IPL 2021: आईपीएल काे कैंसिल करना मुश्किल, ऐसा क्यों? आइए समझते हैं इसकी पूरी इकोनॉमी

IPL 2021: पिछले सीजन के मुकाबले यूएई में कराए गए थे. (IPL/Twitter)

IPL 2021: पिछले सीजन के मुकाबले यूएई में कराए गए थे. (IPL/Twitter)

आईपीएल 2021 (IPL 2021) पर भी कोरोना (Covid-19) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. केकेआर (KKR) के दो खिलाड़ियों के पाॅजिटिव पाए जाने के बाद सोमवार को होने वाला मैच स्थगित कर दिया गया है. इस बीच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के भी तीन सदस्य संक्रमित पाए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) को कोरोना (Coronavirus Infection) ने अपनी चपेट में ले लिया है.. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) और संदीप वॉरियर (Sandeep Warrier) की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके बाद केकेआर का सोमवार शाम को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर(RCB) के खिलाफ होने वाला मुकाबला स्थगित करना पड़ा. इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के तीन सदस्य संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद आईपीएल के बायो बबल पर सवाल उठ रहे हैं.

देश में लगातार कोरोना के बढ़ते केस के बाद भी आईपीएल को कैंसिल नहीं किया गया. जबकि कई लोग इसकी मांग कर रहे थे. लेकिन टी20 लीग को कैंसिल करने से पहले उसकी इकोनॉमी को समझना पड़ेगा. टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड क्रिकेट की इकोनॉमी लगभग 15 हजार करोड़ रुपए की है. इसमें 33 फीसदी आईपीएल से आता है. यानी सिर्फ आईपीएल से वर्ल्ड क्रिकेट को 5 हजार करोड़ रुपए मिलते हैं. इस कारण बीसीसीआई को टी20 लीग के आयोजन के दौरान दुनिया के अन्य बोर्ड का भी सहयोग मिल रहा है.

वैल्यू 47 हजार करोड़ रुपए की

2019 में आईपीएल की वैल्यू लगभग 47 हजार करोड़ रुपए थी. इस साल बीसीसीआई को इससे 3 हजार कराेड़ रुपए से अधिक की कमाई की उम्मीद है. बोर्ड की ओर से इस साल लगभग 2 हजार से अधिक घरेलू मुकाबले कराए गए. इन मैचों में उतरने वाले खिलाड़ियों, कोच, स्टाफ और इससे जुड़े लोगों को पैसे दिए जाने हैं. ऐसे में यदि टी20 लीग कैंसिल होती है तो बोर्ड की कमाई का असर नीचे तक आएगा.
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को नकारा

कोविड-19 के बीच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे को मना कर दिया था. लेकिन वे भारत के साथ खड़े हुए हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सपोर्ट देने को लेकर अपनी तरफ से दो बयान जारी किए हैं. इतना ही नहीं इंग्लैंड ने टेस्ट की जगह अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की छूट दी. इस साल गर्मियाें में भारत को इंग्लैंड का दौरा करना है. दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है. यह इंग्लिश बोर्ड के लिए फाइनेंशियल तौर पर काफी अहम दौरा रहने वाला है. लॉकडाउन के कारण बोर्ड को काफी नुकसान हुआ है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भी मिले थे 2 हजार करोड़



टीम इंडिया ने पिछले दिनाें ऑस्ट्रेलिया का दाैरा किया था. कोविड-19 के बीच कड़े प्रोटोकॉल के बीच भी भारतीय टीम ने दाैरा पूरा किया था. इस दाैरे की कीमत लगभग 2 हजार करोड़ रुपए थी. फरवरी में जब ऑस्ट्रेलिया ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर दक्षिण अफ्रीका का दाैरान रद्द किया था तब वहां रोजाना 450 लोगों की मौत हो रही थी. दूसरी ओर भारत में रोजाना अभी औसतन 3 हजार लोगों की मौत हो रही है. इसके बाद भी खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: KKR vs RCB IPL Match Rescheduled: KKR के ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने IPL खेल रहे अपने देश के खिलाड़ियों को किया सतर्क

विदेशी खिलाड़ियाें ने शिकायत नहीं की

सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा कि हमारे विदेशी खिलाड़ी संतुष्ट हैं. हमने किसी से कोई शिकायत नहीं सुनी. हमें उम्मीद नहीं है कि कोई भी खिलाड़ी बीच टूर्नामेंट छोड़कर जाएगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी बीच में स्वदेश लौट चुके हैं. वहीं मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड ने कहा कि हम हमेशा बैठकर इस बारे में बात तो नहीं कर सकते. ऐसे में हम नियमाें के अनुसार इसमें शामिल हो रहे हैं. इस बीच खिलाड़ियाें के अलावा फ्रेंचाइजी ने भी कोविड-19 में मदद दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज