• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2021 Auction:जानें टीमों के पर्स में है कितना पैसा, कौन-कौन खिलाड़ी हो सकते हैं रिलीज

IPL 2021 Auction:जानें टीमों के पर्स में है कितना पैसा, कौन-कौन खिलाड़ी हो सकते हैं रिलीज

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सामने आया रिटेन्शन नियम (IPL/Twitter)

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सामने आया रिटेन्शन नियम (IPL/Twitter)

IPL 2021 Auction: आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने सभी टीमों को 21 जनवरी से पहले अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट देने को कहा है. ऐसे में आज यानी 20 जनवरी को आईपीएल की सभी टीमें अपनी रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन (IPL 2021) के लिए ऑक्शन का आयोजन फरवरी में हो सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों के मुताबिक, आईपीएल 2021 की नीलामी (IPL 2021 Auction) का आयोजन 16 फरवरी को हो सकता है. वहीं, आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने सभी टीमों को 21 जनवरी से पहले अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट देने को कहा है. ऐसे में आज यानी 20 जनवरी को आईपीएल की सभी टीमें अपनी रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर सकती हैं.

    इस बीच अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दे दी है कि उनका सफर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के साथ खत्म हो गया है. हरभजन सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा, "चेन्नई सुपर किंग्स के साथ मेरा कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो गया है. इस टीम के साथ खेलना काफी शानदार अनुभव रहा. मैंने कई सारी खूबसूरत यादें इस दौरान बनाई और कई सारे अच्छे दोस्त भी बने, जिन्हें में लंबे समय तक याद रखूंगा. चेन्नई सुपर किंग्स टीम, मैनेजमेंट, स्टाफ और फैंस को इन दो बेहतरीन सालों के लिए शुक्रिया. शुभकामनाएं."

    IND vs AUS: ड्रेसिंग रूम में कोच रवि शास्त्री की दहाड़, बोले- भारत ही नहीं पूरी दुनिया सैल्यूट करेगी

    आईपीएल के 14वें सीजन से पहले बीसीसीआई फरवरी में एक मिनी ऑक्शन का आयोजन करेगा. आइए ऐसे में जानते हैं कि किस टीम के पर्स में कितना पैसा है और कौन-कौन से खिलाड़ियों को टीमें रिलीज कर सकती हैं.

    चेन्नई सुपर किंग्स – 0.15 करोड़ रुपये
    किंग्स इलेवन पंजाब – 16.5 करोड़ रुपये
    राजस्थान रॉयल्स – 14.75 करोड़ रुपये
    सनराइजर्स हैदराबाद – 10.1 करोड़ रुपये
    दिल्ली कैपिटल्स – 9 करोड़ रुपये
    कोलकाता नाइट राइडर्स – 8.5 करोड़ रुपये
    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 6.4 करोड़ रुपये
    मुंबई इंडियंस – 1.95 करोड़ रुपये

    हरभजन सिंह के बाद इन तीन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है CSK
    हरभजन सिंह का सफर अब चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खत्म हो गया है. सीएसके के पर्स में बाकी टीमों के मुकाबले काफी कम पैसा है. ऐसे में अगर उसे नई खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना है तो कुछ पुराने खिलाड़ियों को रिलीज करना होगा. पिछले साल के परफॉर्मेंस के आधार पर सीएसके इन तीन खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है.

    केदार जाधव
    इमरान ताहिर
    शेन वॉटसन (रिटायर)

    मुंबई इंडियंस भी इन खिलाड़ियों से कर सकती है किनारा
    पांच बार की इंडियन प्रीमियर लीग की चैंपियन मुंबई इंडियंस के पर्स में भी बहुत ज्यादा पैसा नहीं है, लेकिन उनकी टीम पहले से ही काफी संतुलित है. ऐसे में मुंबई इंडियंस को अपने टीम में ज्यादा में बदलाव की जरूरत नहीं है. उम्मीद है कि मुंबई ज्यादा खिलाड़ियों की रिलीज नहीं करेगी, लेकिन ऑक्शन से पहले इन तीन खिलाड़ियों का टीम के साथ सफर खत्म किया जा सकता है.

    नाथन कूल्टर नाइल
    सौरभ तिवारी
    क्रिस लिन

    IPL 2021: चेन्नई के साथ हरभजन सिंह का सफर हुआ खत्म, CSK को कहा- शुक्रिया

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कर सकती है बड़े बदलाव
    आईपीएल में अबतक खिताबी जीत से दूर आरसीबी की टीम कुछ बड़े खिलाड़ियों को टीम से दूर कर सकती है. डेल स्टेन और पार्थिव पटेल पहले ही आईपीएल 2021 से बाहर हैं. आरसीबी के पर्स में काफी पैसे हैं और वह ऑक्शन में कुछ नए खिलाड़ियों पर दांव लगा सकती है. आरसीबी कुछ और खिलाड़ियों को रिलीज कर अपने पर्स में पैसे और बढ़ा सकती है.

    डेल स्टेन (रूल्ड आउट)
    उमेश यादव
    एरॉन फिंच

    कोलकाता नाइटराइडर्स से कट सकता है कुछ बड़े खिलाड़ियों का पत्ता
    कोलकाता नाइट राइडर्स के पास टीम मे कुछ बड़ी रकम वाले खिलाड़ी हैं. पैट कमिंस, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव सभी बड़ी रकम वाले खिलाड़ी है. ऐसे में केकेआर इनमें से कुछ बड़े नामों को रिलीज कर अपने पर्स को बढ़ा सकती है.

    दिनेश कार्तिक
    कुलदीप यादव
    सुनील नरेन

    किंग्स इलेवन पंजाब के पर्स में सबसे ज्यादा पैसे हैं
    आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के पर्स में सबसे ज्यादा पैसा है. हालांकि, उनके पास ग्लेन मैक्सवेल जैसे मोटी रकम सैलरी वाले खिलाड़ी भी है, जो आईपीएल 2020 में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं. ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब मैक्सवेल और दूसरे कुछ खिलाड़ियों को रिलीज कर अपने पर्स को और बड़ा कर सकती है.

    ग्लेन मैक्सवेल
    शेल्डन कॉट्रेल
    सरफराज खान

    सनराइजर्स हैदराबाद को कुछ नए खिलाड़ियों की जरूरत
    2016 में एक बार खिताब जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को भी अपनी टीम को और मजबूत करने की जरूरत है. टीम के पर्स में फिलहाल 10.1 करोड़ रुपये हैं. ऐसे में एसआरएच कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिलीज कर अपने पर्स को 20-25 करोड़ रुपये तक कर सकती है.

    बिल्ली स्टानलेक
    मिचेल मार्श
    सिद्धार्थ कौल

    राजस्थान रॉयल्स बढ़ाना चाहेगी अपना पर्स
    आईपीएल 2020 में शानदार शुरुआत करने वाली राजस्थान रॉयल्स ने सीजन का अंत आठवें स्थान के साथ किया. राजस्थान रॉयल्स के नए निवेशक कुछ बड़े नामों को रिलीज करने का बड़ा कदम उठा सकते हैं. आरआर ताजा खरीद करने के लिए 25 करोड़ के वॉलेट पर नजर गड़ाए हुए है.

    श्रेयस गोपाल
    वरुण आरोन
    जयदेव उनादकट

    दिल्ली कैपिटल्स को भी ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं
    मुंबई इंडियंस की तरह दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी काफी संतुलित है. आईपीएल 2020 में टीम रनरअप रही है. ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज नहीं करना चाहेगी. फिर भी टीम आईपीएल 2021 में और मजबूत वापसी के लिए कुछ खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है.

    इशांत शर्मा
    अमित मिश्रा
    डेनियल सेम्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज