खेल

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स बाहर, कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बढ़ी

IPL 2020: कोलकाता की राजस्थान पर बड़ी जीत
IPL 2020: कोलकाता की राजस्थान पर बड़ी जीत

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स (KKR vs RR) पर बड़ी जीत दर्ज कर अपना नेट रनरेट सुधारा, अब भी प्लेऑफ की रेस में बरकरार.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2020, 11:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 54वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान (KKR vs RR) को हरा दिया. इस हार के साथ राजस्थान रॉयल्स टूर्नामेंट से बाहर हो गया वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत के बाद अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है. राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसके बाद कोलकाता की गजब गेंदबाजी के सामने राजस्थान की टीम ये मुकाबला 60 रनों से हार गई. कोलकाता की जीत के हीरो पैट कमिंस रहे, जिन्होंने 4 विकेट लिये. साथ ही कप्तान मॉर्गन ने भी नाबाद 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस जीत के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स के 14 अंक हो गए और उसके नेट रनरेट में भी सुधार हो गया वो चौथे नंबर पर पहुंच गई. अब कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेऑफ में जगह सनराइजर्स हैदराबाद-मुंबई इंडियंस के मैच के बाद तय होगी.

मॉर्गन ने जमाया तूफानी अर्धशतक
इससे पहले कोलकाता ने कप्तान ऑयन मॉर्गन के नाबाद अर्धशतक की बदौलत करो या मरो के मुकाबले में रविवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट पर 191 रन बनाए. मॉर्गन ने 35 गेंद में छह छक्कों और पांच चौकों की मदद से 68 रन की पारी खेली. राहुल त्रिपाठी (39) और शुभमन गिल (36) ने भी पहले ओवर में झटका लगने के बाद दूसरे विकेट 72 रन जोड़कर टीम को शानदार मंच मुहैया कराया. नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 91 रन जोड़ने में सफल रही. रॉयल्स की ओर से राहुल तेवतिया सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए. कार्तिक त्यागी ने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि जोफ्रा आर्चर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर एक विकेट चटकाया.

कोलकाता की पहले बल्लेबाजी
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद आर्चर ने दूसरी गेंद पर ही नीतीश राणा (00) को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया. राणा ने इसके बाद डीआरएस भी लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में ही गया. सलामी बल्लेबाज गिल ने वरूण आरोन के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे जबकि लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया. राहुल त्रिपाठी ने भी गोपाल के इस ओवर में दो चौके मारे और फिर बेन स्टोक्स पर पारी का पहला छक्का जड़ा. नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए.



गिल और त्रिपाठी ने बीच के ओवरों में भी आसानी से रन बटोरे. त्रिपाठी ने राहुल तेवतिया पर चौका और फिर छक्का मारा. गिल हालांकि इस बीच धैर्य खो बैठे और तेवतिया की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर जोस बटलर को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे. सुनील नारायण भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए.

स्मिथ ने इसके बाद गेंद गोपाल को थमाई और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए त्रिपाठी को लांग आन पर रोबिन उथप्पा के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 34 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे. दिनेश कार्तिक भी खाता खोले बिना तेवतिया की गेंद को स्मिथ के हाथों में खेले गए.

राजस्थान पर पड़ी मॉर्गन की मार
कप्तान ऑयन मॉर्गन ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए 14वें ओवर में गोपाल की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए. आंद्रे रसेल ने आर्चर की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के बाद 16वें ओवर में त्यागी पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर डीप एक्सट्रा कवर पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर को कैच दे बैठे. उन्होंने 10 गेंद में 25 रन बनाए.

मॉर्गन ने 19वें ओवर में स्टोक्स पर लगातार दो छक्कों और चौके के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पैट कमिंस (15) ने भी इस ओवर में छक्का मारा. त्यागी ने अंतिम ओवर में कमिंस को विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच कराया. मॉर्गन ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 190 के पार पहुंचाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज