खेल

IPL 2020: इस वजह से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पानी पुरी बेचने वाले पर खेला करोड़ों का दांव

IPL 2020: इस वजह से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पानी पुरी बेचने वाले पर खेला करोड़ों का दांव
यशस्‍वी जायसवाल राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए तुरुप का इक्‍का साबित हो सकते हैं (फाइल फोटो)

आईपीएल 2020 (IPL 2020) की नीलामी में राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) ने यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) पर 2 करोड़ 40 लाख रुपये खर्च किए थे. 18 साल के यशस्‍वी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और तेजतर्रार पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 3:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आईपीएल (IPL 2020) के इतिहास की पहली चैंपियन राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) अक्‍सर ही युवा खिलाड़ियों पर काफी पैसा लुटाती हैं. फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2020 के लिए 18 साल के बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को 2 करोड़ 40 लाख रुपये में अपने साथ जोड़ा था. हालांकि यशस्‍वी को हर एक फ्रेंचाइजी अपने साथ जोड़ना चाहती थी, मगर राजस्थान रॉयल्‍स बाजी मारने में सफल रही. आईपीएल ऑक्‍शन में इस युवा बल्‍लेबाज का नाम काफी चर्चा में रहा. इसका कारण उनके बल्‍ले की धमक थी. अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में भी यशस्‍वी ने मैदान पर कोहराम मचाया था. 28 दिसंबर 2001 को उत्‍तर प्रदेश में जन्‍मे सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्‍व करते हैं. वह लिस्‍ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा क्रिकेटर हैं.

2015 में आए थे सुर्खियों में
यशस्‍वी ने 2015 में नाबाद 319 रन बनाने के साथ ही 99 रन पर 13 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था. स्‍कूल क्रिकेट में यह उनका ऑलराउंड रिकॉर्ड था, जो लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है. एक समय क्रिकेट के लिए मुंबई में पानी पुरी तक बेच चुके इस खिलाड़ी ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस साल अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में पूरी दुनिया ने भारत के इस उभरते खिलाड़ी की धाक देखी. अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में यशस्‍वी टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. इसमें पाकिस्‍तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उनका शतक भी शामिल है.

वर्ल्‍ड कप में ऐसा रहा प्रदर्शन
इस साल हुए वर्ल्‍ड कप में यशस्‍वी ने श्रीलंका के खिलाफ 59, जापान के खिलाफ नाबाद 29, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 57, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 62, पाकिस्‍तान के खिलाफ नाबाद 105 और बांग्‍लादेश के खिलाफ 88 रन बनाए थे. हालांकि भारत 3 विकेट से फाइनल हार गया था. जायसवाल ने एक मात्र फर्स्‍ट क्‍लास मैच 2019 में खेला था, जहां उन्‍होंने कुल 20 रन बनाए थे. वहीं 13 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 779 रन बनाए, जहां उनका सर्वश्रेष्‍ठ 203 रनों की पारी रही.



यह भी पढ़ें: 

IPL 2020: अनिल कुंबले की राह पर चलने को तैयार अंडर 19 वर्ल्‍ड कप का स्टार

IPL 2020: जानें कब अपनी-अपनी टीमों से जुड़ेंगे ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी

रॉयल्‍स के लिए साबित हो सकते हैं तुरुप का इक्का
यशस्‍वी राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. राजस्‍थान के ओपनिंग स्‍लॉट की बात करें तो एक स्‍लॉट पर तो जोस बटलर की जगह पक्‍की मानी जा रही है. वहीं दूसरे पर यशस्‍वी के फॉर्म को देखते हुए मनन वोहरा, रॉबिन उथप्‍पा या शायद संजू सैमसन जैसे ओपनर की जगह पर उन्‍हें आजमाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज