खेल

IPL 2020 की वो 10 बातें, जिन्हें सालों तक नहीं भूल पाएंगे आप

IPL 2020 Final: मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार जीता आईपीएल (Twitter-IPL)
IPL 2020 Final: मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार जीता आईपीएल (Twitter-IPL)

आईपीएल (IPL 2020) के 13वें सीजन ने अपने आप में एक नया अध्‍याय लिख दिया है. कोरोना के कारण पहले तो इसका आयोजन असंभव सा नजर आ रहा था, मगर इसके बाद न सिर्फ टूर्नामेंट सफलतापूर्वक हुआ, बल्कि कई ऐसे पल भी आए, जो पहली बार देखने को मिला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आईपीएल (IPL 2020) का 13वां सीजन खत्‍म हो गया है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) को 5 विकेट से मात देकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया. आईपीएल का यह सीजन अपने नाम में ऐतिहासिक रहा. कोरोना काल में जहां पहले इसका आयोजन नामुकिन सा नजर आ रहा था, वहीं देश से बाहर बिना दर्शकों के इसे मुमकिन बनाया गया. आईपीएल के इस सीजन में कई ऐसे पल आए, जो पहली बार हुए. जिसे फैंस भी नहीं भूला पाएंगे.
टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खेमे में कोरोना फैल गया और दो खिलाड़ियों सहित कुल 13 सदस्‍य इसकी चपेट में आ गए थे. मगर सीएसके के इसे मात देकर 19 सितंबर को मुंबई के खिलाफ पहला मैच खेला. रोहित शर्मा ने दीपक चाहर की पहली गेंद पर चौका जड़ा था.
सीजन के दूसरे ही लीग मैच में फैंस को सुपर ओवर देखने को मिला. जो इस सीजन के पांच सुपर ओवर्स का पहला सुपर ओवर था. किंग्‍स इलेवन पंजाब आखिरी की तीन गेंदों पर एक रन नहीं बना पाई. दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सुपर ओवर में मुकाबला जीता.
किंग्‍स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था. इस मुकाबले में शॉर्ट रन काफी विवादों में रहा. रबाडा के 19वें ओवर में मयंक अग्रवाल दो रन के लिए दौड़े, मगर अंपायर ने इसे शॉर्ट रन करार दे दिया और इसी ने दिल्‍ली के खिलाफ मैच में जीत हार का अंतर पैदा कर दिया.
राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने दूसरे लीग मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ राहुल तेवतिया को नंबर 4 पर भेजा. 224 रनों का पीछा करते हुए तेवतिया शुरू के 18 गेंदों पर तो संघर्ष करते नजर आए. मगर इसके बाद उन्‍होंने शेल्‍डन कॉटरेल के एक ही ओवर में 5 छक्‍के जड़ दिए.
आरसीबी के खिलाफ मुंबई को जीत के लिए 80 रन चाहिए थे. ईशान किशन और कायरन पोलार्ड ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी कर रहे थे. पोलार्ड 24 गेंदों पर 60 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि किशन बाउंड्री पर बाउंड्री लगा रहे थे. मुंबई को जीत के लिए सिर्फ पांच बाउंड्री की जरूरत थी, किशन ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, मगर 99 रन के निजी स्‍कोर पर वो आउट हो गए. आखिरी गेंद पर पोलार्ड ने बाउंड्री लगाकर स्‍कोर बराबर किया. मगर सुपर ओवर में मुंबई मुकाबला हार गई.
मुंबई इंडियंस और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए एक मुकाबले का नतीजा दो सुपर ओवर के बाद आया. जहां पंजाब ने बाजी मारी.
केएल राहुल ने आरसीबी के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी कर 69 गेंदों पर 132 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी को शायद ही कोई फैन भूल पाए.
दिल्‍ली कैपिटल्‍स के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्किया ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ आईपीएल इतिहास की सबसे तेज फेंकी थी. नॉर्किया ने लीग मैच में 156.2 किलो प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर डेल स्‍टेन का रिकॉर्ड तोड़ा था.
आईपीएल के इतिहास में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पहली बार प्‍लेऑफ में नहीं पहुंच पाई. हर क्रिकेट प्रेमी के लिए चेन्‍नई की यह हालत दिल तोड़ने वाली रही.
शिखर धवन ने आईपीएल के इस सीजन में लगातार दो शतक जड़कर कोहराम मचा दिया था और वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले बल्‍लेबाज बने.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज