खेल

IPL 2020: विराट कोहली और उनकी कप्तानी है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की हार की वजह, जानिए कैसे?

IPL 2020: जानिए बैंगलोर की हार की बड़ी वजहें (PC- RCB Twitter)
IPL 2020: जानिए बैंगलोर की हार की बड़ी वजहें (PC- RCB Twitter)

IPL 2020, Eliminator: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 6:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  (Royal Challengers Bangalore) को 6 विकेट से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर महज 131 रन ही बना सकी, जवाब में हैदराबाद ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इस हार के साथ ही बैंगलोर का आईपीएल जीतने का सपना टूट गया. बैंगलोर की टीम टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत के बावजूद आईपीएल जीतने से चूक गई. एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर की हार की कई बड़ी वजह रहीं और उसमें विराट कोहली की कप्तानी सबसे बड़ा कारण रही. आइए आपको बताते हैं कैसे.
विराट कोहली ने एलिमिनेटर जैसे अहम मुकाबले में अपनी बैटिंग पोजिशन ही बदल दी. पूरे टूर्नामेंट में वो नंबर तीन पर खेले लेकिन नॉकआउट मुकाबले में वो ओपनिंग के लिए उतर गए. हैदराबाद के गेंदबाज संदीप शर्मा का रिकॉर्ड उनके खिलाफ अच्छा था और होल्डर भी अपने अतिरिक्त उछाल से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे थे और विराट कोहली सस्ते में निपट गए. विराट कोहली अगर नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था. विराट कोहली ने अपनी बैटिंग पोजिशन तेजी से रन बनाने के लिए बदली थी. पिछले कुछ मुकाबलों में वो थोड़ा धीमा खेले थे. खुद भी उन्होंने माना था कि उन्हें थोड़ी और आक्रामकता की जरूरत है लेकिन आक्रामक होने का मतलब ये नहीं कि आप अपनी बल्लेबाजी पोजिशन ही बदल दें. विराट कोहली की ये रणनीति उनकी टीम पर भारी पड़ी.
एलिमिनेटर मैच में साबित हो गया कि बैंगलोर की टीम सिर्फ और सिर्फ डिविलियर्स के भरोसे ही बल्लेबाजी करती है. डिविलियर्स को किसी और बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. मोइन अली 0 पर आउट हुए. फिंच ने 32 रन जरूर बनाए लेकिन अंतिम समय पर उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया. बड़े मैच में पड्डिकल भी 1 रन पर निपट गए. शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर भी खराब शॉट खेलकर आउट हुए.
विराट कोहली ने अपने गेंदबाजों का सही इस्तेमाल नहीं किया. पूरे सीजन में अच्छी गेंदबाजी करने वाले वॉशिंगटन सुंदर से महज 2 ओवर कराए गए. सुंदर ने पहले ओवर में 12 रन जरूरर दिये लेकिन उसके बाद उन्हें अटैक से हटा दिया गया. उसके बाद इस ऑफ स्पिनर को 14वें ओवर में गेंद थमाई.
हैदराबाद के गेंदबाज और बल्लेबाज बैंगलोर पर भारी पड़े. संदीप शर्मा, राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी की तो वहीं जेसन होल्डर ने महज 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए. बल्लेबाजी में भी उन्होंने नाबाद 24 रन बनाए. विलियमसन ने भी नाबाद 50 रनों की पारी खेली. इन दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 65 रनो की साझेदारी की और हैदराबाद के सामने बैंगलोर ने घुटने टेक दिये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज