IPL 2021 की आधी टीमों के कप्तान हैं विकेटकीपर, बटलर बोले-धोनी की वजह से ऐसा हुआ

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई तीन बार आईपीएल चैंपियन बनी है (फोटो-पीटीआई)

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई तीन बार आईपीएल चैंपियन बनी है (फोटो-पीटीआई)

IPL 2021: आईपीएल के महानतम खिलाड़ियों के बारे में पूछने पर जोस बटलर ने महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और कायरन पोलार्ड के नाम लिये.

  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल के मौजूदा सत्र में आठ में से चार टीमों की कमान विकेटकीपरों के हाथ में है. इंग्लैंड के विकेटकीपर और राजस्थान रॉयल्स के स्टार बल्लेबाज जोस बटलर ने इसका श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को देते हुए कहा है कि युवा खिलाड़ी उनके नक्शेकदम पर चलना चाहते हैं. धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं जबकि पंजाब किंग्स ने पिछले सत्र में विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को कप्तान बनाया. रॉयल्स ने संजू सैमसन को कप्तानी सौंपी तो श्रेयस अय्यर की चोट के कारण दिल्ली की कप्तानी ऋषभ पंत कर रहे हैं.

बटलर ने कहा, ‘‘विकेटकीपर कप्तानों के इस चलन का श्रेय धोनी और छठी इंद्री से लिये गए उनके फैसलों को जाता है. वह शानदार कप्तान रहा है और ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो उसकी सफलता को दोहराना चाहते हैं.’’ उन्होंने कहा कि विकेट के पीछे से कप्तानी करने का अतिरिक्त फायदा मिलता है और उन्हें सैमसन के नेतृत्व में रॉयल्स से इस सत्र में अच्छे प्रदर्शन का विश्वास है. उन्होंने कहा कि विकेटकीपर विकेट के पीछे से पैनी नजर रख सकता है और इससे फैसले लेने में आसानी होती है. हमारे पास इस सत्र में काफी विविधता भरी टीम है जिसमें बेन स्टोक्स और क्रिस मौरिस जैसे हरफनमौला और नया कप्तान है. संजू लंबे समय से रॉयल्स का हिस्सा रहा है और काफी शांतचित्त इंसान है. मुझे यकीन है कि उसकी कप्तानी में हम अपने खेल का लुत्फ उठाते हुए अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

एक्स फैक्टर साबित होंगे स्टोक्स

इंग्लैंड के लिये 50 टेस्ट, 148 वनडे और 79 टी20 मैच खेल चुके बटलर ने कहा, ‘‘ स्टोक्स इस सत्र में हमारी टीम के लिये एक्स फैक्टर साबित होगा. क्रिकेट निदेशक के तौर पर श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा के रॉयल्स से जुड़ने का काफी फायदा मिलेगा. वह महान खिलाड़ियों में से है जिनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल का अपार अनुभव है. उन्हें पता है कि किससे क्या अपेक्षा करनी है और उनके होने से टीम को बहुत फायदा मिलेगा.
पोलार्ड को बताया 'मिस्टर आईपीएल'

नियमित कप्तान ऑयन मॉर्गन की गैर मौजूदगी में भारत के खिलाफ सीरीज के कुछ मैचों में कप्तानी करने वाले बटलर ने इसे सबक की तरह बताया. उन्होंने कहा, ‘‘भारत के खिलाफ भारत में खेलना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है. भारत के कुछ युवा खिलाड़ियों ने इस सीरीज के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. भारत के खिलाफ खेलने और कप्तानी में मुझे खूब मजा आया और मैंने अपने बारे में इससे काफी कुछ सीखा.’’ आईपीएल के महानतम खिलाड़ियों के बारे में पूछने पर उन्होंने धोनी, सुरेश रैना और कायरन पोलार्ड के नाम लिये. वहीं आईपीएल के इस सत्र में अंतिम चार के दावेदारों में उन्होंने रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स को रखा.

यह भी पढ़ें:



पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी देख वॉन बोले-भारत में इतना टैलेंट कि दो टीमें बनाकर भी दुनिया पर राज कर सकता है

IPL 2021: पंत के रूप में भारतीय क्रिकेट को मिला नया 'कैप्टन कूल', हर मौके पर इस खिलाड़ी ने मारा चौका

उन्होंने कहा, ‘‘धोनी और रैना शुरू ही से खेल रहे हैं और सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच रहे हैं. विदेशी खिलाड़ियों में पोलार्ड टी20 क्रिकेट का पुरोधा है. वह पहले सत्र से भले ही नहीं खेला हो लेकिन मुंबई इंडियंस के लिये काफी कामयाब रहा है. वह विदेशी खिलाड़ियों में ‘मिस्टर आईपीएल’ है.’’ महामारी के बीच भारत में आईपीएल खेलने की चुनौतियों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि अब आपको उस ऊर्जा के बिना खेलने की आदत डालनी होगी जो दर्शक मैदान में लेकर आते हैं. दबाव और रोमांच तो है लेकिन दर्शकों के शोर के रूप में नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज