IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स की हार के बाद जानिए कौन सी टीम, कैसे प्लेऑफ में पहुंचेगी?

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स की हार के बाद दिलचस्प हुई प्लेऑफ की रेस

IPL 2020 Playoff Race: दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को मुंबई से 9 विकेट की बड़ी हार का सामना करना पड़ा, अब उसके प्लेऑफ में क्वालिफाई ना करने की आशंका बढ़ गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आईपीएल 2020 की प्लेऑफ रेस (IPL 2020 Playoff Race) अब और ज्यादा तेज हो गई है. राजस्थान रॉयल्स की किंग्स इलेवन पंजाब पर जीत और मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स की एकतरफा हार ने इसे दिलचस्प बना दिया है. आईपीएल में अब 5 लीग मैच बचे हैं और अब भी 6 टीमें 3 प्लेऑफ की जगह के लिए आपस में लड़ रही हैं. दिल्ली की हार के बाद प्लेऑफ की रेस और ज्यादा जटिल हो गई है क्योंकि इस टीम ने मुंबई के खिलाफ एकतरफा हार झेली है और उसका नेट रनरेट नेगेटिव में जा चुका है. आइए आपको बताते हैं कि अब कौन सी टीम कैसे आईपीएल प्लेऑफ (IPL 2020 Playoff Race) में जगह बना सकती है.

    दिल्ली कैपिटल्स कैसे पहुंचेगी प्लेऑफ में?
    दिल्ली कैपिटल्स 14 दिन पहले 14 अंकों तक पहुंच गई थी लेकिन अब भी उसके 14 ही अंक हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने लगातार 4 मैच गंवा दिये हैं और अब वो 13 मैचों में 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. दिल्ली के फैंस के लिए बुरी खबर ये है कि इस टीम का नेट रनरेट अब -0.159 हो गया है और उसे अगला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलना है. दिल्ली को अगर प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उसे हर हाल में आरसीबी को हराना होगा, अगर वो हारी तो वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी क्योंकि उसका नेट रनरेट भी नेगेटिव है. पंजाब ने अगर चेन्नई को हरा दिया तो ये टीम नंबर 3 पर पहुंच जाएगी, वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम भी केकेआर को हराकर दिल्ली कैपिटल्स से ऊपर जा सकती है.

    राजस्थान रॉयल्स कैसे पहुंच सकती है प्लेऑफ में?
    राजस्थान रॉयल्स के 13 मैचों में 12 अंक हैं, उसका नेट रनरेट -0.377 है. इस टीम को अब केकेआर के खिलाफ जीत हासिल करनी है. साथ ही राजस्थान को दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा. अगर किंग्स इलेवन पंजाब अपने आखिरी मैच में हार झेलती है और हैदराबाद अपने बचे हुए 2 में से 1 ही मैच जीतता है तो राजस्थान रन रेट के गणित के बिना ही क्वालिफाई कर जाएगी. राजस्थान की टीम रन रेट के गणित के साथ भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है अगर दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में से कोई एक 14 अंक पर ही रुक जाए.

    किंग्स इलेवन पंजाब का प्लेऑफ गणित
    पंजाब के फिलहाल 13 मैचों में 12 अंक हैं और उसका नेट रनरेट -0.133 है. पंजाब का प्लेऑफ में पहुंचना अब उसकी जीत पर ही नहीं बल्कि दूसरी टीमों की हार पर भी निर्भर करता है. अगर पंजाब की टीम चेन्नई से जीत जाती है और उसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद अपने दोनों मैच हार जाती है तो इस टीम को प्लेऑफ में पहुंचने का मौका मिल कता है. इसके अलावा अगर दिल्ली-कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का नेट रनरेट ऊपर रहता है तो पंजाब बाहर हो सकती है.

    बैंगलोर को जीतना है एक मैच
    बैंगलोर की टीम के 12 मैचों में 14 अंक हैं. बैंगलोर को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 2 में से 1 मैच जीतना है. अगर वो दोनों मैच हार जाती है तो भी वो अच्छे नेट रनरेट से प्लेऑफ में जगह बना सकती है.

    IPL 2020: मुंबई इंडियंस का 5वीं बार आईपीएल जीतना तय? दिल्ली पर जीत से बना गजब संयोग!

    सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता के लिए मुश्किल मौके
    सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने हैं. एक मैच हारते ही ये टीम आईपीएल से बाहर हो जाएगी. कोलकाता का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन है. दरअसल इस टीम के 13 मैचों में 12 अंक जरूर हैं लेकिन उसका नेट रनरेट -0.467 है. कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए राजस्थान को हराना होगा. इसके बाद अगर पंजाब अपना आखिरी मैच हारती है और सनराइजर्स हैदराबाद 2 में से 1 ही मैच जीतती है तो कोलकाता की टीम नंबर 4 पर रह सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.