होम /न्यूज /खेल /IPL Auction 2021 में बरसे 145 करोड़, 236 खिलाड़ी फिर भी खाली हाथ, अनसोल्ड प्लेयर्स की Best XI

IPL Auction 2021 में बरसे 145 करोड़, 236 खिलाड़ी फिर भी खाली हाथ, अनसोल्ड प्लेयर्स की Best XI

IPL Auction 2021: आईपीएल में 18 फरवरी को 57 खिलाड़ियों पर बोली लगी.

IPL Auction 2021: आईपीएल में 18 फरवरी को 57 खिलाड़ियों पर बोली लगी.

IPL Auction 2021: आईपीएल के अनसोल्ड प्लेयर्स पर नजर डालें तो हैरानी होती है. कोई टीम इन पर दांव लगाने से खुद को कैसे रो ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. इस साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की तस्वीर 18 फरवरी को साफ हो गई. इस दिन चेन्नई में आईपीएल ऑक्शन 2021 (IPL Auction 2021) हुई. ऑक्शन यानी नीलामी के लिए 293 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट किए गए थे. इनमें से सिर्फ 57 पर ही बोली लगी. लीग की 8 फ्रेंचाइजी ने 145 करोड़ रुपए से ज्यादा की बोली लगाकर इन 57 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया. इस तरह इन खिलाड़ियों के लिए 18 फरवरी किसी दिवाली से कम नहीं रही. दूसरी ओर, उन 236 खिलाड़ियों के लिए यह दिन निराशाजनक ही रहा, जो शॉर्टलिस्ट होकर भी किसी टीम में नहीं चुने गए. इन अनबिके खिलाड़ियों (अनसोल्ड प्लेयर्स) में कई ऐसे नाम है, जो अपनी देश की टीमों को एकतरफा जीत दिलाते रहे हैं.

आईपीएल के अनसोल्ड प्लेयर्स पर नजर डालें तो एकबारगी हैरानी होती है. लगता है कि कोई टीम इन पर दांव लगाने से खुद को कैसे रोक सकती हैं. जरा इनके नाम देखिए, ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच, न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल, इंग्लैंड के जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स और वेस्टइंडीज के एविन लुईस. दुनिया जानती है कि जब ये खिलाड़ी अपनी लय में होते हैं कि किसी भी बॉलिंग अटैक के परखच्चे उड़ा देते हैं. भारत के हनुमा विहारी, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन, शॉन मार्श, दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन को भी किसी टीम ने अपने साथ जोड़ने लायक नहीं समझा.

अनसोल्ड प्लेयर्स की लिस्ट में में ही दो नेशनल टीमों के विकेटकीपरों एलेक्स कैरी, मैथ्यू वेड और कुशल परेरा के नाम भी हैं. कैरी व मैथ्यू वेड ऑस्ट्रेलिया और कुशल श्रीलंका की टीम के नियमत सदस्य हैं. ये दोनों ही कई बार अपनी देश की टीम को जीत दिला चुके हैं.

" isDesktop="true" id="3474025" >

अब जरा गेंदबाजों पर नजर डाल लेते हैं. ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडॉर्फ, सीन एबॉट, न्यूजीलैंड के मिचेल मैकलिंघन, वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस जैसे गेंदबाजों को आईपीएल 2021 की नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला. यह अलग बात है कि इसी नीलामी में अनजान से राइली मेरिडिथ को पंजाब किंग्स 8 करोड़ में खरीद लेती है. ना बिकने वाले गेंदबाजों की लिस्ट बड़ी लंबी है. इस लिस्ट में भारत के वरुण एरॉन, मोहित शर्मा, अंकित राजपूत, तुषार देशपांडे, शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के बिली स्टेनलेक, बेन मैक्डरमॉट, श्रीलंका के इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, दक्षिण अफ्रीका के वेन पर्नेल, इंग्लैंड के आदिल राशिद, न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी, नेपाल के संदीप लमिछाने, ना बिकने वाले गेंदबाजों की लिस्ट को लंबी करते जाते हैं.

आईपीएल की नीलामी में सबसे अधिक पैसा ऑलराउंडर माने जाने खिलाड़ियों पर बरसा. जैसे दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस सवा सोलह करोड़ ले उड़े, जो औसत ऑलराउंडर हैं. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया के क्रिस ग्रीन जैसे ऑलराउंडर को किसी ने घास नहीं डाली.

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2021: अर्जुन तेंदुलकर को मिल गया खरीदार, पहली बार लीग खेल चुके खिलाड़ी के बेटे को मौका

काल्पनिक, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि अगर हम इन अनबिके खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग इलेवन बनाएं तो वह इतनी मजबूत नजर आती है कि किसी भी देश की बेहतरीन टीम को हराने का माद्दा रखती है. अनसोल्ड प्लेयर्स की प्लेइंग XI ये हो सकती है: एरॉन फिंच (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, कोरी एंडरसन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), क्रिस ग्रीन, आदिल राशिद/ईश सोढ़ी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, मिचेल मैकलिंघन, शेल्डन कॉट्रेल.

Tags: Aaron Finch, Cricket news, IPL 2021, IPL 2021 Auction, IPL Auction 2021, Jason Roy, Martin guptill

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें