खेल

IPL 2020: RR के खिलाफ दबदबे को बरकरार रखने उतरेगी MI, रोहित की फिटनेस को लेकर चिंता में टीम

रविवार को मुंबई इंडियंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स आमने  सामने होगी( फाइल फोटो)
रविवार को मुंबई इंडियंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स आमने सामने होगी( फाइल फोटो)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) शीर्ष पर काबिज है और एक जीत उसे प्‍लेऑफ के काफी करीब पहुंच देगी. हालांकि कप्‍तान रोहित शर्मा चोट के चलते पिछले मैच में मैदान पर नहीं उतर पाए थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 6:12 AM IST
  • Share this:
अबुधाबी. आईपीएल (IPL 2020) के इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) रविवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ मैदान पर उतरेगी और कोशिश अपने दबदबे को बरकरार रखने की होगी. इस सीजन में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस 10 में से सात जीत के साथ शीर्ष दो पर कायम है. हालांकि मुंबई के लिए कप्तान रोहित की फिटेनस चिंता का विषय बनी होगी. वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इस मैच में जीत दर्ज करना जरूरी होगा. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 10 विकेट की जीत से मुंबई ने फॉर्म में वापसी की, जबकि इससे पिछले मैच में वह किंग्स इलेवन पंजाब से सुपर ओवर में हार गई थी. वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स को पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से आठ विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी.

पॉइंट टेबल में शीर्ष पर चल रही मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंचने की ओर है लेकिन राजस्थान के लिये यह मैच काफी अहम है जो सातवें स्थान पर है और एक और हार उसे बाहर होने के करीब पहुंचा देगी, लेकिन सवाल यही होगा कि रोहित रविवार को इस मैच के लिये उपलब्ध होंगे या नहीं, जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच नहीं खेले थे.

पोलार्ड ने नहीं महसूस होने दी रोहित की कमी
रोहित की अनुपस्थिति हालांकि शुक्रवार को कायरन पोलार्ड ने महसूस नहीं होने दी, क्योंकि युवा ईशान किशन (261 रन) ने चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर नाबाद 68 रन बनाए. ऐसा ही क्विंटन डि कॉक (368 रन) ने भी किया, जिन्होंने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखते हुए नाबाद 46 रन बनाये. अगर रोहित रविवार को उपलब्ध नहीं हो पाते हैं तो ये दोनों फिर से पारी का आगाज करेंगे. मुंबई का मध्यक्रम भी रन जुटा रहा है, चाहे वह सूर्यकुमार यादव (243 रन) हों, हार्दिंक पंड्या (164 रन) हों, वेस्टइंडीज के विस्फोटकर ऑराउंडर कायरन पोलार्ड (208 रन) या फिर क्रुणाल पंड्या (82 रन) हों. अपनी धाकड़ बल्लेबाजी की वजह से पंड्या बंधु और पोलार्ड किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिये खतरा हैं.
मुंबई इंडियंस के गेंदबाज भी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं, विशेषकर बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह, जो शुरू के साथ डेथ ओवरों में भी खतरनाक हैं. दोनों ने मिलकर 33 विकेट चटकाए हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई नाथन कूल्टर नील (दो विकेट) ने इन दोनों का बखूबी साथ दिया है. स्पिनर क्रुणाल (पांच विकेट) और राहुल चाहर (13 विकेट) भी मध्य के ओवरों में काफी आक्रामक रहे हैं, जिन्होंने रनों की रफ्तार रोकने के अलावा विकेट भी चटकाये है.



शीर्ष क्रम राजस्‍थान के लिए चिंता
राजस्थान के लिये सबसे बड़ी चिंता शीर्ष क्रम का अच्छा नहीं करना और कप्तान स्टीव स्मिथ की फॉर्म हैं जिन्होंने 11 मैचों में 265 रन बनाये हैं. पूरे सत्र में राजस्थान ने शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव किये हैं, जिसका उन्हें काफी नुकसान हुआ. टीम में बेन स्टोक्स (110 रन), संजू सैमसन (272 रन) और जोस बटलर (271 रन) जैसे बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन तीनों एक साथ प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं. टीम प्रबंधन इन तीनों से रविवार को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाये होगा. हरफनमौला राहुल तेवतिया (224 रन और सात विकेट) ने बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन खेल दिखाया है. टीम के युवा खिलाड़ी अच्छी शुरुआत कर रहे हैं लेकिन उन्हें इसे बड़ी पारियों में तब्दील करना होगा और अगर सीनियर फिर विफल हो जाते हैं तो उन्हें जिम्मेदारी उठानी होगी.

यह भी पढ़ें : 

IPL 2020: पिता की मौत के तुरंत बाद मैदान पर उतरा किंग्‍स इलेवन पंजाब का यह बल्‍लेबाज

IPL 2020: अर्धशतक लगाने के बाद नीतीश राणा ने दिखाई ससुर की जर्सी, जानिए क्या है वजह?
गेंदबाजी में भी निरंतरता की कमी है. केवल जोफ्रा आर्चर (15 विकेट) ही अपनी रफ्तार से प्रभावी रहे हैं, लेकिन उन्हें कार्तिक त्यागी, जयदेव उनादकट और अंकित राजपूत का साथ नहीं मिला जिनके मिलाकर 12 विकेट हैं. स्पिनर श्रेयस गोपाल ने 11 मैचों में 343 रन लुटाये हैं. त्यागी ने हैदराबाद के खिलाफ मैच में 42 रन दिये थे, उनकी जगह वरूण आरोन को खिलाया जा सकता है. स्टोक्स भी बतौर गेंदबाज प्रभावी नहीं रहे, उन्होंने अभी तक एक भी विकेट नहीं झटका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज