लाइव टीवी

टीम इंडिया के बाद फिर कोचिंग की कमान संभालेंगे अनिल कुंबले, अब इस टीम के हेड कोच बनेंगे

News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 11:14 AM IST
टीम इंडिया के बाद फिर कोचिंग की कमान संभालेंगे अनिल कुंबले, अब इस टीम के हेड कोच बनेंगे
दिग्गज पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले टीम इंडिया के हेड कोच भी रह चुके हैं. (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मतभेदों को लेकर अनिल कुंबले (Anil Kumble) को टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच (Head Coach) का पद छोड़ना पड़ा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 11:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व हेड कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) राष्ट्रीय टीम की कोचिंग छोड़ने के बाद से किसी टीम के साथ नहीं जुड़े थे. महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के कोचिंग कार्यकाल में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था, लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से मतभेदों के चलते उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा. दोनों के बीच विवाद साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पैदा हुआ, जिसके बाद अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के हेड कोच (Head Coach) के पद से इस्तीफा दे दिया था. मगर अनिल कुंबले के प्रशंसकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अगर सब सही रहा तो कुंबले एक बार फिर एक टीम के हेड कोच के तौर पर मैदान में नजर आ सकते हैं.

दरअसल, मुंबई मिरर की रिपोर्ट में बताया गया है कि अनिल कुंबले (Anil Kumble) जल्द ही एक आईपीएल टीम (IPL Team) से जुड़ सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अनिल कुंबले आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के हेड कोच (Head Coach) बन सकते हैं. अगर सब सही रहा तो फिर आईपीएल 2020 में ही अनिल कुंबले ये जिम्मेदारी संभाल लेंगे. आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब के कोच रहे माइक हेसन ने इस टीम का साथ छोड़कर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हाथ थाम लिया है. ऐसे में तब से किंग्स इलेवन पंजाब की टीम नए कोच की तलाश में जुटी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में जल्द ही अंतिम फैसला लेने के लिए फ्रेंचाइजी के बोर्ड मेंबर अगले कुछ ही दिनों में मुंबई में एक बैठक करेंगे. इस दौरान अनिल कुंबले खुद भी फ्रेंचाइजी मालिकों से मिलकर डील को अंतिम रूप दे सकते हैं. टीम के मालिक मोहित बर्मन, नेस वाडिया और प्रीटी जिंटा इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.

cricket, cricket news, sports news, ipl, indian premier league, ipl 2020, bcci, anil kumble, kings XI punjab, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल, आईपीएल 2020, अनिल कुंबले, किंग्स इलेवन पंजाब, बीसीसीआई
किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अभी तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है. (फाइल फोटो)


आईपीएल में नए नहीं हैं कुंबले



अनिल कुंबले (Anil Kumble) आईपीएल (IPL) में कोचिंग की भूमिका के लिए नए नहीं हैं. इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कोच और मेंटर रह चुके हैं. कुंबले साल 2013 से 2015 के बीच तीन साल तक मुंबई इंडियंस से जुड़े रहे. उनके कार्यकाल में टीम ने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता तो 2015 में दूसरी बार ये प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की.

अश्विन भी बरकरार रह सकते हैं...
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अगर अनिल कुंबले (Anil Kumble) टीम के हेड कोच (Head Coach) बनते हैं तो फिर टीम के मौजूदा कप्तान रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को भी फ्रेंचाइजी रिटेन रख सकती है. कुंबले ऑफ स्पिनर अश्विन के प्रशंसकों में गिने जाते हैं. ऐसे में इस बात की उम्मीद कम ही है कि वो अश्विन को किसी और टीम में जाने देंगे. फिलहाल ऐसी खबरें भी सामने आ रहीं हैं कि अश्विन दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) टीम के साथ जुड़ सकते हैं. हालांकि इसे लेकर कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है.

हेड कोच की दौड़ में ये नाम भी
अनिल कुंबले (Anil Kumble) ही नहीं, किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) का कोच बनने की होड़ में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी, डैरेन लेहमेन और जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर भी शामिल हैं. हालांकि इस सूची में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जॉर्ज बैली का नाम भी शामिल है, लेकिन वो हेड कोच के लिए नहीं, बल्कि बैटिंग कोच के लिए है.

10 महीने बाद टेस्ट खेल रहे अश्विन पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा बयान, कहा-भारतीय टीम के...

वर्ल्ड चैंपियन कप्तान कपिल देव पर लगा ये आरोप, क्रिकेट सलाहकार समिति से दिया इस्तीफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 11:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर