खेल

IPL 2020: केएल राहुल के ऑरेंज कैप को शिखर धवन ने किया चैलेंज, 4 मैच में बना दिए 333 रन

ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के लिए लगातार दूसरा शतक जड़ने वाले शिखर धवन पहुंच गए हैं.
ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के लिए लगातार दूसरा शतक जड़ने वाले शिखर धवन पहुंच गए हैं.

पंजाब के कप्तान केएल राहुल और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की रेस में आगे चल रहे हैं, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के ओपनर शिखर (Shikhar Dhawan) धवन ने बैक टू बैक दो शतक जड़कर राहुल को चैलेंज दे दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 8:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का यह सीजन जैसे-जैसे रफ्तार पकड़ रहा है, वैसे-वैसे इसका रोमांच भी बढ़ता जा रहा है. प्वॉइंट टेबल (IPL Points Table) की स्थितियां हर मैच के साथ बदल रही हैं. वहीं ऑरेंज कैप (Orange Cap) और पर्पल कैप (Purple Cap) में भी आए बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इस सीजन की शुरुआत से किंग्स इलेवन पंजाब भले ही प्वॉइंट टेबल में नीचे रही हो, लेकिन इसके दो खिलाड़ी ऑरेंज कैप की रेस में लगातार टॉप पर बने रहे. पंजाब के कप्तान केएल राहुल और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की रेस में आगे चल रहे हैं, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के ओपनर शिखर (Shikhar Dhawan) धवन ने बैक टू बैक दो शतक जड़कर राहुल को चैलेंज दे दिया है.

ऑरेंज कैप की रेस मे टॉप पर केएल राहुल
केएल राहुल (KL Rahul) ने इस सीजन में 500 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया था. इसके साथ ही वह आईपीएल के लगातार तीन सीजन में 500 का आंकड़ा पार करने वाले राहुल इकलौते बल्लेबाज बन गए. मौजूदा सीजन में और कोई बल्लेबाज 500 के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. इसके अलावा राहुल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हो गए हैं, जिन्होंने आईपीएल के बैक टू बैक तीन सीजन में 500+ रन बनाए हैं. राहुल ने 2018 में 659 रन, 2019 में 593 रन बनाए थे. इस सीजन में वह 10 मैचों में 67.50 की औसत से 540 रन बना चुके हैं.

IPL 2020 Points Table: दिल्ली को हराकर पंजाब ने लगाई लंबी छलांग, जानें किस नंबर पर पहुंची
धवन ने मयंक को खिसकाया, राहुल को दिया चैलेंज


ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के लिए लगातार दूसरा शतक जड़ने वाले शिखर धवन पहुंच गए हैं. धवन ने 10 मैचों में 66.42 की औसत से 465 रन बनाए हैं. वहीं, पंजाब के ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं, जिनके 10 मैचों में 39.80 की औसत से 398 रन है. धवन ने बैक टू बैक शतक जड़कर मयंक को नीचे खिसका दिया है और अब केएल राहुल को टक्कर देने के लिए तैयार हैं. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डुप्लेसी हैं. उन्होंने 10 मैचों में 46.87 की औसत से 375 रन बनाए है. पांचवे नंबर पर आरसीबी के कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 9 मैचों में 57.83 की औसत से 347 रन बनाए हैं.

आईपीएल में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने धवन
शिखर धवन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 106 रन की नाबाद पारी खेल कर इस टूर्नामेंट में लगातार दो शतकीय पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस शतकीय पारी के दौरान दिल्ली के सलामी बल्लेबाज ने कई और रिकॉर्ड अपने नाम किए, जिसमें आईपीएल में 5000 रन का आंकड़ा छूना और लगातार चार पारियों में 50 रन से अधिक का स्कोर करना शामिल हैं. धवन ने पारी के 13वें ओवर में रवि बिश्नोई की गेंद पर छक्का लगाकर इस टूर्नामेंट में 5000 रनों के आंकडे को छूने वाले पांचवे बल्लेबाज बन गए. उन्होंने यह उपलब्धि 169वें मैच में हासिल की.

IPL 2020: जीत के बाद बोले केएल राहुल, पिछले मैच के बाद सो नहीं पाया था

सबसे अधिक रन बनाने में डेविड वॉर्नर को छोड़ा पीछे
शिखर धवन इसके साथ ही आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डेविड वॉर्नर से आगे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 5759 रन के साथ पहले स्थान पर है.जबकि सुरेश रैना (5368) दूसरे और मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा (5158) तीसरे स्थान पर है. पंजाब के खिलाफ नाबाद शतकीय पारी के बाद धवन के नाम 5044 रन है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के नाम 5037 रन हैं.

यह खास रिकॉर्ड भी शिखर धवन के नाम हुआ दर्ज
शिखर धवन उन चुनिंदा बल्लेबाजों की सूची में भी शामिल हो गए, जिन्होंने इस टूर्नामेंट की लगातार चार या अधिक पारियों में अर्धशतक या उससे ज्यादा का स्कोर किया हो. इस सूची में वीरेन्द्र सहवाग (2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स), जोस बटलर (2018 में राजस्थान रॉयल्स), डेविड वॉर्नर (2019 में सनराइजर्स हैदराबाद) पांच अर्धशतकों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर है जबकि लगातार चार पारियों में 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले बल्लेबाजों में धवन के अलावा विराट कोहली (2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) केन विलियमसन (2018 में सनराइजर्स हैदराबाद) शामिल हैं.

पर्पल कैप पर है कगिसो रबाडा का कब्जा
पर्पल कैप की दौड़ में टॉप पर दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा बने हुए हैं, जिन्होंने 10 मैचों में 7.58 की इकोनॉमी से 21 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं. जिनके खाते में 10 मैचों में 8.43 की इकोनॉमी से 16 विकेट हैं. पर्पल कैप की रेस में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह हैं. उन्होंने अबतक 9 मैचों में 7.44 की इकोनॉमी से 15 विकेट लिए हैं. चौथे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर हैं, उन्होंने 10 मैचों में 6.75 की इकोनॉमी से 13 विकेट लिए हैं. पांचवे नंबर पर आरसीबी के युजवेंद्र चहल हैं, जिन्होंने 7.64 की इकोनॉमी से 13 विकेट लिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज