खेल

IPL 2020, Profile: अबु धाबी में खेलने पर BCCI से मिली थी सजा, अब कोहराम मचाने को तैयार रिंकू सिंह

केकेआर से जुड़ने से पहले रिंकू सिंह किंग्‍स इलेवन पंजाब का हिस्‍सा थे (फाइल फोटो )
केकेआर से जुड़ने से पहले रिंकू सिंह किंग्‍स इलेवन पंजाब का हिस्‍सा थे (फाइल फोटो )

2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 22 साल के रिंकू सिंह (Rinku Singh) को खरीदा था. हालांकि वह अभी तक केकेआर की तरफ से सिर्फ 9 मैच ही खेल पाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2020, 8:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पास दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), आंद्रे रसेल , ऑयन मोर्गन, सुनील नरेन जैसे घातक और अनुभवी खिलाड़ी हैं, मगर इस टीम के पास जितने अनुभवी खिलाड़ी है, उतने ही युवा खिलाड़ी भी हैं और इसी मिश्रण के कारण कोलकाता को इस साल खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. जिस टीम के कोच ब्रेंडन मैक्‍कलम जैसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाज हो, उस टीम के युवा बल्‍लेबाज में अपने आप ही ये आक्रामकता नजर आने लगती है. केकेआर के युवा खिलाड़ी रिंकू सिंह (Rinku Singh) इन्‍हीं युवा बल्‍लेबाजों में से एक हैं, जो इस बार मौका मिलने पर कोहराम मचा सकते हैं. 2018 में केकेआर से जुड़ने वाले रिंकू ने घरेलू स्‍तर पर अच्‍छा प्रदर्शन किया और अब आईपीएल में उनसे काफी उम्‍मीद है.

2017 में किया था आईपीएल में डेब्‍यू
12 अक्‍टूबर 1997 को यूपी के अलीगढ़ में जन्‍में रिंकू सिंह ने 2016 में फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और इसके अगले ही साल यानी 2017 में उन्‍होंने किंग्‍स इलेवन पंजाब की तरफ से आईपीएल में कदम रखा था. पंजाब ने उन्‍हें बेस प्राइस 10 लाख रुपए में खरीदा था. उस सीजन पंजाब की तरफ से उन्‍हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला. इसके अगले सीजन केकेआर ने उन्‍हें खरीद लिया. केकेआर की तरफ से पिछले दो सीजन उन्‍हें कुल 9 मैच खेलने का मौका मिला. हालांकि इन 9 मैचों में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए.

घरेलू स्‍तर पर रिंकू सिंह का प्रदर्शन
रिंकू ने 2014 में लिस्‍ट ए और टी20 क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और फिर इसके दो साल बाद फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में कदम रखा. उन्‍होंने 27 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 5 शतक और 12 अर्धशतक सहित 2 हजार 7 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नाबाद 163 रन की पारी रही. वहीं 30 लिस्‍ट ए मैचों में 7 अर्धशतक सहित 924 रन और 53 टी20 मैचों में 3 अर्धशतक सहित 763 रन बनाए.



यह भी पढ़ें: 

बड़ी खबर: IPL में सट्टेबाजी रोकने के लिए ब्रिटिश कंपनी की मदद लेगा BCCI

IPL 2020: ओपनिंग मैच से पहले CSK को बड़ा झटका, 19 सितंबर को नहीं खेलेगा यह बल्‍लेबाज!

2018-2019 रणजी ट्रॉफी के ग्रुप स्‍टेज में वह नौ मैचों में सबसे ज्‍यादा 803 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे. उस टूर्नामेंट में उन्‍होंने 10 मैचों में 953 रन जड़े थे. पिछले साल 30 मई को बीसीसीआई ने उन्‍हें तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया था. दरअसल उन्‍होंने बिना पूर्व अनुमति के अबु धाबी में हुए रमादान टी20 टूर्नामेंट में हिस्‍सा लिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज