• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचना तय, राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से दी मात

IPL 2021 : दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में पहुंचना तय, राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से दी मात

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को 33 रन से हराया और IPL-2021 के प्लेऑफ में उसका पहुंचना लगभग तय हो गया. (AFP)

दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को 33 रन से हराया और IPL-2021 के प्लेऑफ में उसका पहुंचना लगभग तय हो गया. (AFP)

DC vs RR : दिल्ली ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 154 रन बनाए और राजस्थान को जीत के लिए 155 रन का लक्ष्य दिया. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने अर्धशतक जड़ा लेकिन उनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 121 रन ही बना पाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    अबु धाबी. गत उप-विजेता दिल्ली कैपिटल्स ने दमदार प्रदर्शन की बदौलत IPL-2021 के मुकाबले में शनिवार को राजस्थान रॉयल्स को 33 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ऋषभ पंत की कप्तानी वाली टीम का प्लेऑफ में भी पहुंचना लगभग तय हो गया है. दिल्ली ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 154 रन बनाए. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने 70 रनों की नाबाद पारी खेली लेकिन उनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 121 रन ही बना सकी.

    मौजूदा सीजन के 10 मैचों में 8वीं जीत के साथ दिल्ली ने अंकतालिका में टॉप पर जगह बना ली. दिल्ली के अब 16 अंक हो गए हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद चेन्नई सुपर किंग्स के 9 मैचों से 14 अंक हैं. वहीं, राजस्थान टीम को 9 मैचों में 5वीं हार झेलनी पड़ी और वह 8 अंकों के साथ छठे नंबर पर है.

    यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का स्कोरकार्ड

    155 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की शुरुआत खराब रही और उसके दोनों ओपनर मात्र 6 रन के स्कोर तक पैवेलियन लौट गए. लियाम लिविंगस्टोन (1) को पारी के पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर आवेश खान ने विकेट के पीछे कैच कराया दिया. अगले ओवर की पहली ही गेंद पर यशस्वी जायसवाल (5) को एनरिक नॉर्खिया ने पंत के हाथों कैच कराया. डेविड मिलर (7) भी कुछ खास नहीं कर सके और अश्विन के पारी के 5वें ओवर में स्टंप आउट हो गए.

    संजू सैमसन एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने अंत तक अपना विकेट नहीं गंवाया. संजू ने 53 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. उनके अलावा महिपाल लोमरोर (19) ही दहाई का आंकड़ा छू सके. महिपाल को रबाडा ने आवेश खान के हाथों कैच कराया जिन्होंने 24 गेंदों पर 1 छक्का लगाया. रियान पराग ने 2 और राहुल तेवतिया ने 9 रन का योगदान दिया. दिल्ली के लिए नॉर्खिया ने 2 विकेट झटके जबकि आवेश, रबाडा, अश्विन और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला.

    इससे पहले श्रेयस अय्यर की 43 और शिमरोन हेटमायर की ताबड़तोड़ 28 रन की पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने धीमी शुरुआत से उबरते हुए 6 विकेट पर 154 रन बनाए. अय्यर ने 32 गेंद पर 1 चौके और 2 छक्के की मदद से 43 जबकि हेटमायर ने 16 गेंद में पांच चौकों की मदद से 28 रन बनाए. राजस्थान के लिए मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया ने 2-2 विकेट झटके.

    इसे भी पढ़ें, हार्दिक पंड्या कब मैदान पर उतरेंगे? फिटनेस पर जहीर खान ने दिया अपडेट

    राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मुस्ताफिजुर रहमान, महिपाल लोमरोर और चेतन सकारिया ने शुरुआती तीन ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी से 18 रन ही दिए जिसका फायदा पिछले मैच के नायक युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी (40 रन पर 1 विकेट) को मिला. उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर अनुभवी शिखर धवन (8) को चलता किया. शानदार लय में चल रहे धवन के बल्ले का छूकर गेंद स्टंप्स से टकरा गई.

    इसके अगले ओवर में सकारिया की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में पृथ्वी शॉ (12) ने लियाम लिविंगस्टोन को कैच थमा दिया. श्रेयस और कप्तान पंत ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में त्यागी के खिलाफ 1-1 चौका जड़ा जिससे शुरुआती 6 ओवरों में टीम का स्कोर 2 विकेट पर 36 रन हो गया. राजस्थान के गेंदबाजों ने इसके बाद भी कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी. अय्यर ने हालांकि 10वें ओवर में आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए राहुल तेवतिया (17 रन पर 1 विकेट) के खिलाफ पारी का पहला छक्का जड़ा. उन्होंने इसके बाद टी20 के शीर्ष गेंदबाज (आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग में) तबरेज शम्सी (बिना किसी सफलता के 34 रन) की गेंद को कवर के ऊपर से दर्शकों के पास भेजा.

    इसके साथ ही अय्यर और पंत ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. राजस्थान के कप्तान सैमसन ने खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़ने के लिए मुस्ताफिजुर को गेंद थमाई और बांग्लादेश के इस गेंदबाज ने पंत को बोल्ड कर उनके फैसले को सही साबित किया.  पंत ने 24 गेंद में 24 रन बनाने के अलावा अय्यर के साथ 62 रन की साझेदारी की.

    इसे भी देखें, कौन बनेगा IPL 2021 चैंपियन, शेन वॉर्न ने कर दी भविष्यवाणी 

    पारी के 14वें ओवर में तेवतिया ने सैमसन के हाथों स्टंप कराकर अय्यर को पवेलियन की राह दिखा कर राजस्थान को बड़ी सफलता दिलायी. हेटमायर ने हालांकि क्रीज पर आते ही 15 ओवर में सकारिया पर दो और 16वें ओवर में त्यागी के खिलाफ 3 चौके जड़े. मुस्ताफिजुर ने हालांकि 17वें ओवर में उन्हें सकारिया के हाथों कैच कराया.  अक्षर पटेल ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन सकारिया ने दूसरी गेंद पर उन्हें डेविड मिलर के हाथ कैच कराकर वापसी की. अंतिम 5 ओवर में सिर्फ पांच बाउंड्री लगाने के बाद भी दिल्ली की टीम 50 रन जुटाने में सफल रही.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज