खेल

IPL 2020: इस सीजन के 5 बड़े विवाद, जिन्होंने बटोरीं सुर्खियां

आईपीएल 2020 में भी कई विवाद देखने को मिले.
आईपीएल 2020 में भी कई विवाद देखने को मिले.

मुंबई ने दिल्ली को पांच विकेट से हराकर पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. हर साल आईपीएल में कुछ विवाद भी खड़े होते हैं. यूएई में हुए 13वें आईपीएल में भी ऐसा ही कुछ हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 1:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) खत्म हो गया है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला गया. फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया. मुंबई ने दिल्ली को पांच विकेट से हराकर पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. हर साल आईपीएल में कुछ विवाद भी खड़े होते हैं. यूएई में हुए 13वें आईपीएल में भी ऐसा ही कुछ हुआ. आइए एक नजर डालते हैं, इस साल के पांच बड़े विवादों परः

दिल्ली कैपिटल्स बनाम किंग्स XI पंजाब शॉर्ट रन विवाद:
दिल्ली और पंजाब ने अपने अभियान की शुरुआत एक दूसरे के खिलाफ मैच से की. यह रोमांचक मैच टाई रहा. इस मैच में टीवी फुटेज से पता चला कि क्रिस जोर्डन ने कगिसो रबाडा के 19वें ओवर में एक रन पूरा नहीं किया था. टीवी फुटेज में पता चला कि पहला रन लेते समय उनका बल्ला क्रीज के अंदर था, लिहाजा मयंक अग्रवाल और पंजाब के टोटल में एक ही रन जुड़ा. अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी. मयंक ने पहली तीन गेंदों पर 12 रन बनाए. यदि एक रन कम ना किया गया होता तो पंजाब तीन गेंद शेष रहते मैच जीत जाती, लेकिन उन्होंने अंतिम दो गेंदों पर दो विकेट गंवाए और मैच सुपर ओवर में चला गया. पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी इसकी आलोचना की.

IPL 2020: पर्पल कैप जीतकर रबाडा का ब्रावो से बना ‘अनचाहा कनेक्‍शन’
टॉम कुर्रन को आउट देने के बाद अंपायर ने वापस बुलाया:


राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच के 18वें ओवर में टॉम कुर्रन को मैदान पर खड़े अंपायर शम्सुद्दीन ने एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया. कुर्रन ने इस पर नाखुशी जाहिर की. और रिव्यू के लिए कहा. मामला तीसरे अंपायर के पास गया, लेकिन राजस्थान के पास रिव्यू नहीं बचा था. लेकिन अंपायरों ने इस मामले पर चर्चा की. चेन्नई के कप्तान धोनी ने भी दखल देते हुए कहा कि इस निर्णय को रिव्यू कैसे किया जा सकता है. बाद में कैच के लिए इसे रिव्यू किया गया. तीसरे अंपायर ने वीडियो देखा और कहा कि बल्ले और गेंद के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ. लिहाजा उन्हें एलबीडब्ल्यू का अपना फैसला बदलना पड़ा. कुर्रन दोबारा बल्लेबाजी के लिए आए.

अनुष्का शर्मा ने सुनील गावस्कर को लताड़ा:
किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. इस मैच में विराट कोहली ने दो कैच छोड़े और वह बल्ले से भी कुछ नहीं कर पाए. उन्होंने इस सिर्फ पांच रन बनाए. इस पर कमेंट्री बॉक्स में बैठे लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा पर टिप्पणी की. अनुष्का ने टि्वटर पर गावस्कर को लताड़ते हुए लिखा, मैं आपसे कहना चाहती हूं कि आपका बयान काफी गलत है. आप ऐसे बयान क्यों देते हैं और क्या एक क्रिकेटर के खेल के लिए उसकी पत्नी ही जिम्मेदार है. उन्होंने लिखा, मैं जानती हूं कि आपने हमेशा क्रिकेटरों की निजी जीवन का सम्मान किया है. तो आपको ऐसा नहीं लगता कि ऐसी ही मेरे साथ भी होना चाहिए. उन्होंने लिखा, कब ऐसा होगा कि क्रिकेट में मुझे घसीटना बंद किया जाएगा. बाद में सुनील गावस्कर ने सफाई देते हुए कहा कि उनका आशय वह नहीं था जो समझा गया.

‘बूटा बोमा’ गाने में डेविड वॉर्नर ने ली अल्लू अर्जुन की जगह, पूजा हेगड़े के साथ डांस का शेयर किया VIDEO

पॉल रेफल ने वाइड के अपने फैसले को बदला:
आईपीएल के 19वें ओवर में जब सनराइजर्स हैदराबाद रनों का पीछा कर रही थी. पॉल रेफल ने शार्दुल ठाकुर की एक गेंद को वाइड दिया. यह मैच का एक नाजुक मोड़ था. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने प्रतिरोध किया. अंत में रेफल को अपना फैसला बदलना पड़ा. हालांकि, सनराइजर्स हैदराबाद ने आसानी से 168 रनों का पीछा करते हुए मैच जीत लिया था.

IPL 2021 में होने वाली है एक और टीम की एंट्री, अगले सीजन से पहले होगी बड़ी नीलामी!

डीआरएस पर विवाद:
डीआरएस के द्वारा डेविड वॉर्नर को एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आउट दिया गया. कमेंटेटरों समेत अनेक लोगों ने इस निर्णय को गलत बताया. मोहम्मद सिराज के छठे ओवर में वॉर्नर को विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया. हालांकि मैदानी अंपायर ने इस नॉट आउट दिया था, लेकिन विराट कोहली के रिव्यू लेने के बाद यह पाया गया कि गेंद ने वॉर्नर के ग्लव्स को छुआ था. इस निर्णय ने क्रिकेट पंडितों और कमेंटटरों को हैरान कर दिया. कमेंटेटर मबंगवा ने कहा, मुझे लगता है कि अंपयार ने यह गलत फैसला किया. बहुत से लोगों का यह भी मानना था कि बेनिफिट ऑफ डाउट बल्लेबाज को मिलना चाहिए था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज