• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET IPL 2021 FULL LIST OF RECORDS MILESTONES RISHABH PANT CAN REACH THIS SEASON

IPL 2021: इस सीजन में इन रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं ऋषभ पंत

IPL 2021: ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया है (DC/Twitter)

IPL 2021: ऋषभ पंत अपने करियर के पांच सीजन में एक ही टीम के लिए खेले हैं. पिछला सीजन उनके लिए बहुत अच्छा नहीं रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने टीम इंडिया को कई सफलताएं दिलाईं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में सबसे प्रतिभाशाली माने जा रहे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के पास इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL) में यह मौका होगा कि वह कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लें. दिल्ली कैपिटल्स के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के चोटिल होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण ऋषभ पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) पिछले साल रनर अप रही थी. ऐसे में पंत पर काफी उम्मीदें टिकी हैं.

    ऋषभ पंत अपने करियर के पांच सीजन में एक ही टीम के लिए खेले हैं. पिछला सीजन उनके लिए बहुत अच्छा नहीं रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने टीम इंडिया को कई सफलताएं दिलाईं. इसके बाद उन्हें सीमित ओवर क्रिकेट में भी जगह मिली.

    T20 World Cup: धर्मशाला में हो सकता है टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला मैच, BCCI ने दिए संकेत

    इस युवा खिलाड़ी ने दोनों हाथों से इस मौके का पकड़ लिया. अपने करियर की शुरुआत में ही ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का रिप्लेसमेंट कहा जाने लगा था. हालांकि, टीम इंडिया में आने के बाद बीच में काफी वक्त तक उनका परफॉर्मेंस काफी खराब हुआ. उनकी जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंप दी गई, लेकिन अब एक बार फिर से ऋषभ पंत अपनी ताकत दिखा रहे हैं. अब आईपीएल में कप्तानी मिलने के बाद मैच विनर के रूप में अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने का ऋषभ पंत के पास अच्छा मौका होगा.

    IPL 2021: विराट कोहली बना सकते हैं खास रिकॉर्ड, अब तक कोई भारतीय ऐसा नहीं कर सका

    ऐसे मे आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल में उनके आंकड़ों और उन रिकॉर्ड्स पर, जो आगामी सीजन में उनके नाम हो सकते हैः

    • ऋषभ पंत टी20 में 300 चौकों से 25 चौके दूर हैं.
      - आईपीएल में वह 200 चौकों से 17 चौके दूर हैं. पंत ऐसा करते हैं तो वीरेंद्र सहवाग (266 चौकों के बाद 200 चौके लगाने वाले वह दिल्ली कैपिटल्स के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे.
      - ऋषभ पंत आईपीएल में 50 कैचों से महज 4 कैच दूर हैं.
      - एक विकेटकीपर के रूप में, आईपीएल में 50 कैचों से वह 7 कैच दूर हैं. यदि वह ऐसा करते हैं तो तो दिल्ली कैटिल्स के पहले विकेटकीपर बन जाएंगे, जो इस लैंडमार्क तक पहुंचेंगे.
      - आईपीएल 2020 में ऋषभ पंत का स्ट्राइक रेट (113.95) 44 बल्लेबाजों में, जिन्होंने 10 से अधिक पारियां खेली हैं, तीसरा सबसे कम था. उनसे पहले ग्लेन मैक्सवेल (101.88) और एरॉन फिंच (111.20) आते हैं.
      - आईपीएल में ऋषभ पंत ने नंबर एक से लेकर 8 तक हर पोजिशन में बल्लेबाजी की है.
      - तीसरे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल में ऋषभ पंत का औसत 39.9 और स्ट्राइक रेट 157.9 की है जबकि अन्य पोजिशंस में उनका औसत 28.0 और स्ट्राइक रेट 140.1 है.
      - आईपीएल में जसप्रीत बुमराह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने ऋषभ पंत को 4 या उससे अधिक बार (5) आउट किया है.
      - ऋषभ पंत का आईपीएल में औसत बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर के खिलाफ 17.5 और स्ट्राइक रेट 116.7 है.
      - पिछले चार आईपीएल मैचों में ऋषभ पंत की स्ट्राइक रेट 222.3 है.
      - पहले 10 ओवरों में ऋषभ पंत का औसत 50.9 और स्ट्राइक रेट 128.0 है, जबकि 11-20 ओवर में उनका औसत 29.9 और स्ट्राइक रेट 170.3 है.