• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2021: रोज 2 हजार कोरोना टेस्ट, 100 लोगों की मेडिकल टीम; कुछ ऐसा होगा UAE में बायो-बबल

IPL 2021: रोज 2 हजार कोरोना टेस्ट, 100 लोगों की मेडिकल टीम; कुछ ऐसा होगा UAE में बायो-बबल

आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ के लिए बनाए गए हेल्थ प्रोटोकॉल के तहत हर तीसरे दिन खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा. (Mumbai Indians Instagram)

आईपीएल 2021 के सेकेंड हाफ के लिए बनाए गए हेल्थ प्रोटोकॉल के तहत हर तीसरे दिन खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा. (Mumbai Indians Instagram)

IPL 2021 2nd Phase Bio Bubble: आईपीएल 2021 का दूसरा हाफ 19 सितंबर यानी इस रविवार से यूएई में शुरू होने जा रहा है. इस बार कोरोना बायो-बबल (Bio-Bubble) में सेंध ना लगा पाए. इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने खास इंतजाम किए हैं. खिलाड़ियों का हर तीसरे दिन टेस्ट होगा. वहीं, 100 सदस्यीय कोविड-19 मैनेजमेंट टीम बनाई गई है. जो रोज 2 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 का दूसरा हाफ 19 (IPL 2021 2nd Phase) सितंबर यानी इस रविवार से यूएई में शुरू होने जा रहा है. लीग के पहले हाफ को कोरोना के कारण स्थगित करना पड़ा था. तब बायो-बबल में कोरोना ने सेंध लगा दी थी. इसी वजह से 29 मैच के बाद लीग को स्थगित (IPL 2021 Postponed) करना पड़ा. अब बाकी बचे 31 मैच यूएई में खेले जाएंगे. वहां कोरोना के कारण लीग में किसी तरह की कोई अड़चन ना आए, इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने खास इंतजाम किए हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने लगातार दूसरे साल यूएई के वीपीएस हेल्थकेयर को अपना पार्टनर बनाया है. यह कंपनी लीग के दौरान एंबुलेंस, इमरजेंसी मेडिकल सर्विस और कोरोना टेस्ट के अलावा स्वास्थ्य से जुड़े बाकी सभी इंतजाम देखेगी.

    आईपीएल के दूसरे फेज में 31 मैच ही होने हैं. लेकिन बायो-बबल में कोरोना की एंट्री (IPL 2021 Bio-Bubble Protocol) ना हो. इसके लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं. सभी आठों टीमों के खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों के यूएई पहुंचने से पहले ही दुबई और अबु धाबी की उन 14 होटलों और रिसोर्ट में जहां टीमें ठहरेंगी, वहां के स्टाफ का कोरोना टेस्ट हुआ है. यह सभी पहले से ही बायो-बबल में हैं. उन्हें बाहर निकलने की इजाजत नहीं हैं.

    इसके अलावा, बायो-बबल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ को लीग के खत्म होने तक उन्हीं 14 होटलों में ठहराया गया है, जिसमें खिलाड़ी हैं. आईपीएल के लिए कुल 14 बायो सिक्योर बबल बने हैं. इसमें से 8 टीमों के लिए, 3 मैच ऑफिशियल्स और अन्य तीन ब्रॉडकास्टरों और कमेंटेटर्स के लिए हैं.

    कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए 100 सदस्यीय टीम 
    दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीपीएस हेल्थकेयर ने कोविड-19 मैनेजमेंट (IPL Covid-19 Management Team) के लिए 100 सदस्यीय टीम बनाई है, जो खिलाड़ियों और लीग से जुड़े बाकी लोगों की मदद करेगी. हर मैच के लिए स्टेडियम में अलग-अलग दो मेडिकल टीमें होंगी. इसमें डॉक्टर, नर्स के अलावा लैब टेक्नीशियन भी होंगे. जो जरूरत पड़ने पर कोरोना टेस्ट के लिए सैम्पल लेंगे. इसके अलावा एयर एंबुलेंस, स्पेशलिस्ट टेलीकंसल्टेशन और खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स मेडिसिन सपोर्ट भी रहेगा.

    हर तीसरे दिन खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा
    लीग के दूसरे फेज के लिए लागू किए गए नए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत, सभी खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स का हर तीसरे दिन टेस्ट होगा. टूर्नामेंट के दौरान 25 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट होंगे.
    इस बार आईपीएल में फैंस भी नजर आएंगे. हालांकि सीमित दर्शक ही स्टेडियम में एंट्री ले पाएंगे, मतलब स्टेडियम में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा. जानकारी के मुताबिक, स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत फैंस को ही एंट्री दी जाएगी.

    IPL 2021 पर आई बड़ी खबर, फैंस को मिलेगी स्टेडियम में एंट्री, जानिए कैसे खरीद सकते हैं टिकट?

    कोरोना संक्रमित होने पर 10 दिन में आइसोलेशन में रहना होगा
    बीसीसीआई के हेल्थ एंड सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत अगर कोई खिलाड़ी या कोई अन्य यूएई में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाते हैं, तो उन्हें कम से कम 10 दिन के लिए आइसोलेशन में जाना पड़ेगा. इस अवधि के दौरान संक्रमित सदस्य का 9वें और 10वें दिन कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा. यह तो बात हुई टेस्ट की. लेकिन खिलाड़ी को दोबारा कैसे टीम के बायो-बबल में एंट्री मिलेगी.

    IPL 2021: अगर की ये गलती तो, टीम के सदस्यों और परिवारों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

    इसके लिए 24 घंटे के भीतर उसकी आरटी-पीसीआर की दो टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आना जरूरी होगा. वहीं, संक्रमित सदस्य में किसी तरह के लक्षण भी नजर नहीं आने चाहिए. इन सभी नियमों के पूरा होने पर ही कोई खिलाड़ी दोबारा बायो-बबल में एंट्री कर पाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज