खेल

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब ने गंवाया तीसरा मैच, जानिए कुंबले और राहुल क्या गलती कर रहे हैं?

IPL 2020: इस सीजन में सबसे ज्यादा तीन मैच हार चुकी है पंजाब की टीम
IPL 2020: इस सीजन में सबसे ज्यादा तीन मैच हार चुकी है पंजाब की टीम

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने चार में से तीन मैच गंवा दिये हैं, मुंबई ने उसे गुरुवार को 48 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 5:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने आईपीएल के 13वें सीजन के लिए नए कप्तान और नए कोच के साथ मैदान पर उतरी है. टीम की कमान केएल राहुल और कोचिंग दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के हाथों में है लेकिन इसके बावजूद ये टीम बार-बार ऐसी गलतियां कर रही है जिसकी उससे किसी को उम्मीद नहीं है. इस टीम ने 13वें सीजन में चार में से तीन मैच गंवा दिये हैं. मुंबई इंडियंस ने उसे गुरुवार को 48 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया और पंजाब की टीम अंक तालिका में छठे नंबर पर लुढ़क गई. सवाल ये है कि आखिर पंजाब किन गलतियों की वजह से हार रही है? आगे पढ़िए मुंबई के खिलाफ क्या रही पंजाब की हार की वजहें
डेथ ओवर्स में बेहद ही खराब गेंदबाजी किंग्स इलेवन पंजाब की हार की सबसे बड़ी वजह है. पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ डेथ ओवर्स में खराब गेंदबाजी कर मैच गंवा दिया था और मुंबई के खिलाफ भी कुछ वैसा ही हुआ. पहले 10 ओवर में पंजाब ने महज 62 रन दिए लेकिन इसके बावजूद मुंबई की 20 ओवर के बाद 191 रनों तक पहुंच गई. पंजाब के गेंदबाजों ने रन देने में कोई कसर नहीं छोड़ी और आखिरी 60 गेंदों में 129 रन लुटा डाले.
केएल राहुल की खराब कप्तानी पंजाब की हार की बड़ी वजह है. केएल राहुल पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं और उन्हें अपने गेंदबाजों का सही प्रयोग करना नहीं आ रहा है. केएल राहुल ने मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज कायरन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या के सामने आखिरी ओवर ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम से कराया, जिसमें दोनों बल्लेबाजों ने 4 छक्के लगा डाले. इसके अलावा शेल्डन कॉटरेल के ओवर उन्होंने पहले 15 ओवर में ही खत्म कर दिये. इसके अलावा जब शुरुआत में मोहम्मद शमी को पिच से मदद मिल रही थी तो उन्हें केएल राहुल ने अटैक से ही हटा दिया.
पंजाब की पूरी टीम बल्लेबाजी में केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पर निर्भर नजर आ रही है. अगर ये दोनों बल्लेबाज नहीं चले तो मिडिल ऑर्डर में पंजाब की टीम को संभालने वाला कोई नहीं दिखाई दे रहा है. वैसे मिडिल ऑर्डर में मैक्सवेल जैसा खिलाड़ी है लेकिन उनकी फॉर्म बेहद खराब दिख रही है. मुंबई के खिलाफ वो 18 गेंदों में 11 रन ही बना सके. निकोलस पूरन ने मुंबई के खिलाफ 44 रनों की पारी खेली लेकिन उन्हें करुण नायर, सरफराज खान, जिम्मी नीशम से कोई सहयोग नहीं मिल रहा.
खराब टीम कॉम्बिनेशन किंग्स इलेवन पंजाब की हार की बड़ी वजह है. पंजाब ने अपनी टीम में जिम्मी नीशम को बतौर ऑलराउंडर शामिल किया हुआ है जबकि वो ना तो डेथ ओवर्स में अच्छी गेंदबाजी कर पाते हैं और ना ही उनकी बल्लेबाजी उतनी खास है. पंजाब ने पहले मैच में क्रिस जॉर्डन को मौका दिया लेकिन उस मुकाबले के बाद उन्हें लगातार तीन मैचों से बाहर रखा गया. क्रिस जॉर्डन नीशम से अच्छे गेंदबाज हैं और वो बल्ले से भी योगदान देते हैं. ऐसे में पंजाब ने लगातार तीसरे मैच में गलत प्लेइंग इलेवन चुनी जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज