खेल

  • associate partner

IPL 2020 Team Preview: 'कमजोर' मुंबई इंडियंस कैसे लगा पाएगी जीत का पंच?

IPL 2020 Team Preview: 'कमजोर' मुंबई इंडियंस कैसे लगा पाएगी जीत का पंच?
मुंबई इंडियंस आईपीएल 2020 का ओपनिंग मैच खेलेगी (फाइल फोटो)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने सबसे ज्‍यादा 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है और अब उसकी नजर लगातार दो बार इस खिताब को अपने नाम करने वाली पहली टीम बनने पर है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2020, 6:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आईपीएल (IPL 2020) शुरू होने में अब मात्र गिनती के ही दिन बचे हैं और ऐसे में हर किसी की नजर आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) पर रहेगी. अब तक सबसे ज्‍यादा 4 खिताब जीतने वाली रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस को एक बार फिर खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. टीम काफी संतुलित हैं और लगभग सभी खिलाड़ी अच्‍छे फॉर्म में हैं. हालांकि टीम में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के वे खिलाड़ी नहीं हैं, जो कोरोना के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, जिससे शायद इस बार मुंबई को नुकसान भी हो सकता है, क्‍योंकि कोरोना के बाद वेस्‍टइंडीज और इन दोनों देशों के खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी करीब 6 महीने बाद मैदान पर उरतेंगे, जिसका असर उनके खेल पर भी पड़ सकता है.

टीम में कप्‍तान रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या (hardik Pandya), कायरन पोलार्ड, क्रिस लिन, जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े स्‍टार हैं. पोलार्ड ने तो हाल में कैरेबियन प्रीमियर लीग में अपनी टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स को खिताब दिलाया और पोलार्ड अब मुंबई इंडियंस के लिए कमाल करने को तैयार हैं. मगर टीम को सबसे बड़ी चिंता खुद कप्‍तान, हार्दिक जैसे खिलाड़ियों को लेकर है, जो छह महीने बाद मैदान पर उतरेंगे और 19 सितंबर को ओपनिंग मैच में मुंबई इंडियंस का सामना आईपीएल की दूसरी सफल टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा, जिसमें एमएस धोनी, फाफ डू प्‍लेसी, शेन वॉटसन जैसे खिलाड़ी हैं. मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता. अब उनकी नजर यूएई में जीत का पंच लगाने पर है. पिछले सीजन मुंबई ने चेन्‍नई को एक रन से हराकर चौथा खिताब जीता था और इस बार वह आईपीएल इतिहास में पहली बार लगातार दो खिताब जीतने उतरेगी.

टीम की ताकत: मुंबई के पास सबसे बेहतरीन टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाजी क्रम में से एक है. टीम में इस बार क्रिस लिन को शामिल किया गया है, जो टॉप पर कोहराम मचा सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वह साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक के साथ साझेदारी कर सकते हैं और रोहित शर्मा नंबर तीन पर आ सकते हैं. मुंबई का टॉप ऑर्डर किसी भी गेंदबाज के लिए बुरे सपने की तरह साबित हो सकता है. टीम की ताकत में ऑलराउंडर्स की भूमिका भी काफी अहम हैं.
टीम में पंड्या ब्रदर्स हार्दिक और क्रुणाल हैं. इनके अलावा कायरन पोलार्ड है और रोहित हालात के अनुसार प्‍लेइंग इलेवन में तीनों वर्ल्‍ड क्‍लास ऑलराउंडर को शामिल कर सकते हैं. वहीं टीम में आईपीएल नीलामी में खरीदे गए मुंबई इंडियंस के महंगे खिलाड़ी नाथन कूल्‍टन नाइल भी है. वेस्‍टइंडीज के रदरफोर्ड, जिन्‍हें ट्रेड किया था, वो भी बैकअप में हैं.
कमजोरी: टीम की कमजोरी की बात करें तो उनके पास अच्‍छे स्पिनर नहीं हैं. टीम में राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या जैसे स्पिन गेंदबाज हैं, मगर दोनों ही विकेट लेने के बजाय रन बचाने में ज्‍यादा माहिर हैं. बेंच पर बैठे विकल्‍पों पर बात करें तो जयंत यादव और अनुकूल रॉय जैसे अनुभवहीन खिलाड़ी हैं. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज लक्षित मलिंगा के इस सीजन से हटने के बाद जसप्रीत बुमराह पर अतिरिक्‍त दबाव आ गया है. हालांकि टीम मैनेजमेंट ने जेम्‍स पैटिंसन को मलिंगा की जगह रिप्‍लेस किया है और अब यह दिलचस्‍प होगा कि जेम्‍स कितना फिट बैठते हैं.



यह भी पढ़ें : 

IPL Team Preview: पहली बार चैंपियन बनने का दम रखती है 'नई दिल्ली'

IPL 2020, Team Preview: खोए रुतबे को हासिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है राजस्‍थान रॉयल्‍स

मुंबई इंडियंस की टीम:  रोहित शर्मा, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरव तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मिचेल मैक्‍ग्‍लेघन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्‍ट, मोहसिन खान, प्रिंस बलवंत राय सिंह, दिग्‍विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, जयंत यादव, क्रुणाल पंड्या, अनुकूल रॉय, नाथन कूल्‍टन नाइल, इशान किशन, क्विंटन डी कॉक, आदित्‍य तारे, जेम्‍स पैटिंसन.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज