खेल

IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली को दी मात, सूर्यकुमार-डीकॉक ने दिलाई जीत

IPL 2020: मुंबई की दिल्ली पर बड़ी जीत
IPL 2020: मुंबई की दिल्ली पर बड़ी जीत

Mumbai Indians Vs Delhi Capitals: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 में हासिल की 5वीं जीत, अंक तालिका में टॉप पर पहुंची मुंबई

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 11:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. IPL 2020 के 27वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने मुंबई को 163 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे रोहित शर्मा की सेना ने 5 विकेट खोकर ही हासिल कर दिया. मुंबई ने 2 गेंद पहले जीत हासिल की. आखिरी ओवर में मुंबई को 7 रनों की दरकार थी और पोलार्ड-क्रुणाल पंड्या की जोड़ी ने आसानी से टीम को जीत दिला दी. मुंबई की जीत में डीकॉक और सूर्यकुमार यादव ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. दोनों ने 53-53 रन बनाए. मुंबई की ये 7 मैचों में 5वीं जीत है. वहीं दिल्ली ने इस टूर्नामेंट में 7 मैचों में दूसरी हार झेली. मुंबई इंडियंस अब अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है.

डीकॉक और सूर्यकुमार का गजब प्रदर्शन
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि क्विंटन डीकॉक और सूर्यकुमार यादव ने मुंबई पर दबाव नहीं आने दिया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. डीकॉक ने शानदार अर्धशतक लगाया. हालांकि अर्धशतक लगाते ही वो 53 रन पर आउट हो गए. डीकॉक के जाने के बाद सूर्यकुमार ने मोर्चा संभाला और उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इशान किशन के साथ 53 रन जोड़े. सूर्यकुमार ने महज 31 गेंदों में अर्धशतक लगाया. इसके बाद सूर्यकुमार यादव 53 रन बनाकर आउट हुए. हार्दिक पंड्या भी आते ही शून्य पर निपट गए. हालांकि मुंबई को जीत हासिल करने में ज्यादा दिक्कत पेश नहीं आई.

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की नाबाद 69 रन की अर्धशतकीय पारी और कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी से मुंबई इंडियंस के खिलाफ चार विकेट पर 162 रन बनाये. धवन ने 52 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और एक छक्का जड़कर फार्म में वापसी की जबकि शानदार फार्म में चल रहे कप्तान अय्यर ने 33 गेंद में 42 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल थे.
दिल्ली की खराब शुरुआत


टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने पहले ही ओवर में अपने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का विकेट गंवा दिया जो ट्रेंट बोल्ट (36 रन देकर एक विकेट) की दूसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर शार्ट कवर पर कृणाल पंड्या (26 रन देकर दो विकेट) को कैच देकर पवेलियन लौट गये. टीम ने अगला विकेट अनुभवी अजिंक्य रहाणे (15 रन, तीन चौके) के रूप में जल्द ही खो दिया जो कृणाल पंड्या की खूबसूरत आर्म बॉल पर पगबाधा आउट हुए और तब स्कोर दो विकेट पर 24 रन था. अब अय्यर और धवन क्रीज पर थे. टीम ने पॉवरप्ले में दो विकेट गंवाकर 46 रन बनाये.

अय्यर-धवन ने संभाली दिल्ली की पारी
अय्यर और धवन दोनों ने आराम से एक दो रन जुटाने के अलावा बीच बीच में शॉट लगाकर अच्छी साझेदारी बनाना शुरू किया. 10 ओवर तक टीम का स्कोर दो विकेट पर 80 रन था. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिये इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इस भागीदारी को तोड़ना जरूरी था और कृणाल पंड्या ने यह काम किया. अय्यर ने कृणाल पंड्या की गेंद को उठाकर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन यह सीमारेखा से पहले मिडविकेट पर बोल्ट के हाथों में चली गयी, इससे टीम ने 15वें ओवर में 109 रन पर तीसरा विकेट गंवाया.

मार्कस स्टोइनिस ने आते ही तेजी से रन जुटाना शुरू किया. धवन ने 16वें ओवर में बोल्ट की गेंद को चौके के लिये पहुंचाने के बाद अगली गेंद पर एक रन लेकर 39 गेंद में चार चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर में तीन चौके से 16 रन बने. दिल्ली की टीम हालांकि अंतिम चार ओवरों में ज्यादा रन नहीं जुटा सकी जिसमें उसने 35 रन बनाये. एलेक्स कैरी दूसरे छोर पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज