खेल

  • associate partner

IPL 2020: लसिथ मलिंगा का टीम में ना रहना मुंबई इंडियंस के लिए 'अपशकुन'

IPL 2020: लसिथ मलिंगा का टीम में ना रहना मुंबई इंडियंस के लिए 'अपशकुन'
लसिथ मलिंगा की गैरमौजूदगी मुंबई इंडियंस के लिए खतरा

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने कोरोना वायरस को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन (IPL 2020) में नहीं खेलने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 10:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 की अभी शुरुआत भी नहीं हुई है और इस टूर्नामेंट से स्टार खिलाड़ियों के बाहर होने का सिलसिला शुरू हो गया है. टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीमों चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस को आईपीएल के 13वें सीजन से पहले बहुत बड़ा झटका लगा है. सबसे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना निजी कारणों की वजह से आईपीएल 2020 छोड़कर चले गए. अब मुंबई इंडियंस टीम को उस वक्त झटका लगा जब उसके स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने कोरोना वायरस को देखते हुए आईपीएल 2020 नहीं खेलने का फैसला किया है. लसिथ मलिंगा आईपीएल के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं. अपनी जबर्दस्त गेंदबाजी से इस स्टार गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस को कई मैच जिताए हैं, ऐसे में ये बात तो तय है कि मलिंगा की कमी मुंबई इंडियंस को इस सीजन में खलने वाली है. वैसे मलिंगा का टीम में ना होना मुंबई इंडियंस के लिए अपशकुन की तरह भी होता है. आइए आपको बताते हैं कैसे.

मलिंगा की गैरमौजूदगी मुंबई के लिए 'अपशकुन'
यूं तो मुंबई इंडियंस के पास एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हैं लेकिन लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) की गैरमौजूदगी मुंबई इंडियंस को अनुभव की कमी देती है. साथ ही उनका ना होना टीम के लिए अपशकुन भी माना जाता है. ये हम नहीं कह रहे है, ये साबित करता है इतिहास. जब-जब मलिंगा मुंबई इंडियंस की टीम से बाहर रहे हैं, मुंबई इंडियंस का आईपीएल में प्रदर्शन खराब रहा है.

सबसे पहले साल 2008 में लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस की टीम में नहीं थे, टीम पांचवें नंबर पर रही. साल 2016 में लसिथ मलिंगा एक बार फिर आईपीएल नहीं खेले, मुंबई इंडियंस फिर पांचवें नंबर पर रही. साल 2018 में मलिंगा मुंबई इंडियंस के साथ तो थे, लेकिन गेंदबाजी कोच के तौर पर और फिर वही हुआ. मुंबई इंडियंस साल 2018 में भी पांचवें नंबर पर रही. अब मलिंगा 2020 में फिर टीम में नहीं है, अब इस सीजन मुंबई इंडियंस का क्या होगा?
मुंबई इंडियंस के लिए क्यों अहम हैं मलिंगा?


मुंबई इंडियंस के लिए लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) की भरपाई करना नामुमकिन है. टीम ने बेहद ही टैलेंटेड गेंदबाज जेम्स पैटिंसन को मलिंगा की जगह टीम में लिया है लेकिन श्रीलंकाई तेज गेंदबाजी का अनुभव अनमोल है और उसका कोई विकल्प नहीं. वो मलिंगा ही थे जिन्होंने आईपीएल 2010 के फाइनल में आखिरी ओवर में चमत्कारी गेंदबाजी कर मुंबई इंडियंस को चौथी बार चैंपियन बनाया था. चेन्नई सुपरकिंग्स को आखिरी ओवर में 9 रन की दरकार थी, गेंद मलिंगा के हाथों में थी और उन्होंने महज 7 रन खर्च कर टीम को जीत दिला दी.

मलिंगा हैं आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज
लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) आईपीएल के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. आईपीएल में उन्होंने 122 मैचों में सबसे ज्यादा 170 विकेट अपने नाम किये हैं. उनका इकॉनमी रेट 7.14 है. मलिंगा ने आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट महज 70 पारियों में पूरे किये. सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड भी मलिंगा के नाम है, उन्होंने ये कारनामा महज 105 पारियों में किया. मलिंगा आईपीएल के इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल की चार टीमों के खिलाफ 20 से ज्यादा विकेट लिये हैं. मलिंगा ने चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और केकेआर के खिलाफ 20 से ज्यादा विकेट झटके हैं. मलिंगा की अहमियत सिर्फ विकेटों तक सीमित नहीं हैं. मलिंगा बॉलिंग कप्तान के तौर पर भी रोहित शर्मा का साथ देते हैं. जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी की गेंदबाजी में निखार लाने का श्रेय मलिंगा को ही जाता है. मलिंगा की कमी आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस को खलने वाली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज