कोरोना पॉजिटिव आने के बाद क्रिकेटर की बढ़ जाती हैं मुश्किल, जानिए- वापसी के क्या हैं नियम

आईपीएल का 14वां सीजन शुरू होने से पहले अक्षर पटेल और नीतीश राणा कोविड-19 पॉजिटिव मिले, नीतीश ठीक होकर टीम से जुड़ चुके हैं.

आईपीएल का 14वां सीजन शुरू होने से पहले अक्षर पटेल और नीतीश राणा कोविड-19 पॉजिटिव मिले, नीतीश ठीक होकर टीम से जुड़ चुके हैं.

आईपीएल का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होना है और इससे पहले अक्षर पटेल (Axar Patel) कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए. केकेआर के नीतीश राणा भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे लेकिन वह ठीक होकर वापसी कर चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL 2021) का 14वां सीजन शुरू होने से 6 दिन पहले ही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को बड़ा झटका लगा. स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) शनिवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स सीजन में अपना पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलेगी. इस मैच में अक्षर पटेल का खेलना अब मुश्किल ही है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने किसी खिलाड़ी के कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद वापसी के लिए कुछ नियम तय किए हैं, जिन्हें एसओपी (Standard Operating Procedure) कहा जाता है. इसके मुताबिक, किसी खिलाड़ी के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद उसे कम से कम 10 दिन तक आइसोलेशन में रहना होता है. इससे साफ है कि अक्षर पटेल अपनी टीम का पहला मैच तो नहीं खेल पाएंगे. हालांकि इसके बाद उनका फिर से कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा और यदि उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो वह आइसोलेशन में ही रहेंगे.

इसे भी पढ़ें, दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, अक्षर पटेल हुए कोरोना पॉजिटिव

एसओपी के मुताबिक, कोई खिलाड़ी जिसकी कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, उसे बायो-सिक्योर माहौल से बाहर किसी तय जगह पर खुद को आइसोलेट करना होगा. उस खिलाड़ी को शुरुआती स्तर पर 10 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा. इसकी शुरुआत तब होगी तब होगी जब उस खिलाड़ी को कोरोना के लक्षण नजर आते हैं और उसका सैंपल लिया जाता है या उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है (जो भी पहले हो).
10 दिन के आइसोलेशन के दौरान, उसे आराम करना चाहिए और किसी भी तरह के अभ्यास से बचना चाहिए. टीम के डॉक्टर नियमित रूप से ऐसे मामले की निगरानी करेंगे. यदि आइसोलेशन के दौरान लक्षण बढ़ते हैं या खिलाड़ी की हालत खराब हो जाती है तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इसके अलावा उस खिलाड़ी की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जब तक नेगेटिव नहीं आती, तब तक वह टीम से नहीं जुड़ पाएगा.

इसे भी पढ़ें, आईपीएल पर कोविड-19 का साया, वानखेड़े स्टेडियम के 8 मैदानकर्मी कोरोना पॉजिटिव

अक्षर से पहले दो बार की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार बल्लेबाज नीतीश राणा (Nitish Rana) की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 22 मार्च को पॉजिटिव आई थी. उनका फिर से टेस्ट पिछले गुरुवार को किया गया जिसमें रिपोर्ट नेगेटिव रही. इसके बाद वह टीम से जुड़ने में कामयाब हुए.



27 साल के अक्षर ने आईपीएल करियर में अब तक 97 मैचों में अपनी स्पिन गेंदबाजी से 80 विकेट चटकाए हैं और 913 रन भी बनाए हैं. इससे पहले खबर आई थी कि वानखेड़े स्‍टडियम के 8 ग्राउंड्समैन कोरोना वायरस संक्रमित हो गए. वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल के 14वें सीजन के 10 मुकाबले खेले जाने हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज