खेल

RR vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पर भारी पड़े राजस्‍थान रॉयल्‍स के बल्‍लेबाज, 16 रनों से मिली मात

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने अभियान का विजयी आगाज किया (फोटो क्रेडिट: IPL ट्विटर हैंडल)
राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने अभियान का विजयी आगाज किया (फोटो क्रेडिट: IPL ट्विटर हैंडल)

राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. उसने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) के खिलाफ पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 216 रन बनाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 11:27 PM IST
  • Share this:
 नई दिल्ली.  संजू सैमसन (Sanju Samson), स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की आतिशी बल्‍लेबाजी के बाद राहुल तेवटिया की शानदार गेंदबाजी के दम पर राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (Chennai Super Kings) को 16 रनों से हराकर आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन में अपने अभियान का विजयी आगाज किया. टॉस जीतकर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने राजस्‍थान को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया और राजस्‍थान ने आईपीएल 2020 का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया है. उसने मंगलवार को 7 विकेट पर 216 रन बनाए. जवाब में चेन्‍नई निर्धारित ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना पाई

राजस्थान की ओर से संजू सैमसन (Sanju Samson) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने आईपीएल 2020 का सबसे तेज अर्धशतक भी बनाया. सैमसन 32 गेंद पर 74 रन बनाकर आउट हुए. राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ (69) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने 8 गेंद पर 27 रन बनाए. यह राजस्थान रॉयल्स का सीजन 2020 में पहला मैच है.

तेवटिया ने मचाई खलबली
चेन्‍नई ने अपनी पारी की शुरुआत धीमी जरूर की, मगर जल्द ही शेन वॉटसन फॉर्म में लौट आए थे. मगर राहुल तेवटिया ने 56 रन पर  चेन्‍नई को वॉटसन के रूप में पहला झटका दे दिया. वॉटसन ने 33 रन बनाए. इसके बाद मुरली विजय भी अपना विकेट गंवा बैठे. दोनों सलामी बल्‍लेबाजों के पवेलियन लौटने से चेन्‍नई लड़खड़ा गई. हालांकि एक छोर पर फाफ डू प्‍लेसी टिके हुए थे, मगर उन्‍हें दूसरे छोर पर कोई मजबूत साथ नहीं मिल रहा था. तेवाटिया ने सैम कुरेन और ऋतुराज गायकवाड़ को जल्‍द ही आउट करके चेन्‍नई को बड़े झटके दिए. 77 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद प्‍लेसी ने जाधव के साथ मिलकर स्‍कोर को 114 रन तक पहुंचाया. मगर कुरेन ने जाधव को 22 पर आउट कर दिया.
धोनी ने दिखाया पुराना रंग


जाधव के पवेलियन लौटने के बाद अकेले जिम्‍मेदारी संभाल रहे प्‍लेसी का साथ देने के लिए एमएस धोनी मैदान पर आए. दोनों ने मिलकर स्‍कोर 179 रन तक पहुंचाया और फिर आर्चर ने प्‍लेसी के रूप में चेन्‍नई को छठा झटका दिया. प्‍लेसी ने 37 गेंदों पर 72 रन बनाए, जिसमें उन्‍होंने एक चौका और 7 छक्‍के जड़े. इसके बाद धोनी को रवींद्र जडेजा का साथ मिला और आखिरी ओवर में धोनी अपने पुराने रंग में नजर आए. उन्‍होंने टॉम कुरेन के ओवर में लगातार तीन छक्‍के जड़े. हालांकि इसके बावजूद टीम लक्ष्‍य से काफी दूर थी. धोनी ने 17 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए.

सैमसन और स्मिथ के बीच 121 रनों की साझेदारी
राजस्‍थान रॉयल्‍स की शुरुआत खराब रही. युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल महज 6 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन दूसरे विकेट के लिए चेन्नई के गेंदबाजों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी. राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए दूसरे विकेट के लिए संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ ने 121 रन की साझेदारी की. इस दौरान संजू ने महज 19 गेंद पर अर्धशतक ठोक दिया. उनकी फिफ्टी में 6 छक्के और एक चौका शामिल था. यह आईपीएल 2020 का सबसे तेज अर्धशतक है. संजू से पहले इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक मार्कस स्टोयनिस के नाम था. स्टोयनिस ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 20 गेंद पर फिफ्टी जमाई थी.

सैमसन ने 32 गेंद पर 74 रन बनाए
संजू सैमसन 32 गेंद पर 74 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 9 छक्के और एक चौका लगाया. संजू को लुंगी एंगिडी की गेंद पर दीपक चाहर ने कैच किया.

स्मिथ ने 47 गेंद पर 69 रन बनाए
संजू सैमसन का विकेट 132 के टीम स्कोर पर गिरा. इसके बाद राजस्थान ने डेविड मिलर, रॉबिन उथप्पा और राहुल तेवतिया के विकेट जल्दी-जल्दी गंवाए. लेकिन कप्तान स्टीव स्मिथ डटे रहे. स्मिथ जब 19वें ओवर में आउट हुए तब तक राजस्थान का स्कोर 178 पहुंच चुका था. स्मिथ 47 गेंद पर 69 रन बनाकर आउट हुए.

यह भी पढ़ें: 

IPL RR vs CSK: अंपायर से फिर जा भिड़े एमएस धोनी, जानें ऐसा क्यों और कब किया

IPL RR vs CSK: संजू सैमसन ने ठोका आईपीएल 2020 का सबसे तेज अर्धशतक

आर्चर ने लगातार 4 छक्के ठोके
राजस्थान के लिए आखिरी ओवर में जोफ्रा आर्चर ने तूफानी बल्लेबाजी की. उन्होंने लुंगी एंगिडी के इस ओवर में लगातार 4 छक्के ठोक दिए. यह आईपीएल 2020 में पहला मौका है, जब किसी खिलाड़ी ने लगातार चार छक्के लगाए.

सैम करेन ने झटके 3 विकेट
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सबसे कामयाब गेंदबाज सैम करेन रहे. इंग्लैंड के इस गेंदबाज ने 33 रन देकर 3 विकेट झटके. दीपक चाहर, लुंगी एंगिडी और पीयूष चावला ने एक-एक विकेट लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज