खेल

IPL 2020: ऑयन मॉर्गन ने बताया, दिनेश कार्तिक ने क्यों छोड़ी KKR की कप्तानी

मुंबई इंडियंस के साथ मैच से पहले दिनेश कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ दी है.
मुंबई इंडियंस के साथ मैच से पहले दिनेश कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ दी है.

ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan ) ने बताया, ''दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने कल मुझे जानकारी दी थी कि कप्तानी में अपने कदम पीछे खींचना और अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह टीम के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 8:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) मुकाबले में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के कप्तानी पद से हटने के बाद केकेआर ने मॉर्गन को यह जिम्मेदारी सौंपी है. केकेआर ने टीम में दो बदलाव करते हुए क्रिस ग्रीन और शिवम मावी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है, जबकि मुंबई इंडियंस ने जेम्स पैटिंसन की जगह नाथन कूल्टर नाइल को मौका दिया है.

ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan )  ने डेरेन गंगा को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ''हां, मैं हर किसी की तरह हैरान था. कल, डीके ने सूचित किया कि वह कप्तानी से हटना ‘‘हां, मैं हर किसी की तरह हैरान था. कल, डीके ने सूचित किया कि वह कप्तानी से हटना चाहता है और अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान लगाना चाहता है, क्योंकि उसे लगता है कि टीम के लिये यही सर्वश्रेष्ठ विकल्प है.''

उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि यह बहुत ही निस्वार्थ काम है और यह उसका साहस भी दिखाता है, जिसने कप्तान होते हुए टीम को खुद से आगे रखा.'' मोर्गन ने साथ ही कहा कि कार्तिक सहित नेतृत्व ग्रुप में अन्य खिलाड़ियों से मदद लेना जारी रखेंगे.



IPL 2020: धोनी के वीडियो पर हंसे हरभजन सिंह, फैंस ने बताया अफरीदी का दोस्त और दगाबाज
उन्होंने कहा, ''मुझे इस टीम की कप्तानी जारी रखने में खुशी होगी. निश्चित रूप से अब उप कप्तान नहीं बल्कि कप्तान के तौर पर और उम्मीद करता हूं कि हमारे खिलाड़ियों के साथ काम जारी रखूंगा.''

उन्होंने आगे कहा, ''हम इस टूर्नामेंट के आधे रास्ते में हैं. हमने कुछ क्षमता दिखाई है, हालांकि अभी तक हमने ज्यादा हासिल नहीं किया है. लेकिन आज रात एक और टेस्ट होगा और उम्मीद है कि हम इसे पूरा करेंगे.''

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने बयान में कहा था, ''हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास दिनेश कार्तिक जैसा नेतृत्वकर्ता है, जिन्होंने हमेंशा टीम को सर्वोपरि रखा. उनके जैसे व्यक्ति के लिए इस तरह का फैसला करने के लिये काफी साहस चाहिए.'' उन्होंने कहा, ''हम जहां उनके फैसले से हैरान हैं, वहीं हम उनकी इच्छा का सम्मान भी करते हैं.'' केकेआर ने अभी तक जो सात मैच खेले हैं उनमें से चार में उसे जीत मिली और तीन में हार. उसकी टीम अंकतालिका में चौथे स्थान पर है.

दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह है:

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग XI: शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, ऑयन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, क्रिस ग्रीन, प्रसिद्ध कृष्णा.

IPL 2020: विराट कोहली की कप्तानी देख हैरान रह गए जडेजा, पूछा-कप्तान को सलाह कौन देता है?

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज