खेल

IPL 2020: ये 5 कारण बताते हैं क्यों मुंबई इंडियंस जीत सकती है खिताब

मुंबई इंडियंस 10 नवंबर को फाइनल मैच खेलेगी, जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के विजेता का फैसला होगा.
मुंबई इंडियंस 10 नवंबर को फाइनल मैच खेलेगी, जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के विजेता का फैसला होगा.

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के फाइनल में एक बार फिर से प्रवेश हासिल कर लिया है. आईपीएल 2020 के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) से हारने वाली मुंबई इंडियंस ने बता दिया है कि वह क्यों फेवरेट टीम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 3:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के फाइनल में एक बार फिर से प्रवेश हासिल कर लिया है. आईपीएल 2020 के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) से हारने वाली मुंबई इंडियंस ने बता दिया है कि वह क्यों फेवरेट टीम है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने क्वालिफायर 1 में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से मात देकर आईपीएल 13 के फाइनल (IPL 13 Final) में एंट्री मारी है. मुंबई ने आईपीएल के इस सीजन में खेले 14 मैचों में से 9 में जीत हासिल की और प्वॉइंट टेबल में टॉप पर रही.

मुंबई इंडियंस 10 नवंबर को फाइनल मैच खेलेगी, जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के विजेता का फैसला होगा. आइए जानते हैं ऐसे पांच कारण, जो बताते हैं कि मुंबई इंडियंस क्यों फाइनल में पहुंची और खिताब भी जीत सकती है.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के पास सबसे शानदार बॉलिंग अटैक है
चार आईपीएल खिताब जीतने में मुंबई इंडियंस की सफलता उनकी त्रुटिहीन गेंदबाजी पर बहुत अधिक निर्भर करती है. विशेष रूप से उनका पेस अटैक हमेशा शीर्ष पायदान पर रहा है. इस सीजन में भी उनके पास जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बाउट हैं, जो अन्य टीमों को बढ़ने का मौका कम देते हैं. दोनों ही गेंदबाजों ने पॉवरप्ले और डेथ ओवरों में अपनी गेंदबाजी के दम पर बल्लेबाजों पर ब्रेक लगाने का काम किया है. यह जोड़ी आईपीएल 2020 में सबसे घातक है. दोनों ने मिलकर अबतक 49 विकेट लिए हैं, जो इस टूर्नामेंट में अबतक सबसे ज्यादा हैं.
ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, ऋद्धिमान साहा है वजह



मजबूत ओपनिंग जोड़ी
आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की ओपनिंग जोड़ी सबसे मजबूत सलामी जोड़ी में से एक है. क्विंटन डीकॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को अच्छी और ठोस शुरुआत दिलाई. यह तब भी है, जब रोहित बहुत अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाए हैं. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने आगे बढ़कर सुनिश्चित किया है कि वे शीर्ष पर रोहित शर्मा की कमी को खलने नहीं देंगे.

मुंबई इंडियंस के बैटिंग लाइन अप में गहराई
ईशान किशन, कायरान पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या के साथ मुंबई इंडियंस का बैटिंग लाइन अप काफी मजबूत और आक्रामक है. ऐसे में मुंबई इंडियंस की शुरुआत शानदार हो या खराब, लेकिन पोलार्ड और पंड्या जैसे बल्लेबाजों के दम पर स्कोर हासिल भी कर लिया जाता है और विरोधी टीमों के लिए स्कोरबोर्ड पर मजबूत नंबर टांगे जाते हैं.

मजबूत भारतीय खिलाड़ी
मुंबई इंडियंस हमेशा से ही मजबूत भारतीय खिलाड़ियों को टीम में शामिल करता है, जो टीम की सफलता का एक महत्वपूर्ण कारण है. इस साल भी मुंबई इंडियंस की टीम में स्ट्रॉन्ग भारतीय खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पंड्या ब्रदर्स, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे दमदार खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं. एक मजबूत भारतीय कोर का होना टीम के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. भले ही विदेशी खिलाड़ी अक्सर सुर्खियों में रहे हों, लेकिन आप सिर्फ विदेशी खिलाड़ी ही टीम में रख सकते हैं. ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों की जिम्मेदारी कहीं अधिक बढ़ जाती है.

Women’s T20 Challenge Final: खिताबी हैट्रिक लगाने उतरेगी हरमनप्रीत की सुपरनोवाज, सामने ट्रेलब्‍लेजर्स की चुनौती



मुंबई इंडियंस के पास है अनुभव
चार बार की आईपीएल खिताब विजेता मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग की सफलतम टीमों में से एक है. उन्हें बड़े और दबाव वाले मैचों का खासा अनुभव है. टीम के पास रोहित शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, कायरान पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्विंटन डीकॉक जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो मदद करते हैं.

छठी बार आईपीएल फाइनल खेलेगी मुंबई इंडियंस
बता दें कि मुंबई इंडियंस ने छठी बार आईपीएल के फाइनल में एंट्री की है. टीम चार आईपीएल खिताब जीत चुकी है और डिफेंडिंग चैंपियन है. मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल खिताब जीता है. फाइनल में प्रवेश के बाद सिर्फ 2010 में ही मुंबई इंडियंस खिताब नहीं जीत पाई थी. 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में मुंबई इंडियंस को मात दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज