खेल

IPL 2020: कोरोना के चलते इस बार बदल जाएगा IPL, टूर्नामेंट शुरू होने से पहले जान लीजिए नए नियम

आईपीएल 2020
आईपीएल 2020

IPL 2020 New Rules: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने लंबी जद्दोजहद के बाद इस टूर्नामेंट को हरी झंडी दी है. लिहाज़ा टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ये जरूरी है कि हम नए नियमों को जान लें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 3:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2020 का आगाज़ 19 सितंबर से होगा. आमतौर पर ये टूर्नामेट भारत में हर साल  अप्रैल-मई के महीने में खेला जाता है. लेकिन कोरोना वायरस (Corornavirus) के संक्रमण के चलते इस बार ये टूर्नामेंट यूएई में होगा. पहले मैच में मुंबई इंडियंस की भिड़ंत चेन्नई सुपर किंग्स से होगी. 10 नवंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में इस बार कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. दरअसल कोरोना के चलते इस बार आईपीएल (IPL 2020) टलने के आसार थे. लेकिन आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने लंबी जद्दोजहद के बाद इस टूर्नामेंट को हरी झंडी दी है. लिहाज़ा टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ये जरूरी है कि हम नए नियमों को जान लें.

1.लार का इस्तेमाल नहीं : आमतौर पर क्रिकेट में बॉल को स्विंग कराने के लिए लार का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस बार खिलाड़ियों को इसकी इजजात नहीं होगी. आईसीसी ने कोरोना के कारण बॉल को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है. हर टीम को दो बार चेतावनी दी जाएगी. तीसरी बार में पेनाल्टी के तौर पर विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाएंगे. साथ ही टॉस के बाद दोनों टीमों के कप्तान एक दूसरे से हाथ नहीं मिला सकेंगे.

2.अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते इस बार अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट का प्रावधान रखा गया है. यानी टूर्नामेंट में किसी खिलाड़ी को कोरोना होने पर टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी. नियम के मुताबिक, बैट्समैन को बैट्समैन और बॉलर को सिर्फ बॉलर ही रिप्लेस कर सकता है.



IPL 2020, IPL 2020 Podcast, IPL Podcast, IPL 2020 Suno Dil Se, IPL 2020 Podcast Suno Dil Se,
3.थर्ड अंपायर नो बॉल : पहली बार आईपीएल में थर्ड अंपायर नो बॉल का नियम लाया जा रहा है. अब मैच में बॉलर के फ्रंट फुट की नो बॉल फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर देखेंगे. पिछले साल भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में इन नियम का ट्रायल हुआ था.

4. 53 दिनों का टूर्नामेंट: इस बार कोरोना के चलते आईपीएल 53 दिनों का खेला जाएगा. यानी पिछले दो सीज़न के मुकाबले 3 दिन ज्यादा.

5. डबल हेडर : इस बार 10 दिन डबल हेडर रखा गया है. यानी 10 दिन एक दिन में दो मैच होंगे.

6. मैच टाइम: इस बार मैचों के शुरू होने के समय में भी बदलाव किया गया है. इस बार आधे घंटे पहले यानी शाम 7 बजकर 30 मिनट पर मैच शुरू होगा. जिस दिन दो मैच खेले जाएंगे उस, दिन पहला मैच साढ़े तीन बजे शुरू होगा. पहले मैच रात 8 बजे और 4 बजे होते थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज