खेल

IPL 2020: शिखर धवन के रिकॉर्ड शतक के बाद भी हारी दिल्ली, जानें हार की वजह

पंजाब की यह 10 मैचों में चौथी जीत है जिससे उसके आठ अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है.
पंजाब की यह 10 मैचों में चौथी जीत है जिससे उसके आठ अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के अलावा दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंचा. दिल्ली के बाकी बल्लेबाजों की यह नाकामी उसे भारी पड़ी और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को जीत मिल गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का 38वां मैच दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच खेला गया. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने शतक जड़ा, बावजूद इसके टीम को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. शिखर धवन के 61 गेंदों पर नाबाद 106 रन की मदद से दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 164 रन बनाए. धवन ने 12 चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 20 रन तक भी नहीं पहुंचा. धवन की इस धुंआधार पारी के बाद भी दिल्ली कैपिटल्स को हार का सामना करना पड़ा, जिसकी वजहें कुछ इस तरह हैं.

कैरेबियाई जोड़ी ने मचाया धमाल
इस मैच में निकोलस पूरन 28 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाए. इसके अलावा क्रिस गेल ने तुषार देशपांडे के पारी के पांचवें ओवर में दो छक्कों और तीन चौकों की मदद से 26 रन बटोरे. पूरन और गेल की इस धुंआधार पारी का पंजाब की जीत में अहम योगदान रहा. केएल राहुल (15) और मयंक अग्रवाल (05) के सस्ते में निपटे, लेकिन गेल ने पावरप्ले में विस्फोटक बल्लेबाजी की, जिसने रन रेट को गिरने नहीं दिया. वहीं, राहुल, मयंक और गेल के आउट होने के बाद निकोलस पूरन ने जिम्मेदारी संभाली और उसे बखूबी निभाया.

IPL 2020: केएल राहुल के ऑरेंज कैप को शिखर धवन ने किया चैलेंज, 4 मैच में बना दिए 333 रन
ग्लेन मैक्सवेल की फॉर्म में वापसी


आईपीएल 2020 में आउट ऑफ फॉर्म चल रहे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंर ग्लेन मैक्सवेल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पूरी फॉर्म में नजर आए. ग्लेन मैक्सवेल की 24 गेंदों पर 32 रन की पारी ने भी पंजाब की जीत में अहम योगदान दिया. निकोसल पूरन ने मैक्सवेल के साथ 69 रन की भागीदारी की. मैक्सवेल ने गेंदबाजी में भी अपना योगदान दिया और एक विकेट लिया. मैक्सवेल ने दिल्ली के विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत को पवेलियन की राह दिखाई.

दिल्ली की गेंदबाजी से भी खराब रही फील्डिंग
इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी बहुत ज्यादा खराब नहीं थी, लेकिन टीम की फील्डिंग अच्छी नहीं रहा जिसका किंग्स इलेवन पंजाब ने फायदा उठाया. मैच के बाद प्रेजेंटेशन में कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी दिल्ली की खराब फील्डिंग का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमारी फील्डिंग अच्छी नहीं रही, लेकिन हमें इससे सीख मिली और हम अच्छी वापसी करेंगे. कगिसो रबाडा ने दो विकेट लिए और वह सबसे सफल गेंदबाज रहे. रबाडा के अलावा बाकी कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका. दिल्‍ली के फील्‍डरों ने कई कैच ही नहीं छोड़े, बल्कि कई रन आउट के जरूरी मौके भी गंवा दिए.

IPL 2020 Points Table: दिल्ली को हराकर पंजाब ने लगाई लंबी छलांग, जानें किस नंबर पर पहुंची

शिखर धवन को नहीं मिला जोड़ीदार
शिखर धवन के अलावा दिल्ली कैपिटल्स का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंचा. दिल्ली के बाकी बल्लेबाजों की यह नाकामी उसे भारी पड़ी, क्योंकि पिच में कोई गड़बड़ी नहीं थी. धवन अकेले एक छोर पर लड़ते रहे. धवन के 12 चौके और तीन छक्कों की मदद से 61 गेंदों पर नाबाद 106 रन की पारी खेली. पृथ्वी शॉ (7), श्रेयस अय्यर (14), ऋषभ पंत (14), मार्कस स्टोइनिस (9) और शिमरोन ने (10) रन बनाए.

एनरिच नॉर्खिया को नहीं खिलाना भी पड़ा भारी
एनरिच नॉर्खिया की जगह प्लेइंग इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म मीडियम फास्ट को डेनियल सैम्स शामिल किया गया. एनरिच को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की वजह नहीं बताई गई. इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया की टी20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग के पिछले तीन सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन किया था. लेकिन आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में वह इंप्रेस नहीं कर पाए. सैम्स ने 4 ओवर में 30 रन दिए और कोई विकेट नहीं लिया. वहीं, एनरिच फॉर्म में चल रहे थे. उन्होंने 9 मैचों में 7.75 की इकोनॉमी से 12 विकेट लिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज