खेल

IPL 2020: आखिर क्‍यों लगातार 3 गेंदों पर तीन विकेट लेने के बावजूद रबाडा के नाम दर्ज नहीं हुई हैट्रिक?

रबाडा ने इस मैच में 29 रन देकर कुल चार विकेट लिए. (फाइल फोटो )
रबाडा ने इस मैच में 29 रन देकर कुल चार विकेट लिए. (फाइल फोटो )

कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada ) ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर समद, चौथी गेंद पर राशिद और पांचवीं गेंद पर गोस्‍वामी को अपना शिकार बनाया

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 8:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की अगुआई वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) आईपीएल (IPL 2020) के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंच गई है. दिल्‍ली ने क्‍वालिफायर 2 में सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों के अंतर से मात दी. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली ने हैदराबाद को 190 रनों का लक्ष्‍य दिया था. जवाब में डेविड वॉर्नर की अगुआई वाली हैदराबाद निर्धारित ओवर में सिर्फ 172 रन ही बना सकी. हैदराबाद की शुरुआत ही काफी खराब रही थी और 44 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे . मगर केन विलियमसन ने एक उम्‍मीद जगा दी थी. उनके पवेलियन लौटने के बाद अब्‍दुल समद दिल्‍ली के लिए परेशानी बन गए थे और मुकाबला दिल्‍ली के हाथों से फिसलता हुआ नजर आ रहा था, मगर कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada)ने एक ही ओवर ने पूरी बाजी पलट दी. रबाडा ने इस मैच में 29 रन देकर कुल चार विकेट लिए.

रबाडा ने 19वें ओवर में अब्‍दुल समद, राशिद खान और श्रीवत्‍स गोवस्‍वामी को अपना शिकार बनाकर हैदराबाद की लय बिगाड़ दी. रबाडा ने लगातार तीन लीगल गेंदों पर तीनों विकेट लिए. 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्‍होंने समद को कीमो पॉल के हाथों कैच आउट करवा दिया. चौथी गेंद पर राशिद को पटेल के हाथों और पांचवीं गेंद पर गोस्‍वामी को स्‍टोइनिस के हाथों कैच आउट करवाया. मगर फिर भी उनके नाम हैट्रिक दर्ज नहीं हो पाई. दरअसल रबाडा ने राशिद को आउट करने के बाद अगली गेंद वाइड फेंक दी थी और उन्‍होंने अतिरिक्‍त गेंद पर गोस्‍वामी का विकेट लिया.नियम के अनुसार अगर गेंदबाज लगातार तीन वैध गेंदों पर तीन विकेट लेता है, तो ही उसे हैट्रिक माना जाएगा. लेकिन यहां रबाडा ने एक वाइड गेंद फेंक दी थी.
हैट्रिक को लेकर नहीं है कोई नियम
क्रिकेट के पूरे खेल को एमसीसी के नियम की किताब में समझाया गया. बल्लेबाज के बल्ले, पिच, गेंदबाज की गेंद, अंपायर के संकेत, मैदान पर खिलाड़ियों का व्यवहार, गेंद की साइज, बाउंड्री की लंबाई, रन देने का नियम सभी कुछ क्रिकेट के नियम की इस किताब में है, लेकिन इसमें हैट्रिक से संबंधित कोई आधिकारिक नियम नहीं हैं. जबकि वाइड गेंद को नियम 22 में पूरी तरह से समझाया गया है, लेकिन वाइड गेंद पर हैट्रिक को लेकर उसमें भी कुछ नियम नहीं बताए गए हैं.




यह भी पढ़ें : 

IPL 2020: दिल्ली की टीम इस बार बन सकती है चैंपियन, इन 4 खिलाड़ियों ने पलट दिया है पासा

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल 2020 फाइनल में पहुंचने पर फैन्स ने बनाए मजेदार मीम्स

ऐसे हो सकती है वाइड गेंद पर हैट्रिक
चूंकि हैट्रिक को लेकर कोई आधिकारिक नियम नहीं है. इसीलिए इस मामले को देखने का यह तरीका है कि गेंदबाज के पास वाइड गेंद पर भी हैट्रिक लेने का मौका रहता है, ले‌किन उस ही स्थिति में जब वे बल्लेबाज को स्टंप या हिट विकेट आउट करे. वहीं अगर गेंदबाज इन दोनों में से किसी एक तरह से भी वाइड गेंद पर विकेट नहीं ले पाता है तो वह हैट्रिक का मौका गंवा देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज