Home /News /sports /

IPL 2021: ऋतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप जीतकर रचा इतिहास, विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे

IPL 2021: ऋतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप जीतकर रचा इतिहास, विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने IPL के 14वें सीजन में ऑरेंज कैप हासिल की.
(PTI)

चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने IPL के 14वें सीजन में ऑरेंज कैप हासिल की. (PTI)

CSK vs KKR: चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने आईपीएल 2021 की ऑरेंज कैप हासिल की. उन्होंने मौजूदा सीजन में कुल 635 रन बनाए. वह इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने, जिसके सिर ऑरेंज कैप सजी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ आईपीएल 2021 के फाइनल (IPL 2021 Final) में इतिहास रच दिया. गायकवाड़ ऑरेंज कैप (Orange Cap) जीतने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए. उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने चौथी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया, जिसने फाइनल में कोलकाता को 27 रन से हराया.

    फाइनल से पहले सीजन के लिए ऑरेंज कैप का दावा करने के लिए ऋतुराज को केएल राहुल से आगे निकलने के लिए केवल 24 और रनों की जरुरत थी. ऋतुराज ने इस सीजन में 16 मैचों में 136.26 के स्ट्राइक रेट से कुल 635 रन बनाए. उन्होंने 1 शतक और 4 अर्धशतक जड़े. चेन्नई के दूसरे ओपनर फाफ डुप्लेसी दूसरे नंबर पर रहे जिन्होंने 6 अर्धशतकों की मदद से कुल 633 रन बनाए.

    कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स को बल्लेबाजी के लिए न्योता दिया. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे गायकवाड़ ने 27 गेंदों पर 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 32 रन बनाए. उन्होंने फाफ डुप्लेसी के साथ 61 रन की साझेदारी भी की. आईपीएल 2021 के फाइनल के पावरप्ले में ही गायकवाड़ ने पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल की टैली को पीछे छोड़ दिया.

    ऋतुराज ने मैच के बाद कहा, ‘ऑरेंज कैप जीतना और आईपीएल जीतना बेहद खुशी की बात है. आईपीएल ट्रॉफी जीतना काफी अच्छा लगता है. हमारा पिछला सीजन काफी खराब रहा था. यहां आकर सभी ने विश्वास किया और देखिए, हम यहां हैं. जब आप अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते हैं, तो आपको अपने कम जोखिम वाले शॉट्स पर भरोसा होता है. आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत होती है कि आप अंत तक टिके रहें.’

    IPL Final: CSK के खिलाड़ियों ने फाइनल में बना दिए 100, 200 और 300, जीत से एक कदम दूर टीम

    गायकवाड़ इस मैच में एक बार फिर प्रभावशाली नजर आए, क्योंकि उन्होंने पहले 6 ओवरों में केकेआर के गेंदबाजी आक्रमण को संभाला. विशेष रूप से, आईपीएल के इतिहास में केवल एक बार (2014 में केकेआर के साथ रॉबिन उथप्पा) ने ऑरेंज कैप जीतकर आईपीएल का खिताब जीता था.

    आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप 2 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में ऋतुराज गायकवाड़ 16 मैचों में 43.35 की औसत और 136.26 के स्ट्राइक रेट से 635 रन के साथ सबसे आगे हैं. दूसरे नंबर पर 16 मैचों में 45.21 की औसत और 138.20 के स्ट्राइक रेट के साथ 633 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

    आईपीएल सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी:

    24 साल 257 दिन – रुतुराज गायकवाड़- 2021
    24 साल 328 दिन – शॉन मार्श- 2008
    27 साल 206 दिन – विराट कोहली- 2016
    27 साल 292 दिन – केन विलियमसन- 2018

    बता दें कि ऑरेंज कैप आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. पूरे टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज मैच में फील्डिंग करते समय ऑरेंज कैप पहनता है. आईपीएल के उद्घाटन सीजन में ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श के लिए वह खास रहा था. पिछले कुछ वर्षों में कुछ शीर्ष बल्लेबाजों ने आईपीएल के इतिहास में ऑरेंज कैप जीती है. सचिन तेंदुलकर, मैथ्यू हेडन, विराट कोहली, डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल, केन विलियमसन और कई अन्य ऑरेंज कैप होल्डर लिस्ट का हिस्सा रहे हैं.

    ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2020 के अंतिम तीन मैचों में सीएसके के लिए शानदार खेल दिखाया था. 2021 सीजन शुरू होते ही उन्होंने अपन जलवा जारी रुखा. फाफ डुप्लेसी के साथ मिलकर गायकवाड़ ने ओपनिंग स्लॉट को अपना बनाया और सुनिश्चित किया कि सीएसके को शीर्ष पर अच्छी शुरुआत मिले. 19 सितंबर को आईपीएल 2021 सत्र यूएई में फिर से शुरू होने के बाद से गायकवाड़ ने 88*, 38, 40, 45 और 101* रन बनाए हैं. इसके बाद उन्होंने क्वॉलिफायर 1 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 70 के स्कोर के साथ वापसी की और सीएसके को फाइनल में जगह बनाने में मदद की.
    IPL 2021: डेविड वॉर्नर ने CSK की जर्सी में बेटी के साथ शेयर की PIC, फिर डिलीट कर मांगी माफी

    चेन्नई सुपर किंग्स के लिए फाइनल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उन्होंने 27 गेंदों पर 32 रन रन बनाए. उन्होंने पहले विकेट के लिए फाफ डुप्लेसी के साथ 61 रन की साझेदारी की. फाइनल मैच में फाफ ने चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा 86 रन बनाए. फाफ ने रोबिन उथप्पा (15 गेंदों पर 31 रन, तीन छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन और मोईन अली (20 गेंदों पर नाबाद 37, दो चौके, तीन छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 की उपयोगी साझेदारियां कीं.

    उन्होंने पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले 59 गेंदों पर 86 रन बनाए, जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल हैं. चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फाइनल में शुक्रवार को यहां तीन विकेट पर 192 रन बनाए.

    Tags: Csk, CSK vs KKR, Faf du Plessis, IPL 2021, IPL 2021 Final, KL Rahul, Orange Cap, Ruturaj gaikwad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर