खेल

IPL 2020: स्टोक्स के शतक के दम पर मुंबई को राजस्थान ने हराया, चेन्नई प्लेऑफ की रेस से बाहर

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हराया
IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को हराया

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) और संजू सैमसन (Sanju Samson) की तूफानी अर्धशतकीय पारी ने दिलाई राजस्थान रॉयल्स को जीत

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 12:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 45वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस (RR vs MI) को हरा दिया. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 195 रनों का विशाल स्कोर बनाया लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स  (Ben Stokes) और संजू सैमसन की तूफारी पारियों के दम पर इतना बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया. राजस्थान रॉयल्स ने लक्ष्य 18.2 ओवर में हासिल कर लिया. राजस्थान के सिर्फ 2 विकेट गिरे और उसने 8 विकेट से मुंबई को हरा दिया. राजस्थान रॉयल्स ने 12 मैचों में 5वीं जीत दर्ज की. वहीं मुंबई को 11 मैचों में चौथी हार मिली.

बेन स्टोक्स बने जीत के हीरो
राजस्थान की जीत में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने सिर्फ 59 गेंदों में शतक ठोका. स्टोक्स ने नाबाद 107 रनों की पारी खेली. स्टोक्स ने संजू सैमसन के साथ 152 रनों की अजेय साझेदारी की. सैमसन ने 31 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाए. राजस्थान रॉयल्स की मुंबई पर इस जीत के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल 2020 की प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई.

ऐसे जीता राजस्थान
196 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. रॉबिन उथप्पा 13 रन बनाकर जेम्स पैटिंसन का शिकार बने. इसके बाद स्टोक्स ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट के दूसरे ओवर में चार चौके लगाए लेकिन इस दौरान स्मिथ 11 के निजी स्कोर पर पैटिंसन को अपना विकेट दे दिया. इसके बाद राजस्थान ने पलटकर नहीं देखा. संजू सैमसन के क्रीज पर आते ही बेन स्टोक्स और आक्रामक हो गए. दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में राजस्थान को 2 विकेट पर 55 रन तक पहुंचा दिया. इसके बाद भी स्टोक्स ने आक्रामक रुख जारी रखते हुए महज 29 गेंदों में अपना अर्धशतक ठोका. संजू सैमसन ने भी अपने शॉट खेले और 27 गेंदों में अर्धशतक ठोका. बेन स्टोक्स ने अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील करने के लिए मुंबई के हर गेंदबाज पर हल्ला बोला. उन्होंने 3 छक्के और 14 चौकों की मदद से शतक ठोक अपनी टीम को जीत दिला दी.



हार्दिक पंड्या का दमदार प्रदर्शन
इससे पहले मुंबई की टीम हार्दिक पंड्या की तूफानी पारी के दम पर 195 रनों तक पहुंची. हार्दिक पंड्या ने 21 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए. 21 गेंदों की पारी में पंड्या ने 7 छक्के और दो चौके लगाए. पंड्या के अलावा सूर्यकुमार यादव ने 40 रनों की पारी खेली.

मुंबई इंडियंस की पारी
जोफ्रा आर्चर ने पहले ओवर में ही क्विंटन डिकॉक को महज 6 रन पर आउट कर दिया था. इसके बाद ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को पावरप्ले में 59 रन तक पहुंचाया. पहले 10 ओवर में मुंबई ने स्कोर 89 रनों तक पहुंचाया. इसके बाद कार्तिक त्यागी ने ईशान किशन को आउट कर राजस्थान को दूसरी कामयाबी दिलाई.

5 नवंबर से खेले जाएंगे IPL 2020 के प्‍लेऑफ मुकाबले, BCCI ने जारी किया शेड्यूल

किशन के साथ साझेदारी टूटते ही सूर्यकुमार यादव भी 26 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हो गए. सूर्यकुमार का शिकार करने के बाद श्रेयस गोपाल ने पोलार्ड को भी 6 रन पर बोल्ड कर मुंबई को चौथा झटका दिया. इसके बाद मुंबई को सौरभ तिवारी और हार्दिक पंड्या ने संभाला और महज 31 गेंदों में 66 रन जोड़ राजस्थान को बैकफुट पर धकेल दिया. सौरभ ने 25 गेंद में 34 रनों की पारी खेली. हार्दिक पंड्या ने तो अलग ही स्तर की हिटिंग की. इस बल्लेबाज ने 18वें ओवर में अंकित राजपूत की 6 गेंदों पर 4 छक्के लगा डाले. अंत में मुंबई 195 रनों के स्कोर तक पहुंची लेकिन राजस्थान के लिए ये स्कोर भी कम साबित हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज