खेल

IPL 2020: विराट कोहली के कारण आग बरस रहा है संजू सैमसन का बल्ला, जानिए क्या है वजह

संजू सैमसन को कोहली ने दिया था मूल मंत्र
संजू सैमसन को कोहली ने दिया था मूल मंत्र

संजू सैमसन (Sanju Samson) ने दो ही मैचों में 214.86 के स्ट्राइक रेट से 119 रन बनाए हैं और इस सीजन में शानदार बल्लेबाजी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 6:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस आईपीएल (IPL) में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के स्टार बल्लेबाज बनकर उभरे हैं युवा संजू सैमसन (Sanju Samson). संजू ने अब तक केवल दो ही मैच खेले हैं लेकिन 214.86 के स्ट्राइक रेट से 159 रन बनाए हैं. दोनों बार उनके बल्ले से अर्धशतक निकला है. मैदान पर उतरते ही संजू सैमसन हर कौने में छक्के-चौकों की बरसात कर देते हैं. अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) से लेकर राजनेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) को फैन बना लिया है. पिछले साल उनके बल्ले से 13 मैचों में केवल 342 रन बनाए थे. आखिर एक साल में ऐसा क्या बदला कि संजू के फॉर्म में शानदार बदलाव आया. इसका कारण है भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli). कोहली वह शख्स हैं जिनकी सलाह के कारण संजू सैमसन ने खुद में बदलाव किया है.

कोहली ने दिया था फिटनेस मंत्र
संजू सैमसन ने मैच से पहले पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वह पहली अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते थे. पिछले साल उन्हें भारतीय टीम में भार लवसतीय कप्तान विराट कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिला. फिटनेस को लेकर कोहली का जुनून देखकर काफी हैरान हुए थे. तब संजू ने उनसे पूछा कि आखिर वह फिटनेस और डाइट का इतनी सख्ती से क्यों फॉलो करते हैं. जवाब में कोहली ने पूछा, 'संजू तुम अगले कितने साल तक क्रिकेट खेलना चाहते हो.' संजू ने बताया कि उन्हें लगता है कि वह अगले 10 साल क्रिकेट खेल सकते हैं.

इसके बाद कोहली ने उन्हें समझाते हुए कहा, '10 साल बाद तुम जो चाहो वह खा सकते हो, जहां चाहो वहां खा सकते हो. यह 10 साल तुम्हारे लिए अहम है. इसमें अपना सबकुछ क्रिकेट को दोगे तभी कामयाबी हासिल कर पाउगे. उसके बाद जिंदगी में जो चाहते हो कर सकते हो.' कोहली की यह बात संजू के दिल में घर कर गई और उन्होंने अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान देना शुरू किया. कोरोना वायरस महामारी से मिले ब्रेक के दौरान उन्होंने इन पहलुओं पर काफी मेहनत की. सैमसन ने कहा ,‘मैंने अपनी फिटनेस, खुराक और ट्रेनिंग पर बहुत मेहनत की. इसके अलावा दमखम पर भी काम किया क्योंकि मेरे खेल में इसकी अहम भूमिका है.
महेंद्र सिंह धोनी जैसा नहीं बनना चाहते संजू सैमसन


संजू सैमसन की पॉवर हिटिंग को देखते हुए फैंस और दिग्गज उनकी तुलना महेंद्र सिंह धोनी से करने लगे हैं. इस पर संजू सैमसन ने कहा कि वह धोनी जैसे नहीं बनना चाहते हैं. सैमसन ने कहा, 'मैं धोनी जैसे नहीं खेल सकता, किसी को कोशिश भी नहीं करनी चाहिए उनके जैसा बनने की वह लेजेंड हैं और कोई उनके जैसा नहीं बन सकता.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज