खेल

  • associate partner

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं होंगे अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा?

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं होंगे अजिंक्य रहाणे और इशांत शर्मा?
अजिंक्य रहाणे को दिल्ली के टॉप ऑर्डर में जगह मिलना मुश्किल!

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के पास इस बार युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का बेजोड़ मिश्रण है, लेकिन रहाणे जैसे सीनियर खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी?

  • भाषा
  • Last Updated: September 13, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पॉन्टिंग के लिये इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्लेइंग इलेवन में अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा को फिट करने का तरीका ढूंढने की चुनौती होगी. दिल्ली कैपिटल्स ने जब अश्विन को (किंग्स इलेवन पंजाब) और रहाणे को (राजस्थान रॉयल्स) से लिया था तो पॉन्टिंग और जेएसडब्ल्यू प्रबंधन को नहीं पता था कि फिरोजशाह कोटला पिच के आधार पर तैयार की गयी टीम इस महामारी के कारण उनकी योजना को बिगाड़ सकती है. टीम में भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भरमार है जिसमें इन तीनों अनुभवी क्रिकेटरों के अलावा पृथ्वी साव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिखर धवन शामिल हैं. टीम में आईपीएल के दूसरे चरण में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा (157 विकेट), अक्षर पटेल और मोहित शर्मा भी मौजूद हैं.

अश्विन का प्लेइंग इलेवन में खेलना पक्का
सभी व्यावहारिक कारणों को देखते हुए सिर्फ अश्विन ही 20 सितंबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शुरुआती मुकाबले के लिये प्लेइंग इलेवन में खेलने के लिये निश्चित दिखते हैं क्योंकि अय्यर के पास पॉवरप्ले में अपने सीनियर ऑफ स्पिनर का इस्तेमाल करने का विकल्प होगा. साथ ही अश्विन दबाव भरे हालात में गेंदबाजों का मार्गदर्शन कर सकते हैं और अय्यर जैसा युवा कप्तान ऐसा खिलाड़ी अपनी टीम में चाहेगा.

अजिंक्य रहाणे को नहीं मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह?
रहाणे भारतीय टीम और आईपीएल कप्तान रहे हैं लेकिन 120 से कम के स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी के लिये सर्वश्रेष्ठ स्थान टॉप ऑर्डर ही होगा. हालांकि ऐसी संभावना नहीं दिखती कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम धवन और शॉ की अपनी सलामी जोड़ी से छेड़छाड़ करे. इससे पॉन्टिंग के पास रहाणे के लिये केवल एक ही स्थान होगा और वो है तीसरा नंबर. इससे मध्यक्रम के दो अहम खिलाड़ियों को कप्तान अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को बल्लेबाजी क्रम में एक स्थान नीचे खिसकाना होगा.



हेटमायर खेलेंगे छठे नंबर पर?
वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमायर छठे नंबर के खिलाड़ी दिखते हैं और वह उन विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं जो स्पिनरों को बखूबी खेलते हैं. लेकिन सातवां स्थान थोड़ा दिलचस्प होगा. कैपिटल्स के लाइन अप में दो आल राउंडर कीमो पॉल और मार्कस स्टोइनिस हैं. आठवां स्थान अश्विन का होगा जिसके बाद तीन अन्य गेंदबाज होंगे. मिश्रा के आईपीएल में पिछले शानदार प्रदर्शन की अनदेखी करना मुश्किल होगा और वह शायद नौंवे स्थान के खिलाड़ी होंगे.

दसवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा निश्चित दिखते हैं. जिससे दूसरे तेज गेंदबाज की दुविधा रहेगी क्योंकि इशांत भारत के बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज रहे हैं लेकिन आईपीएल में इतना अच्छा नहीं कर सके हैं. इससे इशांत इन तीनों में सबसे कमजोर कड़ी हैं. कैपिटल्स के पास बिग बैश लीग के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले डेनियल सैम्स और दक्षिण अफ्रीका के युवा एनरिच नोर्त्जे भी हैं जो 11वें नंबर के खिलाड़ी हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज