खेल

  • associate partner

IPL 2020: चेन्नई सुपरकिंग्स का वो खिलाड़ी, जिसके दिमाग के धोनी भी दीवाने हैं

IPL 2020: चेन्नई सुपरकिंग्स का वो खिलाड़ी, जिसके दिमाग के धोनी भी दीवाने हैं
IPL 2020: Ruturaj Gaikwad: जानिए क्यों इस बल्लेबाज के दिमाग के कायल हैं धोनी

IPL के 13वें सीजन में टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 9:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को अकसर खिलाड़ी अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी और फील्डिंग से इंप्रेस करते हैं लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी है जो पूर्व भारतीय कप्तान को अपने दिमाग से प्रभावित कर चुका है. एमएस धोनी को सबसे तेज दिमाग वाला कप्तान कहा जाता है लेकिन महज 23 साल का खिलाड़ी उन्हें अपने दिमाग का मुरीद बना चुका है. इस बार ये खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में खेलता दिख सकता है और उसका नाम है ऋतुराज गायकवाड़. ऋतुराज गायकवाड़ को आईपीएल के 12वें सीजन के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन वो बेंच पर ही बैठे रहे. महाराष्ट्र का ये बल्लेबाज जबर्दस्त बल्लेबाज है लेकिन इसके साथ-साथ वो एक अच्छे रणनीतिकार भी माने जाते हैं. आइए आपको बताते हैं ऋतुराज गायकवाड़ के बारे में सबकुछ.

कौन हैं ऋतुराज गायकवाड़?
ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) महाराष्ट्र के घरेलू क्रिकेटर हैं, जो कि आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं. गायकवाड़ को देश के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में गिना जाता है. फर्स्ट क्लास में गायकवाड़ ने 21 मैचों में 4 शतकों की मदद से 1349 रन ठोके हैं. लिस्ट ए क्रिकेट में गायकवाड़ का औसत 49.00 का है और उनके बल्ले से 6 शतक निकले हैं. टी20 में भी गायकवाड़ ने 6 अर्धशतकों की मदद से 843 रन बनाए हैं और उनका बल्लेबाजी औसत 33.72 है.

कैसे सुर्खियों में आए थे गायकवाड़?
ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) साल 2018-19 सीजन में सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए सबसे ज्यादा 365 रन बनाए थे. इस दौरान उनका औसत 45.62 था. गायकवाड़ को चयनकर्ताओं ने इंडिया ए टीम में मौका दिया और उन्होंने श्रीलंका और वेस्टइंडीज की ए टीम के दौरे पर 112.83 की औसत से 677 रन ठोक दिये. गायकवाड़ ने इस दौरान नाबाद 187, नाबाद 125, 94, 84, 74, 3, 85, 20 और 99 रन की गजब पारियां खेलीं. ऋतुराज गायकवाड़ अंडर-19 क्रिकेट में महाराष्ट्र के लिए दोहरा शतक भी जमा चुके हैं. एक मैच में महाराष्ट्र की टीम महज 250 रन पर सिमट गई थी, जिसमें गायकवाड़ ने दोहरा शतक लगाया था.



काफी चतुर खिलाड़ी हैं गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2019 सीजन बेंच पर बैठकर ही बिताया था. हालांकि उन्होंने अपने दिमाग से महेंद्र सिंह धोनी को प्रभावित किया. केकेआर के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने चेन्नई के गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी, जिसके बाद गायकवाड़ ने धोनी को सलाह दी कि रसेल के लिए शॉर्ट फाइन लेग हटाकर डीप स्क्वायर लेग लगाया जा सता है. गायकवाड़ की बात ने धोनी को प्रभावित किया और उन्हें तेज दिमाग वाला खिलाड़ी बताया. इस बार ऋतुराज गायकवाड़ की बल्लेबाजी का जलवा फैंस को देखने को मिल सकता है. सुरेश रैना आईपीएल 2020 छोड़ चुके हैं और नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए गायकवाड़ बिलकुल सही खिलाड़ी हैं. बस धोनी मौका दें तो गायकवाड़ छाने को तैयार हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज