Home /News /sports /

IPL 2021 की हिट जोड़ी है कोलकाता नाइट राइडर्स के तीसरे खिताब की राह में सबसे बड़ा रोड़ा

IPL 2021 की हिट जोड़ी है कोलकाता नाइट राइडर्स के तीसरे खिताब की राह में सबसे बड़ा रोड़ा

IPL 2021 की सबसे हिट जोड़ी केकेआर के तीसरा खिताब जीतने की राह का सबसे बड़ा कांटा साबित हो सकती है. (CSK Instagram)

IPL 2021 की सबसे हिट जोड़ी केकेआर के तीसरा खिताब जीतने की राह का सबसे बड़ा कांटा साबित हो सकती है. (CSK Instagram)

IPL 2021 Final: आईपीएल 2021 का खिताबी मुकाबला 3 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (IPL 2021 CSK vs KKR Final) के बीच आज शाम दुबई में होगा. केकेआर के तीसरी बार चैम्पियन बनने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plesis) और ऋतुराज गायकवाड़ की सलामी जोड़ी है. आईपीएल 2021 में किसी भी ओपनिंग जोड़ी से अधिक रन इन दोनों ने जोड़े हैं. आईपीएल 2021 में इस जोड़ी ने सीएसके लिए 2 बार शतकीय और 4 बार अर्धशतकीय साझेदारी की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 का खिताबी मुकाबला 3 बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (IPL 2021 CSK vs KKR Final) के बीच आज शाम दुबई में होगा. केकेआर भी 2 बार आईपीएल जीती है. टीम ने पिछली बार 2014 में लीग के खिताब पर कब्जा जमाया था. इसके बाद से कोलकाता आज तक फाइनल में नहीं पहुंची है. ऐसे में उसके पास तीसरी बार आईपीएल जीतने का मौका है. हालांकि, केकेआर के तीसरी बार चैम्पियन बनने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा आईपीएल 2021 की सबसे हिट जोड़ी है. यह कोई और नहीं, सीएसके के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) और फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plesis) की जोड़ी है.

    सीएसके के लिए ऋतुराज और फाफ डुप्लेसी की सलामी जोड़ी ने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले सीजन में सातवें स्थान पर रही सीएसके अगर इस बार आईपीएल का फाइनल खेल रही है, तो इसमें सबसे बड़ा योगदान इसी जोड़ी है. ऋतुराज और डुप्लेसी ने आईपीएल 2021 में 1150 रन जोड़े हैं, जो इस सीजन में किसी भी ओपनिंग जोड़ी से सबसे ज्यादा हैं. केकेआर को अगर तीसरी बार आईपीएल की चैम्पियन टीम बनना है तो इस जोड़ी को पहले पावरप्ले में तोड़ना होगा. क्योंकि अगर यह जोड़ी सीएसके को ठोस शुरुआत दिलाने में सफल रही, तो फिर केकेआर की राह मुश्किल हो जाएगी.

    डुप्लेसी के खिलाफ नरेन ट्रंप कार्ड साबित हो सकते
    फाफ डुप्लेसी ने आईपीएल 2021 में 137 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से पावरप्ले में रन बनाए हैं. तेज गेंदबाजों के खिलाफ तो पहले 6 ओवर में डुप्लेसी का स्ट्राइक रेट 142 का है. ऐसे में केकेआर के कप्तान मॉर्गन को पावरप्ले में ही स्पिन गेंदबाजों को लाना होगा. खासकर सुनील नरेन को. नरेन का डुप्लेसी के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है. वो हाल ही में 2 बार सीएसके के इस ओपनर को आउट कर चुके हैं. वहीं, डुप्लेसी को नरेन के खिलाफ रन बनाने में संघर्ष करना पड़ता है. वो 9.1 ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ 67 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाए हैं.

    ऋतुराज की कमजोरी शॉर्ट गेंद
    वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ भी केकेआर की परेशानी बढ़ा सकते हैं. उनके लिए आईपीएल 2021 शानदार रहा है. वो, यूएई लेग में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. ऋतुराज ऑरेंज कैप के सबसे मजबूत दावेदार हैं. वो पहले स्थान पर काबिज पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल (626) को पीछे छोड़ने से सिर्फ 24 रन पीछे हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि उनकी कोई कमजोरी नहीं है.

    दरअसल, इस सीजन में उनके खिलाफ टीमों ने शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल बहुत कम किया है. उन्हें सिर्फ 19 शॉर्ट या शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद फेंकी गई है और 3 बार उन्होंने शॉर्ट गेंद पर अपना विकेट गंवाया है. यानी ऋतुराज को रोकने के लिए तेज रफ्तार और शॉर्ट गेंद कारगर हो सकती हैं और केकेआर के पास ऋतुराज की इस कमजोरी का फायदा उठाने के लिए लॉकी फर्ग्यूसन के रूप में एक तेज गेंदबाज है.

    CSK vs KKR IPL Final Live Streaming: कोलकाता और चेन्नई के बीच आईपीएल फाइनल, जानें कब और कहां देखें मैच

    डुप्लेसी-ऋतुराज की जोड़ी हिट
    ऋतुराज और डुप्लेसी की ओपनिंग जोड़ी ने आईपीएल 2021 में सीएसके लिए 2 शतकीय और 4 अर्धशतकीय साझेदारी की है. यह दोनों इस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों में शामिल हैं. ऋतुराज ने 603 और फाफ डु प्लेसी ने 547 रन बनाए हैं. इन दोनों ने मिलकर इस सीजन में 9 फिफ्टी जड़ी है.

    Tags: Cricket news, CSK vs KKR, Faf du Plessis, IPL 2021, Ruturaj gaikwad

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर