IPL 2021: आईपीएल में पहली बार कोई भी टीम अपने घर में नहीं खेलेगी, जानिए क्या बदलाव हुआ

आईपीएल 2021 में कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी. चार वेन्यू पर उसे मैच खेलने होंगे. (ipl/twitter)

आईपीएल 2021 में कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी. चार वेन्यू पर उसे मैच खेलने होंगे. (ipl/twitter)

आईपीएल 2021( IPL 2021) इस बार भारत में ही होगा. लेकिन टूर्नामेंट में बड़ा बदलाव हुआ है. इस बार कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी. बल्कि हर टीम के लिए चार वेन्यू तय किए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल के 14वें सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया. इस बार टूर्नामेंट भारत में ही होगा और 9 अप्रैल को पहला मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा. कोरोना को देखते हुए इस बार सिर्फ 6 शहरों में ही आईपीएल के सभी मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली और अहमदाबाद शामिल हैं. चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में लीग स्टेज के 10-10 मैच होंगे. जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच खेले जाएंगे. यानी लीग स्टेज के 56 मैच इन्हीं 6 शहरों में होंगे.

आईपीएल इतिहास में ये पहली बार होगा जब टीमें सभी मैच न्यूट्रल वेन्य पर खेलेंगी. कोई भी टीम अपने घरेलू स्टेडियम में मैच नहीं खेलेगी. सभी टीमें लीग स्टेज में आईपीएल के लिए तय किए गए 6 में से 4 वेन्यू पर ही मैच खेलेंगी. इस बार 11 डबल हेडर यानि एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे। शाम के मैच 7.30 बजे से शुरू होंगे।

इससे पहले 2019 में जब भारत में आईपीएल हुआ था. तब फाइनल जीतने वाली चैम्पियन टीम मुंबई इंडियंस ने लीग स्टेज में अपने घर में सात मैच खेले थे और बाकी 7 दूसरे शहरों में. तब फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने कुल 8 मैच चेन्नई में खेले थे. इसमें लीग स्टेज के सात और एक क्वालिफायर भी शामिल है. लेकिन इस बार टीमों को होम ग्राउंड का फायदा नहीं मिलेगा. क्योकि टीमों को लीग स्टेज के सभी मैच 4 वेन्यू पर ही खेलने होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज