खेल

IPL 2020: दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी क्यों नहीं कर सके बुमराह, क्या कहते हैं नियम

किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच दूसरे सुपर ओवर में मैच का फैसला हो सका.
किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच दूसरे सुपर ओवर में मैच का फैसला हो सका.

आईपीएल में रविवार को पहली बार एक मैच में दो सुपर ओवर हुए. पहले सुपर ओवर में मुंबई (Mumbai Indians) की तरफ से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और पंजाब (Kings XI Punjab) की तरफ मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने गेंद डाली. दूसरे सुपर ओवर में ये दोनों ही गेंदबाज बॉलिंग के लिए नहीं आ सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 6:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के इतिहास में रविवार (18 अक्टूबर) का दिन सबसे खास रहा. यह काफी हैरान करने वाला दिन था. डबल हेडर में दोनों ही मैचों में सुपर ओवर खेले गए. पहले सुपर ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को मात दी. इसके बाद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच हुआ मैच कुछ ज्यादा ही रोमांचक रहा. ना केवल यह मैच पहले टाई हुआ, बल्कि पंजाब और मुंबई के बीच दो सुपर ओवर खेले गए. पंजाब ने दूसरे सुपर ओवर में जीत हासिल की. इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब प्वॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति बदलने में कामयाब हो पाई.

पंजाब ने आईपीएल इतिहास में पहली बार दो सुपर ओवर तक चले मैच में मुंबई को हराया. इस जीत के साथ पंजाब की टीम नौ मैचों में छह अंक के साथ अंकतालिका (IPL Points Table) में छठे स्थान पर पहुंच गई है. मुंबई इतने ही मैचों में 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.





पहला सुपर ओवर:
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को 2 विकेट के नुकसान पर 5 रन पर रोक दिया. इस ओवर में निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) और केएल राहुल (KL Rahul) आउट हुए. मुंबई को सुपर ओवर (First Super Over) में जीत के लिए 6 गेंदों पर 6 रन की जरूरत थी. इसके बाद पंजाब की तरफ से सुपर ओवर डालने के लिए मोहम्मद शमी आए. शमी ने शानदार ओवर किया और आखिरी गेंद पर केएल राहुल ने धोनी स्टाइल में क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) को रन आउट कर मुंबई को 5 रन पर ही रोक दिया. इस तरह मुंबई और पंजाब के पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए और यह टाई हो गया. इस मैच का रिजल्ट निकालने के लिए दूसरा सुपर ओवर फेंका गया.

IPL: बस 3 इंच के फासले ने फंसा दिया मैच! पहली बार 1 मुकाबले में हुए 2 सुपर ओवर

पहले सुपर ओवर में मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह और पंजाब की तरफ मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने गेंद डाली, लेकिन दूसरे सुपर ओवर में यह दोनों ही गेंदबाज बॉलिंग के लिए नहीं आ सके. पहले सुपर ओवर में आए बल्लेबाज भी दूसरे सुपर में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे. ऐसा क्यों हुआ? आइए जानते हैं क्या कहते हैं दूसरे सुपर ओवर (Second Super Over) के नियम:

''21. के अनुसार यदि कोई भी बल्लेबाज पहले सुपर ओवर में आउट हो गया है तो वह अगले सुपर ओवर में बल्लेबाजी नहीं कर सकता.

''22. यदि कोई गेंदबाज पहले सुपर ओवर में गेंदबाजी कर चुका है तो वह अगले सुपर ओवर में गेंदबाजी नहीं कर सकता.

''23. अन्य मामलों में सुपर ओवर की प्रक्रिया के नियम शुरुआती सुपर ओवर जैसे ही रहेंगे.

इसका मतलब हुआ कि केएल राहुल, निकोलस पूरन और क्विंटन डिकॉक (तीनों पहले सुपर ओवर में आउट हुए थे) दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए पात्र नहीं थे. इसी तरह जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी, जो पहला सुपर ओवर फेंक चुके थे, वह दूसरे सुपर ओवर में बॉलिंग के लिए नहीं उतर सकते थे.

दूसरे सुपर ओवर में कीरोन पोलार्ड ने फिर से क्यों की बल्लेबाजी
पहले सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस की तरफ से कीरोन पोलार्ड ने बल्लेबाजी की थी, क्योंकि वह आउट नहीं हुए थे इसलिए वह दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए फिर से आए. दूसरे सुपर ओवर में कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी के लिए उतरे. वहीं, पंजाब की तरफ से क्रिस जोर्डन ने गेंदबाजी की. जोर्डन ने मुंबई को दूसरे सुपर ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन का स्कोर बनाने दिया.

IPL 2020 POINTS TABLE: पंजाब ने दूसरे सुपर ओवर में मुंबई को हराया, हफ्ते भर में ऐसे बदल गई टीमों की सूरत

पंजाब को जीत के लिए चाहिए थे 6 गेंदों में 12 रन
दूसरे सुपर ओवर में पंजाब की तरफ से क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल बल्लेबाजी के लिए उतरे. मुंबई ने ट्रेंट बोल्ट को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी. क्रिस गेल ने पहली गेंद पर ही छक्का लगाकर मुंबई पर दबाव बना दिया. गेल ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया, लेकिन मयंक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी.



बता दें कि किंग्स इलेवन पंजाब का अपना अगला मुकाबला 20 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स के साथ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेलना है. वहीं, मुंबई इंडियंस 23 अक्टूबर को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ भिड़ेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज