खेल

IPL का हिस्‍सा बनने वाले ये हैं पहले अमेरिकी क्रिकेटर, KKR के लिए आज कर सकते हैं डेब्‍यू

अली खान ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था (फाइल फोटो)
अली खान ने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था (फाइल फोटो)

कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) में अमेरिकी तेज गेंदबाज ने त्रिनबागो नाइट राइडर्स की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) बुधवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी. केकेआर की तरफ से आईपीएल के पहले अमेरिकी क्रिकेटर 29 साल के अली खान (Ali Khan) डेब्‍यू कर सकते हैं. अली खान को इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज हैरी गुरने की जगह टीम में शामिल किया गया है, जिनकी अगले महीने सर्जरी होनी है और माना जा रहा है कि वह करीब दो महीने मैदान से बाहर रहेंगे. अली खान आईपीएल खेलने वाले पहले अमेरिकन क्रिकेटर बन सकते हैं.

अली का जन्‍म पाकिस्‍तान के पंजाब में हुआ था और जब वह 18 साल के थे तो उनका परिवार ओहियो बस गया था. अली तभी से अमेरिका में और दुनिया भर में कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) , पीएसएल, ग्‍लोबल टी20 और बीपीएल जैसे टी20 टूर्नामेंट खेल रहे हैं.

सीपीएल में गेंद से किया था प्रभावित
हाल में ही आयोजित हुए कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में अली ने त्रिनबागो नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्‍व किया था और टीम को खिताब दिलाने के सफर में अहम भूमिका निभाई थी. संयोग से त्रिनबागो का मैनेजमेंट भी कोलकाता नाइट राइडर्स ही करती है. जब से अली ने टी20 टूर्नामेंट खेलना शुरू किया है, उन्‍होंने अपने बेहतरीन पेस की काबिलियत से सभी को प्रभावित किया. अली वेस्‍टइंडीज के पूर्व दिग्‍गज गेंदबाज कर्टनी वॉल्‍श को भी प्रभावित करने में सफल रहे हैं.
2016 में मिली थी अमेरिका की नागरिकता



अली को 2016 में अमेरिका की नागरिकता मिली थी और उन्‍होंने अमेरिका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू पिछले साल पापुआ न्‍यू गिनी के खिलाफ किया था. अली ने 9 लिस्‍ट ए मैच खेले हैं, जिसमें 23 विकेट लिए. वही 36 टी20 मैचों में उन्‍होंने 38 विकेट लिए.



ब्रावो को जाता है श्रेय 

पिछले तीन सालों में अली खान दुनिया भर की कई बड़ी लीग में खेले हैं. इस साल वह सीपीएल के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शामिल रहे. टीकेआर की ओर से खेलते हुए उन्होंने आठ मैचों में 7.43 के इकोनॉमी से आठ विकेट लिए. पिछले साल भी वो कोलकाता नाइट राइडर्स की नजरों में थे लेकिन उनसे कोई डील फाइनल नहीं हो सकी थी.
यह भी पढ़ें: 

IPL 2020, KKR vs MI: विस्‍फोटक बल्‍लेबाजों से सजी कोलकाता और मुंबई की टीम, जानिए कौन है किस पर भारी

IPL 2020: गौतम गंभीर ने लगाई एमएस धोनी की फटकार, कहा- लीडरशिप करनी चाहिए

खान की खासियत उनकी रफ्तार है. वह 140 किलोमीटर से तेज रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं और टीकेआर में डेथ ओवर में गेंदबाजी करते थे. खान की यॉर्कर को काफी अच्छा माना जाता है. आईपीएल में अली को लाने का श्रेय ड्वेन ब्रावो को जाता है जिनसे उनकी मुलाकात टी20 ग्लोबल लीग में हुई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज