खेल

IPL Final, MI vs DC: मुंबई इंडियंस 5वीं बार चैंपियन, रोहित शर्मा-ट्रेंट बोल्ट ने दिलाई धमाकेदार जीत

मुंबई इंडियंस ने आसानी से जीत हासिल की (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल )
मुंबई इंडियंस ने आसानी से जीत हासिल की (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल )

पहला फाइनल खेलने वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) ने आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 157 रनों का लक्ष्‍य दिया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 1:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी पारी के दम पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) को मंगलवार को आईपीएल (IPL 2020) के फाइनल में 5 विकेट से मात देकर पांचवां खिताब जीत लिया है. पहले मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने पहली बार फाइनल खेलने वाली दिल्‍ली को कम स्‍कोर पर रोक दिया, फिर इसके बाद रोहित ने आतिशी बल्‍लेबाजी कर मुकाबला एक तरफा कर दिया. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली ने मुंबई को 157 रनों का लक्ष्‍य दिया, जिसे मुंबई ने 8 गेंद पहले ही आसानी से हासिल कर लिया.

मुंबई इंडियंस की तूफानी शुरुआत
157 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने तूफानी शुरुआत की. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक की बल्‍लेबाजी ने बताया कि उनकी बादशाहत को खत्‍म करना आसान नहीं है. रोहित ने छक्‍के के साथ मुंबई का खाता खोला और फिर इसके बाद डिकॉक ने बड़े शॉट लगाए. दोनों के बीच हुई 45 रन की साझेदारी को मार्कस स्‍टोइनिस तोड़ा. उन्‍होंने डिकॉक को अपना शिकार बनाया. इसके बाद रोहित का साथ देने मैदान पर सूर्यकुमार यादव आए और उन्‍होंने पहली ही गेंद चौका और दूसरी गेंद पर छक्‍का जड़कर अपनी टीम के इरादे जता दिए.

रोहित ने एक तरफा किया मुकाबला
आपसी तालमेल की कमी के चलते मुंबई को सूर्यकुमार यादव के रूप में 90 रन पर दूसरा झटका लगा. सूर्य 19 रन बनाकर रन आउट. इसके बाद कप्‍तान रोहित ने ईशान किशन के साथ 47 रन की साझेदारी कर मुकाबला एक तरफा कर दिया. नॉर्किया ने 137 रन पर मुंबई को कप्‍तान रोहित के रूप में तीसरा झटका दिया. रोहित 51 गेंदों पर 68 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मगर तब तक उन्‍होंने मुकाबला एक तरफा कर दिया था. रोहित के पवेलियन लौटने के बाद पोलार्डमें दो बड़े शॉट लगाए, मगर रबाडा ने उन्‍हें बोल्‍ड करके मुंबई को 147 रन पर चौथा झटका दे दिया. रोहित की टीम को 156 रन पर हार्दिक पंड्या के रूप में पांचवां झटका लगा. पंड्या 3 रन बनाकर नॉर्किया के शिकार बने.



फाइनल में फ्लॉप रहे धवन, स्‍टोइनिस, रहाणे जैसे स्‍टार्स 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत उम्‍मीदों के विपरीत रही और पारी की पहली ही गेंद पर ट्रेंट बोल्‍ट ने मार्कस स्‍टोइनिस को गोल्‍डन डक करके दिल्‍ली को पहला झटका दे दिया. इसके बाद बोल्‍ट ने 16 रन पर अजिंक्‍य रहाणे को आउट करके दिल्‍ली को दूसरा झटका दे दिया. इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन भी फाइनल में फ्लॉप रहे और 15 रन बनाकर आउट हो गए. 22 रन पर तीन झटके लगने के बाद कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ बड़ी साझेदारी कर टीम को संभाला और 22 रन से स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया. इस दौरान पंत ने इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि अर्धशतक जड़ने के बाद वह आउट हो गए. कूल्‍टर नाइल ने हार्दिक पंड्या के हाथों उन्‍हें कैच आउट करवाकर दिल्‍ली को 118 रन पर चौथा झटका दे दिया. पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: 

MI vs DC IPL Final: रोहित शर्मा ने फाइनल में ठोका अर्धशतक, रचा इतिहास

MI vs DC IPL Final में श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा

अय्यर की कप्‍तानी पारी
पंत से बड़ी साझेदारी टूटने के बाद एक छोर पर अय्यर टिके रहे और समय समय पर कुछ बड़े शॉट खेले. हालांकि बड़े शॉट खेलने में माहिर शिमरोन हेटमायर 5 रन ही बना पाए और उनके रूप में दिल्‍ली को 137 रनों पर 5वां झटका लगा. हेटमायर के बाद अक्षर पटेल भी अय्यर का ज्यादा साथ नहीं दे पाए और 149 रन पर छठा झटका लगा. पारी की आखिरी गेंद पर अय्यर दो रन लेने की कोशिश कर रहे थे. एक रन तो उन्‍होंने आसानी से ले लिया, मगर दूसरे के दौरान कगिसो रबाडा रन आउट हो गए और दिल्‍ली ने इसी के साथ निर्धारित ओवर में 156 रन बनाए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज