IPL 2021: ऑस्ट्रेलिया के टॉप-10 खिलाड़ियों ने बचे मैच नहीं खेले तो उन्हें 41 करोड़ का नुकसान

ग्लेन मैक्सवेल और डैन क्रिस्टियन दोनों के खेलने संशय है. (Glenn Maxwell
Instagram)

ग्लेन मैक्सवेल और डैन क्रिस्टियन दोनों के खेलने संशय है. (Glenn Maxwell Instagram)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने आईपीएल 2021 (IPl 2021) के बचे 31 मैच से हटने का फैसला किया है. अगर ऑस्ट्रेलिया के टॉप-10 खिलाड़ी बचे मैच में नहीं उतरे तो उन्हें बड़ा नुकसान होगा. हालांकि कमिंस के अलावा अन्य खिलाड़ियों पर फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) लेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) को 4 मई को कोरोना केस आने के बाद स्थगित कर दिया गया था. लेकिन बीसीसीआई (BCCI) ने सितंबर-अक्टूबर में बचे 31 मैच कराने की घोषणा कर दी है. बचे मैच भारत की जगह यूएई में होंगे. इस बीच ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने टी20 लीग के बचे मुकाबलों में नहीं खेलने की बात कह दी है. अन्य खिलाड़ियों के भी खेलने पर संशय है. ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया के टॉप-10 खिलाड़ी (नीलामी के हिसाब से) नहीं खेलते हैं तो उन्हें लगभग 41 करोड़ रुपए नहीं मिलेंगे. खिलाड़ियों ने लगभग आधे मुकाबले खेले हैं. ऐसे में उन्हें आईपीएल नियम के अनुसार सैलरी की आधी राशि ही मिलेगी.

पैट कमिंस: तेज गेंदबाज पैट कमिंस केकेआर की ओर से खेलते हैं. उन्हें फ्रेंचाइजी ने 15.50 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया है. वे आईपीएल इतिहास में 37 मैच में 38 विकेट ले चुके हैं. ऐसे में अगर वे मौजूदा सीजन में नहीं खेलते हैं तो उन्हें आधी फीस यानी 7.75 करोड़ रुपए नहीं मिलेंगे.

ग्लेन मैक्सवेल: ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को मौजूद सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा था. आईपीएल में अब तक मैक्सवेल ने 89 मैच में 1728 रन बनाए हैं और 19 विकेट लिए हैं. ऐसे में उन्हें 7.12 करोड़ रुपए का नुकसान होगा.

झाय रिचर्ड्सन: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचडर्सन को पंजाब किंग्स ने मौजूदा सीजन में 14 करोड़ रुपए में खरीदा था. उन्होंने तीन मैच में तीन विकेट लिए हैं. ऐसे में वे यदि टी20 लीग नहीं खेलते हैं तो उन्हें बतौर मैच फीस सिर्फ 7 करोड़ रुपए ही मिलेंगे.

David warner, ipl 2021, cricket news
डेविड वॉर्नर: सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर को टीम ने 12.5 करोड़ रुपए में शामिल किया है. वॉर्नर का आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने 148 मैच में 4 शतक और 50 अर्धशतक के सहारे 5447 रन बनाए हैं. अगर वे बचे मैच नहीं खेलते हैं तो उन्हें 6.25 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. (PTI)

नाथन कूल्टर नाइल: मुंबई इंडियंस के इस तेज गेंदबाज ने पिछले सीजन में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें टीम ने 5 करोड़ रुपए में टीम में शामिल किया. वे अब तक आईपीएल के 34 मैच में 41 विकेट ले चुके हैं. उन्हें नहीं खेलने पर 2.5 करोड़ रुपए ही मिलेंगे.

मार्कस स्टाेइनिस: दिल्ली कैपिटल्स टीम के ऑलराउंडर मार्कस स्टाेइनिस गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करते हैं. उन्होंने टी20 लीग के 54 मैच में 896 रन बनाए हैं और 30 विकेट लिए हैं.उन्हें नहीं खेलने पर सिर्फ 2.4 करोड़ रुपए ही मिलेंगे.



डैन क्रिस्टियन: आरसीबी ने ऑलराउंडर डैन क्रिस्टियन को मौजूदा सीजन में 4.8 करोड़ रुपए में खरीदा था. वे अब तक आईपीएल के 43 मैच में 34 विकेट ले चुके हैं. 449 रन भी बनाए हैं. बचे मैच नहीं खेलने पर उन्हें सिर्फ 2.4 करोड़ रुपए ही मिलेंगे.

हेनरिक्स, रिचर्डसन और स्मिथ को भी करोड़ाें का घाटा: मोइजेज हेनरिक्स को पंजाब ने 4.2 करोड़, केन रिचर्डसन को आरसीबी ने 4 करोड़ ओर स्टीव स्मिथ को दिल्ली ने 2.2 करोड़ रुपए में खरीदा था. ऐसे में इन तीन खिलाड़ियों को क्रमश: 2.1 करोड़, 2 करोड़ और 1.1 करोड़ रुपए कम मिलेंगे.

प्वाइंट टेबल में दिल्ली टॉप पर है.

यूएई बोर्ड को मिल सकते हैं 50 करोड़ रुपए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल के बाकी बचे 31 मैचों को यूएई में कराने का फैसला लिया. शनिवार को स्पेशल जनरल मीटिंग में इस पर मुहर लगी. इसकी शुरुआत 17 सितंबर से हो सकती है, वहीं फाइनल 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है.  बोर्ड ने पिछले साल यूएई बोर्ड को टी20 लीग की मेजबानी के लिए 98.5 करोड़ रुपए दिए थे. इस बाद लगभग बीसीसीआई को 50 करोड़ रुपए देने पड़ सकते हैं.

टीम को अगले महीने विंडीज दौरे पर जाना है

ऑस्ट्रेलियाई टीम को जून के अंत में वेस्टइंडीज का दौरा करना है. इसके बाद टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलना है. फिर एशेज सीरीज होनी है. ऑस्ट्रेलिया की टीम बांग्लादेश का दौरा करने की योजना बनी रही है. टीम यहां 5 टी20 खेल सकती है. इसे अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ऐसे में आईपीएल में खिलाड़ियों के खेलने पर संदेह है. हालांकि इस पर फैसला क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया लेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज