खेल

IPL 2020: MI और DC के बीच खेले जाने वाले फाइनल के बारे ये 6 दिलचस्‍प बातें शायद ही जानते होंगे आप

मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आईपीएल 2020 का फाइनल खेला जाएगा (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल )
मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आईपीएल 2020 का फाइनल खेला जाएगा (फोटो क्रेडिट: आईपीएल ट्विटर हैंडल )

आईपीएल (IPL 2020) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के बीच मंगलवार को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. 56 लीग मैच और तीन प्‍ले ऑफ मैच के बाद आखिरकार आईपीएल 2020 को दो फाइनलिस्‍ट टीम मिल ही गई. 10 नवंबर यानि आज दोनों में से किसी एक के सिर पर ताज सजेगा. आईपीएल की सबसे सफल टीम और चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना पहला फाइनल खेल रही दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा. इस फाइनल पर पूरी दुनिया की नजर ये देखने के लिए है कि क्‍या एक युवा टीम अनुभवी मुंबई से ताज छीन पाएगी. इस फाइनल के बारे में ये 6 दिलचस्‍प बातें शायद ही आप जानते होंगे.
यह मुकाबला आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान रोहित शर्मा और युवा कप्‍तान श्रेयस अय्यर के बीच है. रोहित ने अपनी कप्‍तानी में मुंबई को चार खिताब दिलाए.
सिर्फ 3 बार लीग स्‍टेज में शीर्ष पर रहने वाली टीम आईपीएल का खिताब जीत पाई. जिसमें दो बार मुंबई इंडियंस ने कमाल किया. मुंबई 2017 और 2019 में लीग स्‍टेज में टॉप पर ही थी. वहीं एक बार राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ऐसा किया. मुंबई इस बार भी लीग की टॉपर रही.
दिल्‍ली कैपिटल्‍स की अगुआई कर रहे श्रेयस अय्यर आईपीएल फाइनल में टीम की कमान संभालने वाले सबसे युवा कप्‍तान बन जाएंगे. रोहित शर्मा के नाम खिताब जीतने वाले सबसे युवा कप्‍तान का रिकॉर्ड है.
श्रेयस अय्यर मुंबई में जन्‍में पहले क्रिकेटर होंगे, जो आईपीएल फाइनल में मुंबई के खिलाफ किसी टीम की कप्‍तानी करेंगे.
2013 में रोहित शर्मा और 2020 में श्रेयस अय्यर इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्‍तानी किए बिना ही आईपीएल फाइनल में टीम की कमान संभालने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं. रोहित ने 2013 में और अय्यर ने 2020 में वनडे और टी20 में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था, मगर टेस्‍ट में नहीं.
दिल्‍ली कैपिटल्‍स की मौजूदा टीम में 3 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहले भी आईपीएल जीतने वाली टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं. शिखर धवन 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद, आर अश्विन 2010 और 2011 में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और अक्षर पटेल 2013 में खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा रह चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज