खेल

IPL 2020: दिल्‍ली ने रचा इ‍तिहास, हैदराबाद को हराकर पहली बार फाइनल में बनाई जगह

शिखर धवन और मार्कस स्‍टोइनिस के बीच 86 रन की साझेदारी हुई (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल)
शिखर धवन और मार्कस स्‍टोइनिस के बीच 86 रन की साझेदारी हुई (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल)

दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers hyderabad) को जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्‍य दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 11:40 PM IST
  • Share this:
अबुधाबी. मार्कस स्‍टोइनिस के ऑलराउंड प्रदर्शन, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की बल्‍लेबाजी और आखिर में कगिसो रबाडा की घातक गेंदबाजी के दम पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers hyderabad) को क्‍वालिफायर 2 में हराकर फाइनल में जगह बना ली है और इसी के साथ दिल्‍ली ने इतिहास भी रच दिया. आईपीएल (IPL) के इतिहास में दिल्‍ली पहली बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है. स्‍टोइनिस दिल्‍ली के लिए जीत के हीरो साबित हुए. पहले शिखर धवन के साथ मिलकर शानदार शुरुआत दिलाई, फिर गेंद से कमाल कर जीत के हीरो बन गए. दिल्‍ली ने 17 रनों से जीत हासिल की.

अब 10 नवंबर को दिल्‍ली का सामना आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) से होगा. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली ने हैदराबाद के सामने 190 रनों का बड़ा लक्ष्‍य रखा था, जिसे डेविड वॉर्नर की टीम हासिल नहीं कर पाई और निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर 172 रन ही बना सकी.

स्‍टोइनिस के सामने बिखरी हैदराबाद
सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत काफी खराब रही और दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही रबाडा ने कप्‍तान डेविड वॉर्नर को बोल्‍ड करके हैदराबाद को 12 रन पर पहला झटका दे दिया. इसके बाद मनीष पांडे और प्रियम गर्ग के बीच एक अच्‍छी साझेदारी बनती नजर आ रही थी, मगर 5वें ओवर में मार्कस स्‍टोइनिस ने हैदराबाद को बिखेर दिया. उन्‍होंने चौथी गेंद पर प्रियम गर्ग को बोल्‍ड करके हैदराबाद को 43 रन पर तीसरा झटका दिया, इसके बाद अपने ओवर की आखिरी गेंद पर मनीष पांडे को आउट करके 44 रन पर हैदराबाद को तीसरा झटका दे दिया.
विलियमसन बने आखिरी उम्‍मीद


तीन बड़े झटके लगने के बाद केन विलियमसन हैदराबाद की आखिरी उम्‍मीद बने. पहले उन्‍होंने जेसन होल्‍डर के साथ एक अच्‍छी साझेदारी कर स्‍कोर 44 से 90 तक पहुंचाया. होल्‍डर के रूप में चौथा झटका लगने के बाद उन्‍होंने अब्‍दुल समद के साथ साझेदारी की. इस बीच उन्‍होंने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक भी पूरा किया. एक समय हैदराबाद मुकाबले में वापसी करती नजर आ रही थी, मगर 17वें ओवर में स्‍टोइनिस ने विलियमसन की पारी को 67 रन पर समेट कर विपक्षी टीम को 147 रन पर 5वां  झटका दे दिया.

रबाडा ने पलटी बाजी
विलियमसन के आउट होने के बाद अब्‍दुल समद और राशिद खान तूफानी बल्‍लेबाजी करने लगे और हैदराबाद को जीत के करीब लाते नजर आ रहे थे, मगर रबाडा ने एक ही ओवर ने पूरी बाजी ही पलट दी. 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर रबाडा ने समद को कीमो पॉल के हाथों कैच आउट करवाकर छठा झटका दे दिया. समद 33 रन बनाकर आउट हुए. अगली ही गेंद पर रबाडा ने राशिद को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करवा दिया और फिर पांचवीं गेंद पर श्रीवत्‍स गोस्‍वामी को आउट कर दिया. एक ही ओवर में मिले तीन झटकों ने हैदराबाद को हिला दिया और पूरी टीम निर्धारित ओवर में सिर्फ 172 रन ही बना पाई.

सफल रहा दिल्‍ली का प्रयोग
टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत शानदार रही. पृथ्‍वी शॉ की जगह मार्कस स्‍टोइनिस को शिखर धवन के साथ ओपनिंग पर भेजने का फैसला सही रहा. खराब फॉर्म से जूझ रहे शॉ को प्‍लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया था. स्‍टोइनिस और धवन ने मिलकर दिल्‍ली को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. हालांकि संदीप शर्मा की गेंद पर जेसन होल्‍डर ने स्‍टोइनिस का कैच छोड़कर उन्‍हें जीवनदान दिया, जिसके बाद उन्‍होंने कोहराम मचा दिया. दोनों के बीच 86 रन की साझेदारी हुई. इस बड़ी साझेदारी को राशिद खान ने स्‍टोइनिस को बोल्‍ड करके तोड़ा. स्‍टोइनिस ने 27 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्‍का लगाकर 38 रन की पारी खेली.

यह भी पढ़ें: 

DC vs SRH, IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने शिखर धवन

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, ऋद्धिमान साहा है वजह

इसके बाद धवन को श्रेयस अय्यर का साथ मिला और दोनों ने मिलकर 14वें ओवर तक स्‍कोर 126 रन तक पहुंचाया. हालांकि इस ओवर की आखिरी गेंद पर अय्यर होल्‍डर का शिकार हो गए. उन्‍होंने 21 रन बनाए. 126 रन पर दो विकेट गिरने के बाद धवन को शिमरोन हेटमायर का साथ मिला. दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की. 178 रन पर संदीप शर्मा ने धवन को एलबीडब्‍ल्‍यू करके न सिर्फ दिल्‍ली को तीसरा झटका दिया, बल्कि इस साझेदारी को भी तोड़ा. हेटमायर 42 रन पर नाबाद रहे, जबकि ऋषभ पंत 2 रन पर नाबाद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज