खेल

  • associate partner

IPL के इतिहास में चौथी बार ओपनिंग मैच खेलेंगी CSK और MI, जानिए अभी तक कौन रहा किस पर भारी

IPL के इतिहास में चौथी बार ओपनिंग मैच खेलेंगी CSK और MI, जानिए अभी तक कौन रहा किस पर भारी
आईपीएल 2020 का पहला मैच चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा (फाइल फोटो)

आईपीएल (IPL) के इतिहास में कुल 30 बार चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आमने-सामने हो चुकी हैं, इनमें से तीन बार दोनों ने लीग का ओपनिंग मैच खेला

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 7:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन का शेड्यूल जारी हो गया है. यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेले जाने वाले इस लीग का उद्घाटन मैच आईपीएल की दो सबसे सर्वश्रेष्‍ठ और सफल टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला जाएगा. जहां एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुआई वाली सीएसके (CSK) तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्‍तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस चार बार खिताब जीत चुकी हैं. 19 सितंबर को दोनों टीमें अबु धाबी में आमने सामने होगी. मुंबई इंडियंस चेन्‍नई की मेजबानी करेगी.

आईपीएल के इतिहास में चौथी बार दोनों टीमें ओपनिंग मैच खेलेंगी. इससे पहले 2009, 2012 और 2018 में दोनों टीमों के मैच से इस टूर्नामेंट का उद्घाटन हुआ था. अगर बात उद्घाटन मैच की करें तो रोहित शर्मा हमेशा एमएस धोनी पर हावी रहे हैं. मुंबई इंडियंस ने अभी तक तीन में से दो उद्घाटन मैच में जीत दर्ज की हैं.

2009: 2009 में केपटाउन में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन के उद्घाटन मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई पर 19 रन से जीत हासिल की थी. इस मैच में मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे. जिसमें सचिन तेंदुलकर की नाबाद 59 रन की पारी भी शामिल है. जवाब में चेन्‍नई निर्धारित ओवर में 146 रन ही बना पाई. लक्षित मलिंगा ने 15 रन पर तीन विकेट लिए थे.



2012:  चेन्‍नई में आईपीएल के 5वें सीजन के उद्घाटन मुकाबले में एक बार फिर दोनों टीमें आमने सामने हुई और इस बार मुंबई ने चेन्‍नई पर 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की थी. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए चेन्‍नई 112 रन पर ही सिमट गई. जवाब में मुंबई ने 2 विकेट पर ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया. मुंबई की तरफ से रिचर्ड लेवी ने सर्वाधिक 50 रन बनाए.
यह भी पढ़ें: 

IPL 2020: जारी हुआ आईपीएल का कार्यक्रम, जानिए किस दिन कौन सी टीमें भिड़ेंगी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

IPL 2020: जानिए सभी टीमों के बारे में सबकुछ, मैचों का समय और लाइव स्ट्रीमिंग

2018: आईपीएल के 11वें सीजन का उद्घाटन मुकाबला दोनों टीमों के बीच मुंबई में खेला गया. जहां चेन्‍नई अपने इस हार के सिलसिले को तोड़ने में कामयाब रही और 1 विकेट से मुकाबला जीता. मुंबई ने निर्धारित ओवर में 165 रन बनाए थे, जवाब में चेन्‍नई ने एक गेंद शेष रहते ही नौ विकेट के नुकसान पर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. ड्वेन ब्रावो ने 30 गेंदों पर 68 रन की आतिशी पारी खेली थी.

आईपीएल के इतिहास में दोनों टीमों के बीच कुल 30 मैच खेले गए हैं. जिसमें मुंबई का पलड़ा भारी रहा. मुंबई इंडियंस ने कुल 18 मैच जीते, जबकि चेन्‍नई ने 12 में जीत दर्ज की. इनमें से दोनों ने न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर 5-5 मैचों में जीत दर्ज की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading