खेल

IPL Playoff: पंजाब ने फंसा दिया KKR को, 14 अंकों पर अटकीं 3 टीमें, देखें प्लेऑफ का पूरा गणित

पंजाब की लगातार पांचवीं जीत (फोटो-Kxip)
पंजाब की लगातार पांचवीं जीत (फोटो-Kxip)

IPL 2020 playoffs Scenarios: आखिर क्या है अब प्लेऑफ का समीकरण? आखिरी चार में पहुंचने का किसको मिलेगा टिकट. आइए समझने की कोशिश करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने लगातार पांचवीं जीत के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को फंसा दिया है. अब आईपीएल के प्लेऑफ (playoffs) में पहुंचने के लिए केकेआर को बाक़ी बचे मैचों में अच्छी किस्मत और शानदार प्रदर्शन की जरूरत है. मौजूदा सीज़न के शुरुआती मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली केकेआर अब पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर खिसक गई है. आखिर क्या है अब प्लेऑफ का समीकरण? आखिरी चार में पहुंचने का किसको मिलेगा टिकट. आइए समझने की कोशिश करते हैं.

तीन टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय
पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो तीन टीमें फिलहाल 14-14 अंकों पर अटकी हैं. मुंबई इंडियंस टॉप पर है. दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिट्लस है. जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है. इन टीमों को अभी 3-3 मैच और खेलने हैं. ऐसे में इनका आखिरी चार में पहुंचना लगभग तय है.

किंग्स इलेवन पंजाब का धमाल
लगातार पांच मैचों में जीत के बाद पंजाब की टीम पॉइंट्स टेबल में अब चौथे नंबर पर पहुंच गई है. पंजाब के लिए बस खतरे की बात ये है कि उनका नेट रनरेट माइनस (0.049) में है. यानी उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. फिलहाल पंजाब के 12 अंक हैं. ऐसे में दो और जीत से उनके खाते में 16 अंक हो जाएंगे और वो सीधे आखिरी चार में पहुंच सकते हैं. यानी उन्हें दूसरों की नतीजों पर निर्भर नहीं रहना होगा.



अगर पंजाब की टीम एक मैच हार गई तो क्या होगा?
अगर पंजाब की टीम एक मैच हार जाती है तो फिर उनके खाते में सिर्फ 14 पॉइंट्स रहेंगे. ऐसे में संभावना ये बन रही है कि 7 टीमों के 14-14 अंक हो सकते हैं या फिर उससे ज्यादा. ऐसे में पंजाब की टीम बाहर हो सकती है.

नेट रनरेट में फंस सकता है मामला
अगर प्लेऑफ का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होता है तो फिर पंजाब को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. उनका नेट रनरेट केकेआर से बेहतर है. लेकिन सनराइजर्स की टीम नेट रनरेट के मामले में पंजाब को पीछे छोड़ सकती है. साथ ही अगर वो अपने बाकी बचे मैच जीत ले तो उनके 14 अंक हो जाएंगे और वो आखिरी चार के क्वालिफाई कर सकते हैं.

केकेआर की उम्मीदें
KKR: मैच 12, अंक 12, NRR -0.479
पंजाब के खिलाफ हार के बाद केकेआर की टीम पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. अब उन्हें बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे. साथ ही उन्हें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि उनका नेट रनरेट बेहतर हो जाए. उन्हें ईश्वर से ये भी मनाना होगा कि पंजाब की टीम अपने बाकी बचे मैच हार जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज