खेल

IPL 2020: गेंदबाजों ने दिल्‍ली को दिलाई राजस्‍थान पर जीत, पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंची

दिल्‍ली ने राजस्‍थान को 13 रनों से हराया (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल)
दिल्‍ली ने राजस्‍थान को 13 रनों से हराया (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल)

दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) को 162 रनों का लक्ष्‍य दिया था. जिसके जवाब में राजस्‍थान 148 रन ही बना सकी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2020, 11:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) को आईपीएल (IPL 2020) के 30वें मुकाबले में मात देकर पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली ने निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 161 रन बनाए, जवाब में राजस्‍थान 148 रन ही बना सकी. आईपीएल के इस सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आमने सामने हुई थी और दूसरी बार भी दिल्‍ली ने बाजी मारी.
हालांकि बल्‍लेबाजी के मामले में दिल्‍ली ने पारी की शुरुआत में निराश किया, मगर श्रेयस अय्यर और शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी ने टीम को संभाला और राजस्‍थ्‍सान के सामने चुनौतीपूर्ण स्‍कोर रखा. इसके बाद दिल्‍ली के गेंदबाजों ने कमाल कर दिया. फील्डिंग के दौरान दिल्‍ली के कप्‍तान अय्यर चोटिल होकर बाहर चले गए थे.

162 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए  जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स ने राजस्‍थान को तेज शुरुआत दिलाई. बटलर ने शुरुआती तीन ओवर में चौके लगाए और 37 रन जोड़े, मगर तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर एनरिच नॉर्तजे ने उन्‍हें बोल्‍ड करके राजस्‍थान को पहला झटका दे दिया. बटलर ने 9 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्‍का लगाकर 22 रन बनाए. बटलर के पवेलियन लौटने के तुरंत बाद ही कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ भी आउट हो गए. अश्विन ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपका. स्मिथ सिर्फ एक रन ही बना पाए.

बेन स्‍टोक्‍स के बाद टीम लड़खड़ाई
40 रन पर ही दो विकेट गिरने के बाद बेन स्‍टोक्‍स ने पारी को संभालने की कोशिश, मगर तुषार देशपांडे ने उन्‍हें आईपीएल में अपना पहला शिकार बनाया. 86 रन पर स्‍टोक्‍स के रूप में राजस्‍थान को तीसरा झटका लगा. स्‍टोक्‍स ने 35 गेंदों पर 6 चौके लगाकर 41 रन की पारी खेली. स्‍टोक्‍स के पवेलियन लौटने के कुछ देर बाद ही संजू सैमसन पटेल की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. 97 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद राजस्‍थान को संभालने की जिम्‍मेदारी रॉबिन उथप्‍पा और रियान पराग की थी, मगर उथप्‍पा की गलती के कारण पराग रन आउट हो गए.



उथप्‍पा ने इसके बाद 32 रन की पारी खेलकर एक बार तो जीत की उम्‍मीद जगा दी थी, मगर नॉर्तजे ने उन्‍हें बोल्‍ड कर दिया, इसके बाद जोफ्रा आर्चर के रूप में राजस्‍थान को 138 रन पर 7वां झटका लगा. राहुल तेवतिया एक छोर पर मौजूद थे, मगर उन्‍हें दूसरे छोर पर मजबूत साथ न मिलने के बाद राजस्‍थान की रफ्तार धीमी पड़ गई और लक्ष्‍य और गेंद के बीच अंतर बढ़ गया. मैच की आखिरी गेंद पर देशपांडे ने गोपाल को अपना दूसरा शिकार बनाया.

आर्चर के झटके से अय्यर और धवन ने संभाला 

जोफ्रा आर्चर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पारी की शुरुआत में ही हिला दिया था. मैच और पारी की पहली गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने दिल्‍ली के सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ को बोल्‍ड कर दिया. शॉ के गोल्‍डन डक के बाद आर्चर ने तीसरे ओवर में ही अजिंक्‍य रहाणे को आउट कर दिल्‍ली को 10 रन पर दो बड़े झटके दे दिए. इसके बाद सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन और कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों के बीच एक अच्‍छी पार्टनरशिप हुई. श्रेयस गोपाल ने धवन को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. धवन ने 33 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्‍के लगाकर 57 रन की पारी खेली.

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान के खिलाड़ी ने डाइव लगाकर लिया ऐसा कैच, देखते रह जाएंगे आप

IPL 2008 में बॉल बॉय थे तुषार देशपांडे, अब DC के लिए डेब्‍यू कर किया स्टोक्स का शिकार

धवन के पवेलियन लौटने के बाद अय्यर को मार्कस स्‍टोइनिस का साथ मिला, मगर युवा गेंदबाज कार्तिक त्‍यागी ने अय्यर को आर्चर के हाथों कैच आउट करवाकर 132 रन पर चौथा झटका दिया. अय्यर ने 43 गेंदों पर 3 चौके और दो छक्‍के लगाकर 53 रन बनाए. कप्‍तान के पवेलियन लौटने के बाद दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने छोटी छोटी साझेदारी की. मार्नस स्‍टोइनिस ने 18, एलेक्‍स कैरी ने 14, अक्षर पटेल ने 7 रन बनाए और पारी को निर्धारित ओवर में 161 रन तक पहुंचाया. राजस्‍थान के गेंदबाज काफी आक्रामक नजर आए. खासकर जोफ्रा आर्चर, जिन्‍होंने 19 रन पर तीन विकेट लिए. वह उनादकट को दो, कार्तिक त्‍यागी और गोपाल को एक एक सफलता मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज