• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL Team Preview: पहली बार चैंपियन बनने का दम रखती है 'नई दिल्ली'

IPL Team Preview: पहली बार चैंपियन बनने का दम रखती है 'नई दिल्ली'

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में इस बार भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जैसे बल्लेबाज जुड़े हुए हैं और टीम को उम्मीद है कि इस साल वह खिताब जरूर अपने नाम करेंगे. (DC)

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में इस बार भारतीय दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जैसे बल्लेबाज जुड़े हुए हैं और टीम को उम्मीद है कि इस साल वह खिताब जरूर अपने नाम करेंगे. (DC)

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की बागडोर श्रेयस अय्यर के हाथों में है और टीम में ऋषभ पंत और पृथ्वी जैसे युवा चेहरे हैं, क्या युवाओं के दम पर चैंपियन बन पाएंगे दिल्ली के दबंग? जानिए टीम की ताकत और कमजोरी

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    ये नई दिल्ली है...आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की ये टैगलाइन बेहद ही दमदार लगती है. वैसे इस सीजन में दिल्ली की टीम दमदार भी है. आईपीएल में अगर किसी टीम ने युवाओं पर पूरी तरह भरोसा जताया है, तो वो दिल्ली ही है. दिल्ली कैपिटल्स की बागडोर श्रेयस अय्यर के हाथों में है, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ इस टीम के बेस्ट बैट्समैन हैं. युवा तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा भी इस टीम का हिस्सा हैं लेकिन इसके बावजूद ये टीम कभी आईपीएल के फाइनल तक नहीं पहुंच सकी. पिछले 12 सीजन में दिल्ली की टीम ने 4 बार अंक तालिका में सबसे नीचे का स्थान हासिल किया, जो कि सबसे ज्यादा है. ये टीम 4 बार प्लेऑफ में भी पहुंची लेकिन कभी उसके आगे क्वालिफाई नहीं कर पाई. साल 2019 में इस टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर अपना पहला क्वालिफायर जीता लेकिन फिर चेन्नई सुपरकिंग्स से मिली हार ने दिल्ली का सपना एक बार फिर तोड़ दिया. लेकिन अब सवाल ये है कि 2020 में ये टीम कैसा प्रदर्शन करेगी? क्या इस टीम के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम को पहली बार आईपीएल चैंपियन बना पाएंगे? आइए डालते हैं टीम पर एक नजर.

    युवाओं की फौज, अब लगा अनुभव का तड़का
    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम में एक से बढ़कर एक टैलेंटेड युवा खिलाड़ी हैं लेकिन इस सीजन में मैनेजमेंट ने अनुभवी खिलाड़ियों को भी जगह दी है. दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को जगह दी है. वहीं शिखर धवन भी इस टीम का हिस्सा हैं जो कि इस यूनिट को काफी ज्यादा बैलेंस देती है. बिग बैश लीग में 705 रन ठोकने वाले ऑलराउंडर मार्कस स्टोयनिस भी दिल्ली कैपिटल्स की टीम में हैं, जो जाहिर तौर पर टीम के लिए मैच फिनिशर के रोल में रहेंगे. इस बार दिल्ली ने एलेक्स कैरी और वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर पर भी दांव खेला है जो कि मिडिल ऑर्डर संभालेंगे. बल्लेबाजी के मोर्चे पर दिल्ली की टीम सच में दबंग दिखाई दे रही है.

    दिल्ली की गेंदबाजी
    अब बात करें गेंदबाजी की तो दिल्ली (Delhi Capitals) की टीम में कागिसो रबाडा जैसा मैच विनर तेज गेंदबाज है, लेकिन रबाडा पूरी तरह फिट नहीं हैं. खराब फिटनेस की वजह से वो काफी समय इंटरनेशनल क्रिकेट भी नहीं खेले हैं. तेज गेंदबाजी में इशांत शर्मा, मोहित शर्मा इस टीम को थोड़ी मजबूती देते हैं. दिल्ली के पास अच्छे स्पिन गेंदबाज हैं. अक्षर पटेल, अमित मिश्रा और आर अश्विन जैसे नाम सच में किसी भी बल्लेबाज को तंग कर सकते हैं. नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने ने भी इस टीम के लिए जबर्दस्त प्रदर्शन किया है. इसके अलावा दिल्ली की टीम ने ऑलराउंडर ललित यादव को मौका दिया है, जो इस सीजन में उनके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं. रणजी ट्रॉफी में धूम मचाने वाले तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे भी दिल्ली के लिए अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. टीम ने बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले डैनियल सैम्स को भी टीम में शामिल किय है जो कि अच्छे बल्लेबाज भी हैं.

    दिल्ली कैपिटल्स की टीम
    IPL 2020 Delhi Capitals squad list: श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, आवेश खान, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, इशांत शर्मा, कागिसो रबाडा, कीमो पॉल, पृथ्वी शॉ, आर अश्विन, ऋषभ पंत, संदीप लामिछाने, शिखर धवन, एलेक्स कैरी, ललित यादव, मार्कस स्टोयनिस, शिमरॉन हेटमायर, तुषार देशपांडे, डेनियल सैम्स.

    दिल्ली कैपिटल्स के अहम खिलाड़ी
    दिल्ली कैपिटल्स के सबसे अहम खिलाड़ी हैं ऋषभ पंत, जो पिछले दो सीजन से जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. पंत ने पिछले दो सीजन में 1172 रन बनाए हैं, वो भी 45.07 की बेमिसाल औसत के साथ. गेंदबाजी में कागिसो रबाडा टीम के अहम हथियार हैं. पिछले सीजन में रबाडा ने महज 14.72 की औसत से कुल 25 विकेट अपने नाम किये थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज