IPL 2021: विदेशी खिलाड़ी कैसे लौटेंगे घर? जानें किस देश ने क्या लगाया है प्रतिबंध

IPL 2021 के बायो बबल में कोरोना की घुसपैठ के बाद लीग स्थगित (BCCI/Twitter)

IPL 2021 के बायो बबल में कोरोना की घुसपैठ के बाद लीग स्थगित (BCCI/Twitter)

IPL 2021: आईपीएल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेने आए थे. बीसीसीआई ने कहा है कि खिलाड़ियों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिये अपनी तरफ से हर तरह के प्रयास करेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कहर के चलते आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. आईपीएल टीमों के खिलाड़ी धीरे-धीरे घर वापस लौट रहे हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ वापस मुंबई लौट गए हैं. हालांकि विदेशी खिलाड़ी अभी भी भारत में ही रुके हुए हैं. आईपीएल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कई अन्य देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. बीसीसीआई ने कहा है कि खिलाड़ियों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिये अपनी तरफ से हर तरह के प्रयास करेगा. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने फैसले का स्वागत करते हुए खिलाड़ियों की वापसी के लिये बीसीसीआई की योजना पर भरोसा जताया.

दूसरी ओर उधर ऑस्ट्रेलिया ने साफ तौर पर कहा कि भारत से आने वाली उड़ानों पर 15 मई तक लगे प्रतिबंध में वह कोई रियायत नहीं देगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर संघ ने संयुक्त बयान में कहा ,‘‘ हम 15 मई तक भारत से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध के आस्ट्रेलिया सरकार के फैसले का सम्मान करते हैं और किसी रियायत की मांग नहीं करेंगे.’’ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने बुधवार को कहा कि बीसीसीआई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए चार्टर्ड विमान का इंतजाम करने के लिए काम कर रहा है. भारत में कोविड-19 के बढ़त मामलों के चलते यात्रा प्रतिबंध के कारण इन खिलाड़ियों के स्वदेश लौटने से पहले मालदीव या श्रीलंका में रुकने की संभावना है.

जानें किस देश में भारत को लेकर क्या लगा है यात्रा प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलिया: 3 मई से 14 मई तक भारत से आने वाले यात्रियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध को तोड़ने या किसी अन्य देश के जरिए चुपके से ऑस्ट्रेलिया पहुंचने वाले यात्रियों को 5 साल तक की सजा या 50 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है.
इंग्लैंड: यूके सरकार ने सिर्फ अपने नागरिकों आने की छूट दी है. हालांकि इंग्लैंड पहुंचने के बाद उन्हें 10 दिन कड़े पृथकवास नियमों का पालन करना होगा. खिलाड़ियों को इंग्लैंड के लिए उड़ान लेने से पहले दो बार कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव आना होगा. इंग्लैंड के 11 में से आठ खिलाड़ी बुधवार को स्वदेश लौट गये जिसमें जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो भी शामिल हैं. सैम कुरेन, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, मोइन अली और जेसन रॉय ब्रिटेन में वापस आ गए हैं. इंग्लैंड के सीमित ओवरों के प्रारूप के कप्तान ऑयन मोर्गन, डेविड मलान और क्रिस जॉर्डन के अगले 48 घंटे में भारत से निकलने की संभावना है.

न्यूजीलैंड: यहां की सरकार ने इंग्लैंड जैसे नियम लागू करके रखे हैं. सिर्फ न्यूजीलैंड के निवासी ही भारत से देश लौट सकते हैं. कीवी खिलाड़ियों को 14 दिन पृथकवास में गुजारने होंगे.

दक्षिण अफ्रीका: यहां की सरकार ने भारत से आने वाले उड़ानों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है. खिलाड़ियों बिना शर्त घर वापस लौट सकते हैं.



बांग्लादेश: भारत से कोई भी हवाई मार्ग के द्वारा बांग्लादेश नहीं जा सकता लेकिन जमीनी मार्ग से यात्रा कर सकता है. जो कोई भी भारत से बांग्लादेश पहुंचेगा उसे 14 दिनों के लिए पृथकवास में रहना होगा.

अफगानिस्तान द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर बहुत स्पष्टता नहीं है, हालांकि यूएई की सरकार ने भारत में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्रा प्रतिबंध की अवधि को अनिश्चितकाल के लिए बढ़ा दिया है. भारत से कोई भी यूएई नहीं जा सकता.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज