खेल

IPL 2020, DC vs SRH: प्लेऑफ में जगह पक्की करने उतरेगी दिल्ली कैपिटल्स, सामने होगी हैदराबाद की चुनौती

दिल्ली का दबदबा (फोटो- DC)
दिल्ली का दबदबा (फोटो- DC)

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) 11 मैचों में सात जीत के साथ 14 अंक हासिल कर चुकी है और अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) पिछले दो मैचों की हार को भुलाकर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ मंगलवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के महत्वपूर्ण मैच में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में जगह पक्की करने की कोशिश करेगा. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ हार के बाद दिल्ली को अब अपने अंकों की संख्या 16 पर पहुंचाने के लिये दो अंक की दरकार है. इससे वह अंकतालिका में भी शीर्ष पर पहुंच जाएगा.

दूसरी तरफ से सनराइजर्स की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें अगर मगर पर टिकी हैं. डेविड वार्नर की अगुवाई वाली टीम के 11 मैचों में आठ अंक हैं और वह अंकतालिका में सातवें स्थान पर है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिये उसे न सिर्फ अपने सभी मैच जीतने होंगे बल्कि बाकी मैचों में भी अनुकूल परिणाम की उम्मीद करनी होगी.

शिखर धवन पर फिर होगी बड़ी जिम्मेदारी
दिल्ली के पास आक्रामक बल्लेबाजी ओर मजबूत गेंदबाजी है. वह किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं हैं क्योंकि अलग अलग समय पर उसके किसी खिलाड़ी ने बेहतर खेल दिखाकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया है. लेकिन पिछले तीन मैचों में शिखर धवन को छोड़कर दिल्ली के बाकी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं. चेन्नई के खिलाफ शतक जड़कर टीम को जीत दिलाने वाले धवन ने किंग्स इलेवन के खिलाफ भी सैकड़ा जड़ा लेकिन अन्य बल्लेबाजों की नाकामी से टीम को हार झेलनी पड़ी.
कोलकाता के खिलाफ दिल्ली के बल्लेबाज 194 रन के लक्ष्य के सामने दबाव में आ गये और 139 रन ही बना पाये. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ खराब दौर से गुजर रहे हैं. उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को लिया गया लेकिन यह सीनियर बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाया. ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमायर भी अंतिम एकादश में वापसी करने के बाद रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं.



कागिसो रबाडा दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत
गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (23 विकेट) ओर एनरिच नोर्जे (14 विकेट) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. तुषार देशपांडे और रविचंद्रन अश्विन ने हाल के मैचों में गलतियां की लेकिन अक्षर पटेल ने किफायती गेंदबाजी की है. सनराइजर्स इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मनोबल तोड़ने वाली हार के साथ उतरेगा. उसकी टीम पिछले मैच में 127 रन के छोटे लक्ष्य को हासिल करने में भी नाकाम रही थी. सलामी बल्लेबाज वार्नर और जॉनी बेयरस्टॉ के आउट होने के बाद मैच का पासा पलट गया था.

इस पूर्व चैंपियन ने आखिरी दो ओवरों में पांच विकेट गंवाये और उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. टीम बल्लेबाजी में बेयरस्टॉ, वार्नर और मनीष पांडे पर बहुत अधिक निर्भर है. विजय शंकर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन पंजाब के खिलाफ वह इसे नहीं दोहरा पाये थे.

जेसन होल्डर को शामिल करने से उसकी गेंदबाजी मजबूत हुई है. उनके गेंदबाजों ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया और वार्नर आगे भी उनसे ऐसे खेल की उम्मीद कर रहे होंगे. सनराइजर्स इससे पहले टूर्नामेंट में दिल्ली को हरा चुका है.

टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नार्जे, डैनियल सैम्स।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, रिद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जैसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज़ नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज