खेल

IPL- पहली बार हुए एक मैच में 2 सुपरओवर, जानिए कैसे पंजाब ने दी मुंबई को मात?

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई को दो सुपर ओवर में हराया
IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई को दो सुपर ओवर में हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 36वें मुकाबले में मुंबई को पंजाब (Mumbai Indians Vs Kings XI Punjab) ने हरा दिया. केएल राहुल की टीम को 2 सुपरओवर के बाद ये जीत मिली

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 6:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एक से बढ़कर एक रोमांचक मैच हुए हैं लेकिन रविवार रात जिस तरह का रोमांच का डोज फैंस को मिला है ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. आईपीएल 2020 के 36वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians Vs Kings XI Punjab) को हराकर टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत हासिल की लेकिन ये विजय उसे एक नहीं बल्कि 2 सुपर ओवर के बाद मिली. आईपीएल में पहली बार ऐसा हुआ जब एक मैच का नतीजा दो सुपरओवर से निकला. आइए आपको बताते हैं कैसे केएल राहुल की टीम ने रोहित शर्मा की मजबूत सेना को मात दी.

बोल्ट का धमाकेदार आखिरी ओवर
पंजाब (Mumbai Indians Vs Kings XI Punjab) की टीम को आखिरी ओवर में महज 9 रनों की दरकार थी. क्रीज पर दीपक हुड्डा और क्रिस जॉर्डन खड़े थे. बोल्ट की पहली गेंद पर हुड्डा ने एक रन लिया और दूसरी गेंद पर जॉर्डन ने चौका लगाकर मैच पंजाब की ओर मोड़ दिया लेकिन इसके बाद तीसरी गेंद पर जॉर्डन महज एक रन बना पाए और चौथी गेंद हुड्डा ने डॉट कर दी. पांचवीं गेंद पर हुड्डा ने एक रन बनाया. आखिरी गेंद पर पंजाब को 2 रन चाहिए थे लेकिन दूसरा रन लेते हुए जॉर्डन रन आउट हो गए. इस तरह ये मैच टाई होकर सुपर ओवर में चला गया.

पहला सुपर ओवर भी रहा टाई
आपको ये जानकर हैरत होगी कि मुंबई और पंजाब के बीच पहला सुपर ओवर भी टाई रहा. मुंबई ने जसप्रीत बुमराह को गेंद सौंपी और पंजाब ने पूरन और कप्तान राहुल को क्रीज पर उतारा.



पहली गेंद- जबर्दस्त यॉर्कर पर राहुल सिर्फ 1 रन ले सके.

दूसरी गेंद- फुलटॉस गेंद पर निकोलस पूरन कैच आउट हो गए. अनुकूल रॉय ने उनका अच्छा कैच लपका.

तीसरी गेंद- बुमराह ने तीसरी गेंद पर भी राहुल को एक ही रन लेने का मौका दिया.

चौथी गेंद- दीपक हुड्डा एक ही रन बना सके. इस तरह चार गेंदों में पंजाब के 4 ही रन थे.

पांचवीं गेंद पर राहुल ने दो रन लिये और आखिरी गेंद पर वो बुमराह की यॉर्कर पर LBW आउट हो गए. इस तरह मुंबई को सिर्फ 6 रनों का लक्ष्य मिला.

पहला सुपर ओवर- शमी को मिली गेंद
पंजाब ने 6 रन बचाने की जिम्मेदारी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को दी. शमी के सामने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक आए.

पहली गेंद- शमी ने ऑफ स्टंप के बाहर यॉर्कर फेंकी और डिकॉक एक ही रन बना सके.

दूसरी गेंद- ये गेंद भी यॉर्कर थी और रोहित के बल्ले से भी एक ही रन निकला.

तीसरी गेंद- शमी ने एक बार फिर वाइड यॉर्कर फेंकी, जिसपर डिकॉक एक ही रन बा सके.

चौथी गेंद- शमी ने बेहतरीन यॉर्कर फेंक रोहित शर्मा को एक भी रन नहीं बनाने दिया.

पांचवीं गेंद- शमी की एक और यॉर्कर पर रोहित एक ही रन बना सके. LBW की अपील हुई लेकिन अंपायर ने उसे नकार दिया. डीआरएस में रोहित नॉट आउट पाए गए.

छठी गेंद-मुंबई को 1 गेंद पर दो रन बनाने थे. क्विंटन डीकॉक ने ऑफ स्टंप के बाहर वाली गेंद को कवर्स की ओर मारा और पहला रन लेने के बाद जब वो दूसरे के लिए भागे तो बेहतरीन थ्रो पर राहुल ने उन्हें रन आउट कर दिया. इस तरह सुपरओवर भी टाई हो गया और फिर हुआ दूसरा सुपर ओवर.

दूसरा सुपर ओवर
आईसीसी के नियमों के मुताबिक दूसरे सुपर ओवर में वो बल्लेबाज क्रीज पर नहीं आ सकते थे जो पहले सुपर ओवर में खेल चुके हों. साथ ही पहले सुपर ओवर में इस्तेमाल गेंदबाज भी दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी नहीं कर सकते. बस यहीं से खेल पंजाब की ओर झुकना शुरू हुआ. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी की और पंड्या-पोलार्ड की जोड़ी क्रीज पर उतरी. पंजाब ने क्रिस जॉर्डन को गेंदबाजी सौंपी.

मुंबई की पारी (दूसरा सुपर ओवर)
पहली गेंद- क्रिस जॉर्डन ने पोलार्ड को पहली गेंद पर महज एक ही रन बनाने दिया.

दूसरी गेंद- जॉर्डन ने ऑफ स्टंप के बाहर दूसरी गेंद वाइड फेंकी. इसके बाद उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर यॉर्कर फेंक पंड्या को एक ही रन लेने दिया.

तीसरी गेंद- जॉर्डन की यॉर्कर फेंकने की कोशिश नाकाम रही और लो फुलटॉस पर पोलार्ड ने कवर्स पर चौका लगा दिया.

चौथी गेंद- जॉर्डन ने एक और वाइड फेंकी. इसके बाद पोलार्ड को जॉर्डन ने एक ही रन बनाने दिया. दूसरा रन लेने की कोशिश में हार्दिक पंड्या रन आउट हो गए.

पांचवीं गेंद- जॉर्डन की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर पोलार्ड को अंपायर ने आउट दे दिया. मुंबई के इस खिलाड़ी ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और वो नॉट आउट पाए गए. हालांकि मुंबई को कोई रन नहीं मिला.

छठी गेंद पर पोलार्ड ने 2 रन लिये. इस तरह मुंबई ने सुपर ओवर में 11 रन बनाए. पंजाब को जीत के लिए 12 रनों का लक्ष्य मिला.

दूसरा सुपर ओवर (पंजाब की बल्लेबाजी)
जीत के लिए पंजाब ने इस बार मयंक अग्रवाल और टी20 के बेताज बादशाह क्रिस गेल को मैदान पर उतारा. मुंबई ने रन बचाने की जिम्मेदारी ट्रेंट बोल्ट को दी.

पहली गेंद- क्रिस गेल ने पहली ही गेंद पर लंबा सिक्स लगा दिया. बोल्ट ने यॉर्कर फेंकने की कोशिश की लेकिन वो लो फुलटॉस हो गई और गेल ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से सिक्स जड़ दिया.

दूसरी गेंद- बोल्ट ने बेहतरीन बाउंसर फेंकी और गेल एक ही रन बना सके.

तीसरी गेंद- बोल्ट ने एक बार फिर यॉर्कर फेंकने की कोशिश की और मयंक अग्रवाल ने कवर्स की ओर चौका लगा दिया

चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने लेग साइड पर चौका लगाकर पंजाब को दूसरे सुपर ओवर में जीत दिला दी. इस जीत के साथ पंजाब को दो अंक मिले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज