खेल

  • associate partner

Sunday Special: बड़े बदलावों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स ढूंढ रही है जीत की नई 'राह'

Sunday Special: बड़े बदलावों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स ढूंढ रही है जीत की नई 'राह'
कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने इस साल ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को शामिल किया है. पिछले साल प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही केकेआर इस बार खिताब जीतने उतरेगी

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने इस साल ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को शामिल किया है. पिछले साल प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही केकेआर इस बार खिताब जीतने उतरेगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 8:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) इस साल खिताब के मजबूत दावेदारों में शामिल है. कोलकाता ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की कप्तानी में दो बार साल 2012 और 2014 में खिताब अपने नाम किया था, हालांकि इसके बाद से वह पिछले छह सालों में फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई है. पिछले साल भी अच्छी शुरुआत के बाद वह कम नेटरनरेट के कारण प्लेऑफ में जगह बनाने से पिछड़ गई थी. केकेआर (Kolkata Knight Riders) नियमित तौर पर प्रदर्शन नहीं कर पाई पर इस साल ऑक्शन में उन्होंने इस कमी को दूर करने के लिए खास खिलाड़ियों का चयन किया है.

ऑक्शन में खरीदे 11 खिलाड़ी
नीलामी से पहले केकेआर के पास 35.65 करोड़ रुपये थे जिससे उन्हें चार विदेशी सहित 11 खिलाड़ियों को अपनी टीम में लेना था.कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीलामी में चार विदेशी खिलाड़ियों सहित कुल नौ खिलाड़ियों को खरीदा. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस को सबसे अधिक 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा.

टीम ने टॉप ऑर्डर के लिए बदलाव करने के लिए किस लिन की जगह राहुल त्रिपाठी को शामिल किया है जो पिछले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर खेल रहे थे. वहीं इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज टॉम बैंटन को भी शामिल किया है जो बीबीएल में क्रिस लिन और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों के साथ खेल चुके हैं और फिलहाल इंग्लैंड की टी20 टीम में शामिल है. सुनील नारायण के साथ दोनों में से कोई एक बतौर सलामी बल्लेबाज उतरेगा.
रसेल पर निर्भर करेगी टीम


आंद्रे रसेल केकेआर के सबसे बड़े हिटर हैं. सामने चाहे जो भी टीम हो रसेल उनके लिए काफी बड़ी चुनौती होंगे. वह लोअर ऑर्डर में सबसे खतरनाक फिनिशर में शुमार किए जाते है. टीम के लिए पिछले सीजन की तरह इस साल भी वह बेहद अहम साबित हो सकते हैं. इन दोनों के अलावा टीम के पास इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान ऑयन मोर्गन और टीम के कप्तान दिनेशा कार्तिक भी होंगे जो मिडिल ऑर्डर में टीम को मजबूती देंगे. कार्तिक ने पिछले साल ज्यादातर समय संघर्ष करते दिखे थे पर इस साल वह कुछ अलग चाहेंगे. वहीं मोर्गन का पिछले 10 टी20 मैचों में 66 का औसत है जो टीम को मजबूती देंगे. लिन औऱ रॉबिन उथप्पा की गैर मौजूदगी में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और नीतीश राणा को अहम जिम्मेदारियां दी जाएंगी. दोनों के पास भारतीय सेलेक्टर्स को रिझाने का भी अच्छा मौका होगा.

पैट कमिंस के से हैं टीम को काफी उम्मीदें
बात करें गेंबाजी की तो वह हमेशा से काफी मजबूत रही है. आंद्रे रसेल और सुनील नारायण अहम ऑलराउंडर हैं लेकिन उनकी फिटनेस एक बड़ा सवाल है. हालांकि इस परेशानी के हल के तौर पर टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस को टीम में शामिल किया है. कमिंस को रिकॉर्ड 15 करोड़ रुपए में चुना गया था. साल 2019 में कमिंस के शानदार प्रदर्शन के कारण केकेआर ने उनपर भरोसा दिखाया है. पॉवर प्ले में वह टीम के लिए विकेट निकालने का काम करेंगे जो कमी टीम को पिछली बार खली थी. वहीं इन दोनों के अलावा टीम के पास लॉकी फर्ग्यूसन, हेनरी गुरने और प्रसिद्ध कृष्ण जैसे गेंदबाज भी होंगे. वहीं स्पिन गेंदबाज के तौर पर टीम के साथ चाइना मैन गेंदबाज कुलदीप यादव होंगे जिनका साथ देने के लिए टीम ने वरुण चक्रवर्ती को शामिल किया है.
सुनील नारायण की फिटनेस उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी उनकी फिटनेस है. पिछले साल उन्होंने केकेआर की ओर से 12 ही मैच खेले थे और इस साल सीपीएल में भी वह उंगली में लगी चोट से परेशान थी.

टीम- दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फर्ग्यूसन, नितीश राणा, संदीप वारियर, हैरी गुरने, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्धेश लाड (ट्रेड), प्रसिध कृष्णा, रिंकू सिंह, इयोन मोर्गन, राहुल त्रिपाठी, टॉम बेंटन, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, पैट कमिंस, वरुण चक्रबर्ती, एम सिद्धार्थ, प्रवीण तांबे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज