खेल

IPL 2020: दिनेश कार्तिक की कप्तानी लगी दांव पर, क्या इस बार खिताब जीतेगी KKR?

IPL 2020: दिनेश कार्तिक की कप्तानी लगी दांव पर, क्या इस बार खिताब जीतेगी KKR?
IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स क्या कर पाएगी इस सीजन में कमाल?

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को इस सीजन में अपने खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 5:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने पिछले सीजन के खराब प्रदर्शन के बाद अपने कोचिंग सेट-अप में बदलाव किये हैं और कुछ खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया लेकिन दिनेश कार्तिक उनके साथ बरकरार हैं क्योंकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर को उनकी कप्तानी पर काफी भरोसा है. टीम का आईपीएल का पिछला सत्र काफी खराब रहा था और कार्तिक को भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम की कमान सौंपी गयी थी. यह कार्तिक के लिये दूसरा मौका होगा और अगर इस बार भी टीम का प्रदर्शन लचर रहा था तो शायद उन्हें एक और मौका नहीं मिलेगा. पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच जीतने के बाद टीम ने लगातार छह मैच गंवाये और काफी करीब से क्वालीफायर स्थान से चूक गयी.

आंद्रे रसेल को मिलेगा ज्यादा मौका?
कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के दो शानदार सीजन में जमैका के स्टार ऑलराउंडर आंद्र रसेल का लगातार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहा और वह 2019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’ चुने गये. उन्होंने 56.66 के औसत से 510 रन जोड़े और वह उनके सबसे ज्यादा (11) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे. लेकिन कुछ मौकों पर रसले डग आउट में पैड लगाकर बैठे हुए निराश भी दिखे क्योंकि उन्हें टीम को जीत तक ले जाने के लिये काफी गेंद खेलने को नहीं मिली थीं.

4 में से 3 पहली पसंद के विदेशी खिलाड़ियों में रसेल, सुनील नरेन और पैट कमिंस के होने की संभावना है. चौथे के लिये इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान ऑयन मॉर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुनाव हो सकता है. रसेल के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है और मॉर्गन को शामिल करने से उन्हें खुलकर खेलना चाहिए. मॉर्गन अगर खेलते हैं तो मिडिल ऑर्डर में कप्तान कार्तिक की मदद कर सकते हैं.
शुभमन गिल करेंगे ओपनिंग?


उभरते हुए स्टार शुभमन गिल को इस बार अपने पसंदीदा सलामी बल्लेबाज के स्थान पर खिलाया जा सकता है क्योंकि पिछले सीजन में उन्हें ऊपर नीचे खिलाया गया था जिस फैसले की भी काफी आलोचना हुई थी. पारी का आगाज करने के लिये उनके साथ सुनील नरेन या फिर बैंटन हो सकते हैं. इसके बाद टीम की गेंदबाजी की अगुआई आस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस करेंगे जो टीम का काफी मजबूत पहलू है. कार्तिक इस बार क्रिकेट के बेहतरीन जानकारों से घिरे होंगे जिसमें 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान उनके साथ उप कप्तान के तौर पर होंगे जबकि न्यूजीलैंड के महान खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्कलम हेड कोच हैं. यह देखना होगा कि तीनों की तिकड़ी से टीम कैसा कर पाती है.
View this post on Instagram

6 Balls, 24 Runs ✅ A power-hitting masterclass from skipper @dk00019 #KKRHaiTaiyaar #Dream11IPL

A post shared by Kolkata Knight Riders (@kkriders) on




केकेआर के पास अच्छे गेंदबाजों की फौज
आईपीएल के सबसे ज्यादा मंहगे (15.5 करोड़ रूपये) विदेशी खिलाड़ी कमिंस के अलावा टीम के पास लोकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर हैं. यूएई की पिच धीमी है और उसके पास सुनील नरेन के साथ-साथ कुलदीप यादव, एम सिद्धार्थ और वरुण चक्रवर्ती जैसे गेंदबाज हैं. केकेआर अपने अभियान की शुरूआत 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ करेगी.

कोरोना के खौफ के बीच IPL खेलना जोखिम भरा काम, ऑस्ट्रेलिया-भारत के खिलाड़ियों को बड़ा फायदा

IPL 2020: गेंदबाजों के ट्रेनिंग सेशन के बीच घुसे विराट कोहली, पिच पर जाकर करने लगे डांस, देखें वीडियो

संयुक्त अरब अमीरात में पिच आमतौर पर धीमी रहती हैं जिससे केकेआर के लिये सबसे बड़ी चिंता स्पिन विभाग होगी. उसके पास केवल सुनील नरेन और कुलदीप यादव ही हैं क्योंकि एम सिद्धार्थ और वरूण चक्रवर्ती के पास अनुभव की कमी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज